इंग्लैंड के पूर्व कप्तान का निधन, ICC टेस्ट रैंकिंग को निर्धारित करने में निभाई थी अहम भूमिका

इंग्लैंड टेस्ट टीम के पूर्व कप्तान टेड डेक्स्टर (Former England captain Ted Dexter) का 86 साल की उम्र में निधन हो गया है.

इंग्लैंड के पूर्व कप्तान का निधन, ICC टेस्ट रैंकिंग को निर्धारित करने में निभाई थी अहम भूमिका

इंग्लैंड के पूर्व कप्तान का निधन

इंग्लैंड टेस्ट टीम के पूर्व कप्तान टेड डेक्स्टर (Former England captain Ted Dexter) का 86 साल की उम्र में निधन हो गया है. टेड डेक्स्टर ने इंग्लैंड के लिए 60 टेस्ट मैच खेले जिसमें 30 टेस्ट मैचों में उन्होंने कप्तानी भी की थी. अपने करियर में उन्होंने 4502 रन 47.89 के शानदार औसत के साथ बनाए हैं, जिसमें  9 शतक और 27 अर्धशतक शामिल है. इसी साल टेड को जून महीने में ICC हॉल ऑफ फेम में भी शामिल किया गया था. टेड के निधन होने से इंग्लैंड की टीम लीड्स टेस्ट मैच के दौरान काली पट्टी बांधकर मैदान पर उतरेगी. इंग्लैंड के पूर्व कप्तान ने 1958 में न्यूजीलैंड के खिलाफ अपने इंटरनेशनल क्रिकेट की शुरूआत की थी. इसके अलावा उन्होंने अपना आखिरी टेस्ट मैच 1968 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खेला था. 

Video: धोनी के आसमानी छक्के से गुम हो गई गेंद, झाड़ियों में जाकर खुद से ढूंढ़ते दिखे माही

डेक्स्टर ने बल्लेबाजी के अलावा गेंदबाजी से भी कमाल दिखाया और टेस्ट करियर में कुल 66 विकेट लेने में सफल रहे थे. बता दें कि ICC टेस्ट रैंकिंग को निर्धारित करने का फार्मूला इंग्लैंड के पूर्व कप्तान ने ही आईसीसी को बताया था. आज भी टेड के नियम के तहत ही ICC रैंकिग को जारी किया जाता है.


टेड डेक्स्टर के निधन की खबर मैरिलबोन क्रिकेट क्लब ने ट्वीट के जरिए दी. मैरिलबोन ने सोशल मीडिया पर लिखा, ‘MCC को यह बताते हुए काफी दुख हो रहा है कि हमारे क्लब के पूर्व प्रेसीडेंट एडवर्ड डेक्टस्टर अब हमारे बीच में नहीं रहे हैं.' 

Video: आउट होकर पवेलियन लौट रहे थे विराट कोहली, तभी इंग्लैंड की 'बार्मी-आर्मी' ने ऐसी हरकत कर किया ट्रोल

बता दें कि भारत की टीम इस समय इंग्लैंड दौरे पर है. इंग्लैंड और भारत के बीच सीरीज का तीसरा टेस्ट मैच लीड्स में खेला जा रहा है. भारतीय टीम लीड्स टेस्ट मैच की पहली पारी में केवल 78 रन पर आउट हो गई है. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

VIDEO: कुछ दिन पहले मोहम्मद कैफ ने श्रीलंका सीरीज को लेकर खास बात की थी. ​