विज्ञापन
Story ProgressBack

T20 World Cup 2024, IND vs PAK: पाकिस्तान पर भारत की ऐतिहासिक जीत में ये रहा मैच का टर्निंग पॉइंट, जिसने बदल दिया पूरा मैच

India vs Pakistan T20 World Cup 2024: भारत ने शानदार जीत हासिल की, पाकिस्तान को भारत ने 6 रन से हराकर कमाल कर दिया.

Read Time: 5 mins
T20 World Cup 2024, IND vs PAK: पाकिस्तान पर भारत की ऐतिहासिक जीत में ये रहा मैच का टर्निंग पॉइंट, जिसने बदल दिया पूरा मैच
India vs pakistan T20 World Cup 2024

India vs Pakistan T20 World Cup 2024: न्यूयॉर्क में खेले गए भारत और पाकिस्तान के बीच मैच में भारत को शानदार 6 रनों से जीत मिली. भारत ने पहले बल्लेबाजी की थी और 119 रन बनाए थे जिसके बाद पाकिस्तान की टीम 20 ओवर में केवल 113 रन ही बना सकी. आखिरी ओवर में पाकिस्तान को जीत के लिए 18 रनों की दरकार थी. भारतीय गेंदबाजों ने कमाल की गेंदबाजी कर भारत को शानदार जीत दिलाई. मैच में कमाल की गेंदबाजी करने वाले जसप्रीत बुमराह को प्लेयर ऑफ द मैच के खिताब से नवाजा गया. इस मैच में कई ऐसे मौके आए जिसने भारत के लिए मैच को पलटने का काम किया. ऐसे में जानते हैं ऐसे टर्निंग पॉइंट जिसने भारत के लिए मैच को पलट दिया. 

Latest and Breaking News on NDTV

Photo Credit: ICC Twitter

जसप्रीत बुमराह की गेंदबाजी

मैच में बुमराह ने एक बार फिर अपनी गेंदबाजी से साबित कर दिया कि क्यों उन्हें दुनिया के सबसे बेस्ट गेंदबाज माना जाता है बुमराह ने मैच में 4 ओवर में 14 रन देकर 3 विकेट लिए. अपनी गेंदबाजी के दौरान बुमराह ने बाबर आजम, मोहम्मद रिजवान और इफ्तिखार अहमद को आउट करने में सफलता हासिल की, बुमराह को उनकी कमाल की गेंदबाजी के लिए प्लेयर ऑफ द मैच के खिताब से नवाजा गया.

मोहम्मद रिजवान का आउट होना

मैच में रिजवान ने संभल कर बल्लेबाजी की थी. जब तक रिजवान क्रीज पर थे, तब तक भारत की टीम पर हार का खतरा मंडरा रहा था. रिजवान की पारी ने पाकिस्तान के लिए मैच को बना दिया था. लेकिन जसप्रीत बुमराह ने 15वें ओवर की पहली ही गेंद पर रिजवान को बोल्ड कर भारत के लिए जीत की उम्मीद जगा दी. रिजवान के आउट होते ही पाकिस्तान पर हार का खतरा मंडराने लगा था. रिजवान ने मैच में 44 गेंद पर 31 रन की पारी खेली थी. जब रिजवान आउट हुए तो उस समय पाकिस्तान का स्कोर 14.1 ओवर में 80 रन था. 

Latest and Breaking News on NDTV

Photo Credit: Social media

अक्षऱ पटेल की वो चार गेंदें

अक्षर पटेल ने मैच में 2 ओवर में 11 रन देकर 1 विकेट लिए. इस मैच में अक्षर ने एक ऐसी ओवर डाली जितने मैच में सारा फर्क पैदा कर दिया. पाकिस्तानी पारी के 16वें ओवर में अक्षर ने 4 गेंदें ऐसी फेंकी जिसपर इमाद वसीम एक भी रन नहीं बना सके. इस ओवर में अक्षर ने केवल 2 रन दिए. यह ओवर भारत की जीत के लिए सबसे अहम साबित हुआ.

