विज्ञापन
Story ProgressBack

T20 World Cup: स्कॉटलैंड के खिलाफ 'हेरफेर' करना ऑस्ट्रेलिया को पड़ सकता है भारी, कप्तान पर लग सकता है 'बैन'

ऑस्ट्रेलिया के पूर्व टेस्ट कप्तान टिम पेन चाहते हैं कि मिशेल मार्श और उनकी टीम स्कॉटलैंड के खिलाफ अपने अंतिम ग्रुप मैच में 'हेरफेर' करे जिससे कि इंग्लैंड को टी20 विश्व कप से बाहर किया जा सके.

Read Time: 5 mins
T20 World Cup: स्कॉटलैंड के खिलाफ 'हेरफेर' करना ऑस्ट्रेलिया को पड़ सकता है भारी, कप्तान पर लग सकता है 'बैन'
T20 World Cup: इंग्लैंड को बाहर रखने के लिए क्या स्कॉटलैंड के खिलाफ जानबूझकर हारेगी ऑस्ट्रेलिया?

ऑस्ट्रेलिया और स्कॉटलैंड के बीच 16 जून को सेंट लूसिया के डैरेन सैमी नेशनल क्रिकेट स्टेडियम में होने वाला आईसीसी टी20 विश्व कप 2024 का 35वां मुकाबला डिफेंडिंग चैंपियन इंग्लैंड के लिए काफी अहम है. अगर स्कॉटलैंड ने अपने इस मैच में ऑस्ट्रेलिया को हरा दिया तो गत विजेता इंग्लैंड सुपर-8 की रेस से बाहर हो जाएगी. लेकिन अगर स्कॉटलैंड इस मैच में हार गई तो इंग्लैंड के पास सुपर-8 में पहुंचने का मौका होगा. बता दें, इंग्लैंड ने ओमान के खिलाफ लीग स्टेज के अपने मुकाबले में रिकॉर्ड जीत दर्ज कर अपने नेट रन रेट को बढ़ा लिया है. इंग्लैंड का आखिरी मैच नामीबिया के खिलाफ है. अगर इंग्लैंड इस मैच में नामीबिया के खिलाफ जीत दर्ज करता है तो उसके पास सुपर-8 में पहुंचने का अहम मौका होगा.

क्या है इंग्लैंड के पहुंचने का समीकरण

इंग्लैंड को नामीबिया के खिलाफ लीग स्टेज के अपने आखिरी मैच में जीत दर्ज करनी है और उम्मीद करनी है तो स्कॉटलैंड को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ हार का सामना करना पड़े. लेकिन अगर ऐसा नहीं होता है और स्कॉटलैंड जीत जाती है या फिर यह मैच बारिश के कारण रद्द होता है तो इंग्लैंड सुपर-8 की रेस से बाहर हो जाएगी. ऑस्ट्रेलियाई टीम कागजों पर काफी मजबूत है और उसकी नजरें जीत के साथ सुपर-8 में पहुंचने पर होगी, लेकिन ऑस्ट्रेलियाई पूर्व कप्तान और टीम के तेज गेंदबाज ने इस बात के संकेत दिए हैं कि ऑस्ट्रेलियाई टीम इस मैच में हेरफेर कर सकती है ताकि इंग्लैंड को सुपर-8 में पहुंचने से रोका जाए.

टिम पेन ने दिया हेरफेर का सुझाव

ऑस्ट्रेलिया के पूर्व टेस्ट कप्तान टिम पेन चाहते हैं कि मिशेल मार्श और उनकी टीम स्कॉटलैंड के खिलाफ अपने अंतिम ग्रुप मैच में 'हेरफेर' करे जिससे कि इंग्लैंड को टी20 विश्व कप से बाहर किया जा सके. पेन ने 'एसईएन रेडियो' से कहा,"बिल्कुल उन्हें ऐसा (परिणाम में हेरफेर) करना चाहिए और मैं मजाक नहीं कर रहा हूं. मैंने पिछले कुछ दिनों में लोगों से इस बारे में बात की है. मैं पूरी तरह गंभीर हूं."

हालांकि, पेन का यह बयान इंग्लैंड की ओमान के खिलाफ रिकॉर्ड जीत से पहले आया था और उस दौरान इंग्लैंड का नेट रन रेट काफी कम था. पेन ने कहा था,"मुझे नहीं पता कि नेट रन रेट की स्थिति क्या है. आपको मुकाबला हारने की जरूरत नहीं है. मुझे लगता है कि वे स्कॉटलैंड को बस करीब आने दे सकते हैं." पेन ने कहा,"काफी आगे के बारे में नहीं सोचते. स्कॉटलैंड अच्छा प्रदर्शन कर सकता है. मान लीजिए कि स्कॉटलैंड ने पहले बल्लेबाजी की और 140 रन बनाए और हमने 19.5 ओवर में इसे हासिल कर लिया ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि उन्हें नेट रन रेट में बड़ा नुकसान नहीं हो."

