बांग्लादेश दौरे से पहले टीम इंडिया का कोलकाता में कैंप

विराट कोहली की फाइल तस्वीर

विराट कोहली बतौर कप्तान अपनी पहली चुनौती के लिए तैयार हैं। मुक़ाबला भले बांग्लादेश से है, लेकिन टीम इसे हल्के में आंकने की भूल नहीं कर रही है। यही वजह है कि टीम बांग्लादेश दौरे से पहले दो दिनों के कैंप के लिए कोलकाता में इकट्ठा हो रही है। 6 और 7 जून के बीच दो-दिवसीय कैंप के बाद टीम इंडिया 8 जून को बांग्लादेश के दौरे पर रवाना होगी।

इस कैंप में टीम इंडिया के खिलाड़ी हाल में बनी हाई प्रोफाइल सलाहकार समिति के सदस्य सौरव गांगुली, सचिन तेंदुलकर और वीवीएस लक्ष्मण से मिलेंगे। भारतीय क्रिकेट के इन तीनों दिग्गज के पास बेमिसाल समझ और अनुभव है, ऐसे में टीम इंडिया के खिलाड़ियों के लिए ये मुलाकात काफी अहम होगी और युवा खिलाड़ियों को काफी कुछ सीखने को मिलेगा।

वैसे 15 साल पहले सौरव गांगुली ने बांग्लादेश दौरे से कप्तानी की शुरुआत की थी। गांगुली अपने दौर में आक्रामक कप्तान माने गए थे। अब मौजूदा टीम के आक्रामक कप्तान विराट कोहली इन तीनों दिग्गज की विरासत को आगे बढ़ाने के लिए तैयार हैं। कोहली हर हाल में में सीरीज़ के इकलौते टेस्ट में टीम इंडिया को जीत दिलाना चाहेंगे।

विराट कोहली के अलावा ये टेस्ट टीम के कुछ दूसरे खिलाड़ियों के लिए भी खासा अहम होगा। हरभजन सिंह करीब दो साल के बाद टेस्ट टीम में अपनी वापसी को यादगार बनाना चाहेंगे। वहीं विकेटकीपर रिद्धिमान साह भी धोनी की जगह टेस्ट टीम के लिए अपनी दावेदारी को मज़बूत करेंगे।

इन दोनों के अलावा यह टेस्ट टीम इंडिया के दो बल्लेबाज़ों के लिए भी खासा महत्वपूर्ण है। शिखर धवन पिछली 13 टेस्ट पारियों में केवल एक बार 50 रन के पार पहुंच पाए हैं। चेतेश्वर पुजारा का पिछली छह टेस्ट पारियों में औसत 30 रन के करीब है।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

कैंप के दौरान टीम जहां एकजुट होकर दौरे के लिए रणनीति बनाएगी। वहीं शनिवार को इडेन गार्डेंस में टीम इंडिया के सभी खिलाड़ियों का फिटनेस टेस्ट भी होगा। हाल के दिनों में खिलाड़ियों में फिटनेस की बढ़ती मुश्किलों को देखते हुए बोर्ड ने तय किया है कि इस दौरे से पहले हर खिलाड़ी को फिटनेस टेस्ट में पास होना होगा। भारत और बांग्लादेश के बीच सीरीज़ का इकलौता टेस्ट 10 जून से शुरू होगा।