Latest and Breaking News on NDTV

रोहित शर्मा की कप्तानी 

इस दबाव वाले मैच में रोहित शर्मा की कप्तानी शानदार रही. रोहित ने अपने गेंदबाजों का सही से इस्तेमाल कर भारत के लिए मैच को बनाने का काम किया. रोहित ने स्थिति के अनुसार मैच के दौरान स्पिनर्स के इस्तेमाल किया जिसने भारत को मैच में बनाए रखा, जब भी रोहित को लगा कि अब यहां पर विकेट की जरूरत हैं तो उन्होंने बुमराह को गेंद थमा दी. बुमराह भी कप्तान के भरोसे पर खड़े उतरे और विकेट निकाल कर कप्तान रोहित की दी, रोहित की कप्तानी ने भी मैच में एक बड़ा फर्क पैदा किया. 

Latest and Breaking News on NDTV

हार्दिक पंड्या की गेंदबाजी

एक ओर जहां बुमराह ने अपनी गेंदबाजी से पाकिस्तान के लिए हार की तकदीर लिखी तो वहीं दूसरी ओर हार्दिक ने मैच में 4 ओवरम ें 24 रन देकर 2 विकेट लिए. हार्दिक ने एक बार फिर साबित किया है कि जब वो नीली जर्सी पहनते हैं तो भारत के लिए कितने बड़े खिलाड़ी बन जाते हैं. हार्दिक के ये 4 ओवर मैच में काफी अहम साबित हुए. दरअसल, पाकिस्तानी बल्लेबाज हार्दिक और सिराज के खिलाफ आक्रमक अंदाज में बल्लेबाजी करने की रणनीति बनाई थी. लेकिन दोनों गेंदबाजों ने पाकिस्तान की इस रणनीति को फ्लॉप करके रख दिया. 

Latest and Breaking News on NDTV

Photo Credit: Social media

रोहित शर्मा की स्पीच ने दिया जीत का मंत्र

पहले पॉवर प्ले के बाद ब्रेक के समय रोहित ने भारतीय खिलाड़ियों को जीत का मंत्र दिया. रोहित ने खिलाड़ियों के लिए एक स्पीच दी जिसने खिलाड़ियों के अंदर नई जोश भर दी. रोहित ने अपने खिलाड़ियों को मोटिवेट करते हुए कहा कि, यदि हमारे साथ ऐसा हो सकता है कि पाकिस्तान की टीम के साथ भी ऐसा हो सकता है. हम अंत तक लड़ेंगे. रोहित के इस स्पीच ने मैच में जान डाल दी. भारत ने आखिर में 6 रन से जीत हासिल कर टूर्नामेंट में अपनी दूसरी जीत हासिल कर ली है 

Latest and Breaking News on NDTV

ऋषभ पंत की अहम पारी

मैच में एक ओर बड़े से बड़े बल्लेबाज न्यूयॉर्क की पिच पर बल्लेबाजी नहीं कर पाए उसी पिच पर पंत ने 31 गेंद पर 42 रन की अहम पारी खेली. भले ही पंत को उनकी पारी के दौरान कई बार "जीवनदान" मिला. लेकिन जब तक वो पिच पर रहे पाकिस्तानियों के लिए सिर दर्द बन गए थे. पंत ने अपनी पारी से दिखाया है कि निडर होकर कैसे खेला जाता है. पंत की पारी के कारण ही भारतीय टीम 119 रन बना पाने में सफल रही थी. 

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
Babar Azam: भारत के खिलाफ हार के बाद सदमे में कप्तान बाबर आज़म, इन पर फोड़ा हार का ठीकरा
T20 World Cup 2024, IND vs PAK: पाकिस्तान पर भारत की ऐतिहासिक जीत में ये रहा मैच का टर्निंग पॉइंट, जिसने बदल दिया पूरा मैच
Naseem Shah cried in field after defeat against India Shaheen Afridi India vs Pakistan T20 World Cup 2024 Watch Video
Next Article
IND vs PAK: भारत के खिलाफ मिली हार के बाद बीच मैदान में रो पड़े नसीम शाह, VIDEO
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;