विज्ञापन
This Article is From Nov 06, 2022

T20 World Cup: सुपर 12 राउंड हुआ खत्म, ये रहे टूर्नामेंट के टॉप पांच सबसे बड़े उलटफेर

T20 World Cup: इस टूर्नामेंट ने अब तक कई उतार चढ़ाव देखा है. कम रैंकिंग वाली टीमों ने अपने से मजबूत और अनुभवी कहे जाने वाली टीमों को धूल चटाई. जानिए टी20 वर्ल्ड कप 2022 के टॉप पांच उलटफेरों के बारे में.

T20 World Cup: सुपर 12 राउंड हुआ खत्म, ये रहे टूर्नामेंट के टॉप पांच सबसे बड़े उलटफेर
South Africa vs Netherlands

T20 World Cup: ऑस्ट्रेलिया में जारी टी20 वर्ल्ड कप 2022 अब एक नए मोड़ पर पहुंच चुका है. टूर्नामेंट का सुपर 12 राउंड खत्म होने के साथ टॉप चार टीमों ने सेमीफाइनल के लिए क्वालीफाई कर लिया है. नीदरलैंड द्वारा साउथ अफ्रीका (SA vs NED) को हराए जाने के साथ पाकिस्तान के लिए आगे जाने का रास्ता खुला, जो कि एक समय पर मुश्किल नजर आ रहा था. वहीं भारत ने रविवार को जिम्बाब्वे पर जीत (IND vs ZIM) हासिल कर ग्रुप स्टेज में 8 अंकों के साथ टॉप किया. इस तरह ग्रुप 1 से न्यूजीलैंड और इंग्लैंड, ग्रुप 2 से पाकिस्तान और भारत क्वालीफाई करने वाली टीमें बनी.

लेकिन इस टूर्नामेंट ने अब तक कई उतार चढ़ाव देखा है. कम रैंकिंग वाली टीमों ने अपने से मजबूत और अनुभवी कहे जाने वाली टीमों को धूल चटाई. आइए नजर डालते हैं टी20 वर्ल्ड कप (T20 World Cup 2022) के टॉप पांच उलटफेरों पर.

Sri Lanka vs Namibia
टी20 वर्ल्ड कप का पहला मैच ही एक उलटफेर रहा. कुछ ही दिन पहले एशिया कप का खिताब जीतकर आई श्रीलंका को नामीबिया ने टूर्नामेंट के पहले मैच (SL vs NAM) में हराकर हल्ला मचा दिया था. इस मैच में नामीबिया ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 163 रन बनाए और फिर श्रीलंकाई टीम को 19 ओवर में 108 रन पर ऑलआउट कर 55 रन से जीत दर्ज. 

West Indies vs Scotland
दो बार की चैंपियन वेस्टइंडीज के लिए ये टूर्नामेंट सबसे ज्यादा खराब गुजरा है. सितारों से सजी विंडीज टीम को उनके पहले ही मैच (WI vs SCO) में स्कॉटलैंड ने हार से परिचय कराया. स्कॉटलैंड ने वेस्टइंडीज के खिलाफ 161 रन का टारगेट सेट किया लेकिन उन्होंने 18.3 ओवर में सिर्फ 118 रन पर ऑलआउट कर झटका दिया. कैरेबियाई टीम इस झटके से पूरे टूर्नामेंट में उबर नहीं पाई और आयरलैंड के खिलाफ भी एक बड़ी हार झेली.

England vs Ireland
आयरलैंड और इंग्लैंड के मैच (ENG vs IRE) को बारिश ने बाधित किया. जिसका फायदा पहले बल्लेबाजी करने वाली आयरलैंड को जाकर हुआ. आयरलैंड ने अपने पड़ोसी देश पर DLS Method से 5 रन की करीबी जीत हासिल कर इतिहास रचा. आयरलैंड ने 19.2 ओवर में 157 रन बनाए थे, जिसका पीछा करते हुए 14.3 ओवर में इंग्लैंड अपने पांच विकेट गंवाकर 105 रन ही बना सकी. 

Pakistan vs Zimbabwe
ये एक ऐसा मैच था जिसने सबसे ज्यादा चर्चा बटोरी. टी20 फॉर्मेट में एक मजबूत टीम माने जानी वाली पाकिस्तानी टीम को जिम्बाब्वे ने सिर्फ 1 रन से हराया. रोमांच से भरे इस मुकाबले (PAK vs ZIM) में दोनों टीमों का जोश देखने लायक था. जिम्बाब्वे ने 20 ओवर में 131 रन का आसान का लक्ष्य रखा. मगर पाकिस्तानी टीम की कमजोर बल्लेबाजी ने इसे आखिरी गेंद पर आखिरी रन वाला मैच बना दिया. वो आखिरी गेंद पर टारगेट तक पहुंचने में नाकाम रहे.

South Africa vs Netherlands
साउथ अफ्रीका बनाम नीदरलैंड का मैच (SA vs NED) टूर्नामेंट का सबसे बड़ा उलटफेर माना जाएगा. इस मैच के नतीजे ने सेमीफाइनल के लिए क्वालीफाई करने वाली टीमों का समीकरण बदलकर रख दिया. साउथ अफ्रीका पर नीदरलैंड की 13 रन की जीत ने ग्रुप 2 में पाकिस्तान को टॉप 2 में पहुंचाया. प्रोटीज टीम के लिए एक बड़ा झटका था क्योंकि इस हार से वो टूर्नामेंट से बाहर हो गए. नीदरलैंड ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 158 रन बनाए. पीछा कर रही साउथ अफ्रीका निर्धारित 20 ओवर में सिर्फ 145 रन ही बना सकी.

कोच राहुल द्रविड़ ने भारतीय टीम के Super Surya को बताया अविश्वसनीय, सूर्यकुमार की जमकर तारीफ की

सेमीफाइनल के लिए क्वालीफाई करने के बाद पाकिस्तान कप्तान Babar Azam का ये Tweet हुआ वायरल

IND vs ZIM Highlights: नंबर 1 बल्लेबाज के दम पर टीम इंडिया बनी नंबर 1, सूर्यकुमार ने दिलाई आसान जीत

विराट कोहली के जन्मदिन पर NDTV का 2007 का वीडियो हुआ वायरल

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
Previous Article
IND vs BAN: पहले टी-20 में सूर्यकुमार यादव के पास इतिहास रचने का मौका, एक नहीं बल्कि 8 दिग्गजों का रिकॉर्ड तोड़ विश्व क्रिकेट में मचाएंगे तहलका
T20 World Cup: सुपर 12 राउंड हुआ खत्म, ये रहे टूर्नामेंट के टॉप पांच सबसे बड़े उलटफेर
IND vs BAN: What happens in Team India's dressing room when it rains - RP Singh reveals the secret
Next Article
IND vs BAN: बारिश हो तो टीम इंडिया के ड्रेसिंग रूम में क्या चलता है, आरपी सिंह ने खोले राज़
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com