T20 World Cup: भारत, पाकिस्तान और न्यूजीलैंड में कौन होंगी सेमीफाइनलिस्ट? पढ़ें समीकरण

मौजूदा समय में देखा जाए तो ग्रुप B से सेमीफाइनल में पहुंचने के लिए पाकिस्तान का रास्ता फिलहाल आसान नजर आ रहा है.

T20 World Cup: भारत, पाकिस्तान और न्यूजीलैंड में कौन होंगी सेमीफाइनलिस्ट? पढ़ें समीकरण

T20 वर्ल्ड कप (प्रतीकात्मक तस्वीर)

अबुधाबी:

आईसीसी पुरुष T20 वर्ल्ड कप 2021 (ICC Men's T20 World Cup 2021) का रोमांच अपने चरम पर है. आईसीसी के इस प्रतिष्ठित टूर्नामेंट के शुरू होने से पहले ऐसी संभावनाएं जताई जा रही थीं कि ग्रुप A से सेमीफाइनल के लिए दो बार की T20 वर्ल्ड कप विजेता वेस्टइंडीज और इयोन मोर्गन की अगुवाई वाली इंग्लैंड क्रिकेट टीम क्वालीफाई कर सकती है. वहीं ग्रुप B से सेमीफाइनल में प्रवेश करनी वाली लोगों की दोनों पसंदीदा टीमें भारत और न्यूजीलैंड थीं, लेकिन असल में जब मैच शुरू हुआ तो 22 मुकाबलों के बाद परिणाम कुछ और ही देखने को मिल रहा है. इंग्लैंड का प्रदर्शन तो लोगों के उम्मीदों पर खरा उतरा है, लेकिन वेस्टइंडीज की टीम पहले ही ग्रुप से बाहर होने के कगार पर है. 

वहीं ग्रुप B में पड़ोसी देश पाकिस्तान ने काफी उम्दा प्रदर्शन किया है. उन्होंने अपने शुरूआती दोनों मुकाबले में ग्रुप की सबसे मजबूत टीमों भारत और न्यूजीलैंड को बुरी तरह से शिकस्त दी है. वहीं T20 वर्ल्ड कप 2021 में मोहम्मद नबी (Mohammad Nabi) की अगुवाई वाली अफगानिस्तान की टीम ने भी अपने पहले ही मुकाबले में 130 रनों की विशाल जीत से लोगों को काफी प्रभावित किया है. मौजूदा समय में देखा जाए तो ग्रुप B से सेमीफाइनल में पहुंचने के लिए पाकिस्तान का रास्ता फिलहाल आसान नजर आ रहा है. पड़ोसी देश को अपने अगले मुकाबलों में अफगानिस्तान, नामीबिया और स्कॉटलैंड जैसी टीमों से लोहा लेना है जो कि भारत और न्यूजीलैंड के बजाय काफी कमजोर टीमें नजर आ रही हैं.

दिनेश कार्तिक फिर से पिता बने, सोशल मीडिया पर जुड़वा बेटों की तस्वीर पोस्ट कर किया खुलासा


वहीं अफगानिस्तान की टीम को अपने आगे के मुकाबलों में ग्रुप B की सबसे मजबूत टीमों भारत, न्यूजीलैंड, पाकिस्तान के साथ-साथ नामीबिया से टक्कर लेनी है. ऐसे में उनका आगे का सफर आसान नहीं होने वाला है. मौजूदा समय में चल रहे समीकरण को देखते हुए कहा जा सकता है कि ग्रुप B से सेमीफाइनल के लिए पाकिस्तान के साथ भारत या न्यूजीलैंड की टीम क्वालीफाई कर सकती है.  

समीकरण 1:

पहले समीकरण के अनुसार अगर आगे के सभी मुकाबलों में भारत और पाकिस्तान की टीमें अपने सभी मुकाबले जीत लेते हैं तो आखिर में पाकिस्तान के 10 और भारत के आठ अंक होंगे. वहीं कीवी टीम अपने बचे तीनों मुकाबले जीतकर भी सेमीफाइनल के लिए क्वालीफाई नहीं कर पाएगी. इस स्थिति में ग्रुप B से पाकिस्तान और भारत की टीम सेमीफाइनल के लिए क्वालीफाई करेगी.

पाकिस्तान-10 
भारत- 8
न्यूजीलैंड-6 

समीकरण 2:

दूसरे समीकरण के अनुसार अगर पाकिस्तान और न्यूजीलैंड की टीम आगे के अपने सभी मुकाबले जीतने में कामयाब होती है तो आखिर में पाकिस्तान के 10 और न्यूजीलैंड के आठ अंक होंगे. ऐसे स्थिति में विराट सेना अपने बाकि तीनो मुकाबले जीतकर भी सेमीफाइनल के लिए क्वालीफाई नहीं कर पाएगी.

पाकिस्तान-10 
न्यूजीलैंड- 8
भारत-6

समीकरण 3: 

तीसरे समीकरण के अनुसार पाकिस्तान अपने सभी मुकाबले जीत जाता है तो वह टॉप पर रहेगा. वहीं भारतीय टीम न्यूजीलैंड के खिलाफ हार जाती है और कीवी टीम अफगानिस्तान को छोड़कर किसी अन्य टीम से तो ऐसी स्थिति में सेमीफाइनलिस्ट का फैसला नेट रन-रेट के आधार पर निकाला जाएगा. 

पाकिस्तान-10 
न्यूजीलैंड- 6
भारत-6

ज़िद पर अड़े रहे तो फिर नहीं जीत पाएंगे आईसीसी ट्रॉफ़ी

. ​

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com