जोश हेजलवुड ने दिए संकेत

टिम पेन के अलावा ऑस्ट्रेलिया के तेज गेंदबाज जोश हेजलवुड ने भी इंग्लैंड की प्रगति में बाधा डालने के संभावित लाभ को स्वीकार किया और कहा कि यह सभी टीमों के 'सर्वश्रेष्ठ हित' में होगा. हेजलवुड ने नॉर्थ साउंड में नामीबिया पर नौ विकेट की बड़ी जीत के बाद मीडिया से बातचीत में कहा,"हां, मुझे ऐसा लगता है. इस टूर्नामेंट में आप संभावित रूप से किसी चरण में फिर से इंग्लैंड के खिलाफ खेल सकते हैं." उन्होंने कहा,"वे शायद अपने दिन शीर्ष टीमों में से एक हैं और हमें टी20 क्रिकेट में उनके खिलाफ काफी संघर्ष करना पड़ा है इसलिए अगर हम उन्हें टूर्नामेंट से बाहर कर सकते हैं तो यह हमारे और शायद सभी के हित में होगा."

अगर ऑस्ट्रेलिया जानबूझकर हारा तो कप्तान हो सकते हैं बैन

जैसा टिम पेन और जोश हेजलवुड ने कहा है और अगर ऑस्ट्रेलियाई टीम वैसा ही करती है तो आईसीसी के निमयों के अनुसार, कप्तान मिशेल मार्श को बैन किया जा सकता है. आईसीसी की आचार संहिता के अनुच्छेद 2.11 के तहत मार्श पर आरोप लग सकते हैं. अनुच्छेद 2.11, अनुचित रणनीति के लिए किसी अंतर्राष्ट्रीय मैच में हेरफेर करने का कोई भी प्रयास से संबंधित है.

अनुच्छेद 2.11 का उद्देश्य अंतर्राष्ट्रीय मैचों में हेरफेर को रोकना है. अनुचित रणनीतिक या सामरिक कारण (जैसे कि जब कोई टीम आईसीसी इवेंट में जानबूझकर पूल मैच हार जाए, जिससे किसी ICC इवेंट में दूसरी टीमें की स्थिति को प्रभावित किया जा सके). आईसीसी का यह नियम नेट रन रेट के अनुचित हेरफेर पर भी लागू हो सकता है.

इस अनुच्छेद का उल्लंघन लेवल 2 का अपराध है और नियमों के तहत इसके लिए कप्तान को जिम्मेदार ठहराया जाएगा. लेवल 2 के अपराध में न्यूनतम 50% मैच फीस जुर्माना, अधिकतम चार डिमेरिट अंक और दो निलंबन अंक हो सकते हैं और अगर ऐसा होता है तो मिशेल मार्श दो मैचों के लिए बैन हो सकते हैं.

हालांकि, व्यवहारिक तौर पर अंपायरों के लिए स्पष्ट रूप से यह कहना मुश्किल हो सकता है कि ऑस्ट्रेलिया ने जानबूझकर मैच के परिणाम को पलटा है. इसके अलावा ऑस्ट्रेलिया के मुख्य कोच एंड्रयू मैकडॉनल्ड्स स्कॉटलैंड मैच के लिए सीनियर खिलाड़ियों को आराम देने पर विचार कर सकते हैं क्योंकि ऑस्ट्रेलियाई टीम के लिए इस मैच में गंवाने को कुछ भी नहीं है.

यह भी पढ़ें: ICC T20 World Cup 2024: पाकिस्तान या अमेरिका? ग्रुप-ए से कौन पहुंचेगा सुपर-8 में, श्रीसंत ने किया इस टीम का समर्थन

यह भी पढ़ें: T20 World Cup: "विराट के साथ समस्या यह है..." संजय मांजरेकर ने बताया आखिर क्यों फ्लॉप हो रहे कोहली

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
"किसी भी प्रारूप में...", 'भारतीय टीम में विराट और रोहित की जगह कौन ले पाएगा, कपिल देव ने बताया
T20 World Cup: स्कॉटलैंड के खिलाफ 'हेरफेर' करना ऑस्ट्रेलिया को पड़ सकता है भारी, कप्तान पर लग सकता है 'बैन'
Ritika Sajdeh emotional post for Rahul Dravid viral on internet Rohit Sharma
Next Article
"मुझे लगता है कि...", राहुल द्रविड़ के विदाई पर रोहित शर्मा की वाइफ रितिका के पोस्ट ने मचाई धूम, जीत लिया दिल
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;