T20 World Cup: ये 4 क्रिकेटर विश्व कप के बाद टी20 फौरमेट से ले सकते हैं संन्यास

T20 World Cup: जहां इस साल का टी20 वर्ल्ड कप कुछ युवाओं के लिए अंतरराष्ट्रीय जगत को अपना परिय देने का मौका लेकर आएगा, तो वहीं कई खिलाड़ियों के करियर पर पर्दा भी गिर जाएगा.

T20 World Cup: ये 4 क्रिकेटर विश्व कप के बाद टी20 फौरमेट से ले सकते हैं संन्यास

T20 वर्ल्ड कप की प्रतीकात्मक तस्वीर

नई दिल्ली:

इस साल के आखिरी में ऑस्ट्रेलिया में खेले जाने वाला टी20 विश्व कप (T20 World Cup) पर फैंस सहित कई खिलाड़ियों की नजर लगी है, जो चाहते हैं कि जब वह घर लौटें, तो विश्व कप की चमचमाती ट्रॉफी उनके हाथ में हो. वजह यह है कि इस विश्व कप के बाद बमुश्किल ही वह अगले संस्करण का समय बनें. हर विश्व कप के बाद बोर्ड की प्लानिंग भी बदल जाती है, तो उम्र के लिहाज से इन खिलाड़ियों का व्हाइट-बॉल करियर एकदम आखिरी दौर में है. ऐसे में इनकी टीम जाहे खिताब जीते या न जीते, एक बाद साफ है कि इस साल होने वाले टी20 विश्व के बाद ये  इस सबसे छोटे अंतरराष्ट्रीय फौरमेट को अलविदा कह सकते हैं. चलिए हम बारी-बारी से इन खिलाड़ियों के बारे में आपको बताते हैं.

SPECIAL STORIES:  

Virat Kohli का 71वां अंतरराष्ट्रीय शतक: इतना खराब भी नहीं रहा तीन साल के सूखे का सफ़र


 कोहली के बल्ले से निकला पहला टी20 शतक, तो झूम उठा सोशल मीडिया

1. रविचंद्रन अश्विन

रविचंद्रन अश्विन टीम पिछले साल करीर चाल साल बाद टी20 फौरमेट में लौटे जरूर, लेकिन तब से भी वह अंदर-बाहर होते रहे हैं. टीम में होते हैं, तो इलेवन में उनकी गारंटी नहीं होती. और अब जबकि कुछ ही दिनों में विश्व कप के लिए भारतीय टीम का ऐलान होना है, तो उनकी जगह को लेकर असमंजस चल रहा है कि चयन होगा या नहीं होगा. बहरहाल, अगर चयन हो भी जाता है, तो इस विश्व के बाद अश्विन इस फौरमेट को अलविदा कह सकते हैं. अश्विन भारत के लिए 86 टेस्ट मैचों में 442 विकेट ले चुके हैं. 


2. दिनेश कार्तिक 
इस विकेटकीपर बल्लेबाज ने हालिया सालों में अपनी बल्लेबाजी में एकदम कायापलट कर दिया है. आईपीएल  में दिनेश ने आखिरी ओवरों में आरसीबी को मैच जिताकर फिनिशर का टैग पाया, तो फायदा यह हुआ कि कई साल बाद दिनेश टी20 टीम में लौटे. अब वह टीम की प्लानिंग का अहम हिस्सा हो चले हैं. लेकिन हाल ही में एशिया कप में उन्हें सिर्फ एक ही मैच खिलाया गया, तो वहीं  वह 38वें साल में चल रहे हैं. साफ है कि कार्तिक आगे भले ही आईपीएल या बाकी लीगों में खेलते रहें, लेकिन वह एक और खिलाड़ी हैं, जो टी20 विश्व कप के बाद इस फौरमेट से अलग हो सकते हैं. 

3. एरॉन फिंच 

फॉर्म में गिरावट के कारण ऑस्ट्रेलियाई टी20 कप्तान एरॉन फिंच वनडे से संन्यास का ऐलान कर चुके हैं. हालिया समय में फिंच कंगारू टीम को अच्छी शुरुआत देने में नाकाम रहे. फिंच ने इस समय में कोई बड़ा स्कोर भी नहीं किया. और जब उनकी पारी बढ़ती दिखायी पड़ी, तो वह बड़ा शॉट खेलने की कोशिश में आउट  हो गए. पिछले चार मैचों में फिंच ने दो अर्द्धशतक जड़े, लेकिन उससे पहले उनके वनडे प्रदर्शन खासा निराश करने वाला रहा. और वह एक और खिलाड़ी हैं, जो साल के आखिरी में घर में  होने वाले विश्व कप के बाद संन्यास ले सकते हैं. 


4. मैथ्यू वेड
ऑस्ट्रेलियाई विकेटकीपर मैथ्यू वेड पिछले साल यूएई में खेले गए विश्व कप में तब दुनिया भर में चर्चा का केंद्र बन गए, जब उन्होंने सेमीफाइनल में लगातार तीन छक्के शाहीन आफरीदी के खिलाफ जड़कर अपनी टीम को फाइनल में पहुंचा दिया. वह एक बड़ी वजह रहे कि ऑस्ट्रेलिया ने खिताब जीता. इस बार भी वेड ऑस्ट्रेलिया की 15 सदस्यीय टीम का हिस्सा हैं. मैथ्यू वेड दिसंबर में 35 साल के होने जा रहे हैं. वेड एक और खिलाड़ी हैं, जो टी20 को विश्व कप के बाद अलविदा कह सकते हैं. 

यह भी पढ़ें:

पहले टी20 शतक के साथ ही विराट कोहली ने बना दिए ये 8 बड़े रिकॉर्ड

'तो क्या मैं खुद बाहर बैठ जाऊं' विराट के ओपनिंग करने के सवाल पर बोले के एल राहुल

'आसिफ अली को आईसीसी ने दे दी सजा, कर दी ऐसी कार्रवाई

स्पोर्ट्स से जुड़ी Latest Updates के लिए अभी NDTV Sports Hindi को सब्सक्राइब करें. Click to Subscribe

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com