विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Nov 07, 2022

T20 World Cup: ऐसा रहा भारत का सेमीफाइनल तक का सफर, संक्षेप में जानिए 5 मैचों की कहानी

T20 World Cup: 2007 की चैंपियन टीम इंडिया (Team India) को शुरुआत से ही ट्रॉफी के प्रबल दावेदारों में माना जा रहा था लेकिन भारत के लिए सेमीफाइनल तक का सफर इतना भी आसान नहीं था.

Read Time: 5 mins

Virat Kohli and Suryakumar Yadav

T20 World Cup: टी20 वर्ल्ड कप के ग्रुप स्टेज में भारतीय टीम ने सबसे ज्यादा अंक लाकर टॉप किया है. रोहित शर्मा (Rohit Sharma) की सेना ने अपने पांच मुकाबलों में से चार में जीत हासिल की और सेमीफाइनल के लिए क्वालीफाई किया. जहां में उनका सामना एडिलेड में इंग्लैंड (IND vs ENG) से गुरुवार को होना है. जबकि बुधवार को पाकिस्तान और न्यूजीलैंड के बीच (PAK vs NZ) फाइनल के लिए लड़ाई लड़ी जाएगी.

2007 की चैंपियन टीम इंडिया (Team India) को शुरुआत से ही ट्रॉफी के प्रबल दावेदारों में माना जा रहा था लेकिन भारत के लिए सेमीफाइनल तक का सफर इतना भी आसान नहीं था. नजर डालते हैं टी20 वर्ल्ड कप (T20 World Cup 2022) में भारत के अब तक के सफर पर और इन पांच मैचों में उनके प्रदर्शन पर.

India vs Pakistan 
भारतीय टीम का सबसे पहला मैच ही उनके चिर प्रतिद्वंदी टीम पाकिस्तान के खिलाफ था. इस रोमांचक मैच (IND vs PAK) में कई उतार चढाव देखने को मिले और विजेता का फैसला आखिरी गेंद पर हुआ. पाकिस्तान ने पहले बल्लेबाजी करते हुए भारत के सामने 160 रन का टारगेट सेट किया था. विराट कोहली (Virat Kohli) और हार्दिक पांड्या के शानदार प्रदर्शन के दम पर टीम ने चार विकेट से जीत हासिल की और यहां से भारत ने टूर्नामेंट का विजयी आगाज किया.

India vs Netherlands 
इस मैच को हमेशा से ही एक एकतरफा मुकाबला माना जा रहा था और वैसी ही प्रतियोगिता (IND vs NED) देखने को मिली. भारतीय टॉप ऑर्डर ने अपना दमदार खेल दिखा कर नीदरलैंड के सामने 180 रन का विशालकाय लक्ष्य रखा. नीदरलैंड ने पूरे 20 ओवर खेलते हुए 9 विकेट के नुकसान के साथ 123 रन बनाए.

IND vs ENG: पंत या कार्तिक? रवि शास्त्री ने बताया सेमीफाइनल में कौन होगा टीम इंडिया का ‘X-फैक्टर'

T20 World Cup: भारत और पाकिस्तान के बीच फाइनल होता देखना चाहता है ये ऑस्ट्रेलियाई स्टार

India vs South Africa 
भारत के लिए साउथ अफ्रीका एक कड़ी चुनौती साबित हुई. सूर्यकुमार यादव (Suryakumar Yadav) के अलावा टीम का कोई भी बल्लेबाज प्रोटीज की गेंदबाजी नहीं झेल पाया. भारत ने 9 विकेट गंवा कर सिर्फ 133 रन बनाए. साउथ अफ्रीका ने 19.4 ओवर में दिए गए टारगेट को हासिल किया और पांच विकेट से जीत दर्ज की. टूर्नामेंट में ये (IND vs SA) भारतीय टीम की पहली और एक लौती हार है.

India vs Bangladesh 
बांग्लादेश के खिलाफ खेला भारत का मैच बारिश से बाधित होने की वजह से बेहद रोमांचक रहा. इस मैच में बारिश होने के पहले से ही आसार थे लेकिन मैच में जिस तरह से इसका असर पड़ा वो काफी रोचक था. भारतीय बल्लेबाजों ने एक बार फिर अपना दम दिखाते हुए 184 का स्कोर खड़ा किया. टारगेट का पीछा करते हुए लिटन दास ने बांग्लादेश को एक जबरदस्त शुरुआत दिलाई. फिर बारिश की वजह से मैच (IND vs BAN) में खलल पड़ा और कुछ देर के लिए उसे रोक दिया गया. मैच दोबारा शुरू होते ही बांग्लादेश के एक के बाद एक विकेट गिरते चले गए. शाकिब अल हसन की टीम DLS Method से 16 ओवर में 150 का संशोधित टारगेट तक नहीं पहुंच सकी और भारत ने पांच रन से मैच जीत लिया.

India vs Zimbabwe 
टीम इंडिया ने इस मैच से पहले तीन जीत हासिल कर सेमीफाइनल में अपना स्थान लगभग लय कर लिया था. जिम्बाब्वे के खिलाफ (IND vs ZIM)  टीम इंडिया के बल्लेबाजों ने अपना लोहा मनवाते हुए 186 रन का स्कोर खड़ा किया. मामला एकतरफा था और आखिर तक एकतरफा ही रहा. जिम्बाब्वे की टीम 17.2 ओवर में 115 रन पर ऑलआउट हो गई और रोहित शर्मा (Rohti Sharma) एंड कंपनी ने 71 रन की बड़ी जीत अपने नाम की. टूर्नामेंट में ये भारत की सबसे बड़ी जीत बनी.

IND vs ENG: टीम इंडिया के लिए खुशखबरी, इंग्लैंड के इस स्टार बल्लेबाज का सेमीफाइनल खेलना संदिग्ध 

“अगर Suryakumar फेल हुआ तो भारत को..”, महान बल्लेबाज ने वर्ल्ड कप फाइनल को लेकर दी ये बड़ी चेतावनी

T20 World Cup: 'लोअर ऑर्डर से टीम को काफी उम्मीदें', जानिए सूर्यकुमार के बैटिंग का राज

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
India vs Zimbabwe Live Score, 2nd T20I: दूसरे टी20 में टॉस जीतकर भारत का पहले बैटिंग करने का फैसला, यह खिलाड़ी करेगा करियर का आगाज
T20 World Cup: ऐसा रहा भारत का सेमीफाइनल तक का सफर, संक्षेप में जानिए 5 मैचों की कहानी
Hardik Pandya viral moment crying video Calls Out His Unfair Treatment Over Last 6 Months
Next Article
"मेरे लिए चीजें गलत थीं लेकिन...", विश्व विजेता बनने के बाद हार्दिक पंड्या हुए इमोशनल, आखिरकार कह दी दिल की बात
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;