विज्ञापन
This Article is From Oct 25, 2022

T20 World Cup: कहीं बारिश फिर से न बन जाए साउथ अफ्रीका के लिए विलेन, कई बार किस्मत दे गई है धोखा

T20 World Cup South Africa: 24 अक्टूबर को खेले गए साउथ अफ्रीका और जिम्बाब्वे (SA vs ZIM) के मैच बारिश की वजह से रद्द हो गया और दोनों टीमों को एक-एक अंक से ही संतुष्ट होना पड़ा. इस मैच में डी कॉक  ने 18 गेंद पर 47 रन की पारी खेली

T20 World Cup: कहीं बारिश फिर से न बन जाए साउथ अफ्रीका के लिए विलेन, कई बार किस्मत दे गई है धोखा
T20 World Cup कहीं बारिश ने बन जाए फिर से विलेन

T20 World Cup South Africa: 24 अक्टूबर को खेले गए साउथ अफ्रीका और जिम्बाब्वे (SA vs ZIM) का मैच बारिश की वजह से रद्द हो गया और दोनों टीमों को एक-एक अंक से ही संतुष्ट होना पड़ा. इस मैच में डीकॉक  ने 18 गेंद पर 47 रन की पारी खेली. बता दें कि बारिश की वजह से मैच को 9-9 ओवर का खेला गया था लेकिन बारिश की वजह से मैच पूरा नहीं हो सका. हालांकि जिम्बाब्वे ने पहले खेलते हुए 9 ओवर में 5 विकेट पर 79 रन बना लिए थे. वहीं जब बारिश की वजह से मैच रोका गया तो साउथ अफ्रीका ने 3 ओवर में ही 51 रन बना लिए थे. ऐसा लग रहा था कि मैच साउथ अफ्रीका खत्म कर देगी लेकिन इंद्र देवता को यह मंजूर नहीं था. आखिर में दोनों टीमों को एक-एक अंक दिए गए. मैच में डीकॉक ने गजब की बल्लेबाजी की थी और अपनी टीम को जीत दिलाने के करीब भी पहुंच गए थे. डीकॉक ने अपनी 47 रन की तूफानी पारी में 8 चौके और 1 छक्के लगाए थे. 

बारिश न बन जाए साउथ अफ्रीका के लिए 'विलेन'
साउथ अफ्रीका एक ऐसी टीम है जिसे विश्व क्रिकेट में 'चोकर्स' कहा जाता है. दरअसल, साउथ अफ्रीकी टीम के साथ कई बार ऐसा हुआ है जब वह अहम मैचों में हारकर या फिर बारिश की वजह से बड़े टूर्नामेंट से बाहर हो जाती है. साउथ अफ्रीका के साथ ऐसा दुर्भाग्यपूर्ण घटना सबसे पहले  साल 1992 से क्रिकेट वर्ल्ड कप में हुआ था, जब सेमीफाइनल में इंग्लैंड के खिलाफ मैच में बारिश हुई और मैच का पूरा समीकरण बदल गया था. 

हुआ ये था कि जब टीम को आखिरी 13 गेंदों पर जीत के लिए 22 रन बनाने थे, तभी बारिश आ गई थी और मैच को रोक देना पड़ा था. लेकिन जब मैच फिर से शुरू हुआ तो टीम को  1 गेंद पर 21 रनों का असंभव लक्ष्य दिया गया था. इस कारण साउथ अफ्रीकी टीम से बाहर हो गई थी. 

# 1996 वर्ल्ड कप में क्वार्टरफाइनल में वेस्टइंडीज से 19 रनों से हारकर टूर्नामेंट से बाहर हो गई थी. 

सेमीफाइनल का वह मशहूर रन आउट

# 1999 वर्ल्ड कप में सेमीफाइनल में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ मैच को बराबरी पर लाने के बाद भी साउथ अफ्रीकी टीम टूर्नामेंट से बाहर हो गई थी. ये वही मैच था जिसमें गिब्स ने स्टीव वॉ का कैच छोड़ा था. जिसके बाद वॉ ने कहा था कि तुमने वर्ल्ड कप गिरा दिया है. इस मैच की हार ने साउथ अफ्रीका के ऊपर 'चोकर्स' का टैग लगा दिया था. 

2003 वर्ल्ड कप- साउथ अफ्रीका बनाम श्रीलंका, डरबन
नतीजा- मैच टाई (डकवर्थ लुईस से हुआ फैसला)

हर्षा भोगले ने किया ट्वीट
अब 2022 के वर्ल्ड कप में अहम मैच में  बारिश की वजह से साउथ अफ्रीका को कमजोर टीम के साथ एक अंक से संतुष्ट होना पड़ा है. यानि टूर्नामेंट में अपनी स्थिति को बनाए रखने के लिए साउथ अफ्रीकी टीम को अपने सभी मैच जीतने होंगे. महशूर कमेंटेटर हर्षा भोगले ने ट्वीट कर बताया है कि साउथ अफ्रीका और पाकिस्तान के बीच जो मैच होगा वह दोनों टीम की किस्मत टूर्नामेंट में तय करेगा. पाकिस्तान से जीत और हार साउथ अफ्रीकी टीम को या तो टूर्नामेंट में बनाए रखेगा या फिर बाहर कर देगा.

Virat Kohli कर रहे थे बैटिंग जब हुई Controversy India-Pakistan के मैच में

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
Previous Article
पृथ्वी शॉ को जोर का झटका, इस वजह से अब मुंबई रणजी ट्रॉफी टीम से हुए बाहर, एमसीए ने निर्देश भी दिए
T20 World Cup: कहीं बारिश फिर से न बन जाए साउथ अफ्रीका के लिए विलेन, कई बार किस्मत दे गई है धोखा
Neetu David: Neetu David second Indian woman player inducted into ICC Hall of Fame, Alastair Cook, AB de Villiers also included
Next Article
Neetu David: भारतीय क्रिकेटर का ऐसा रिकॉर्ड जिसे आज तक नहीं तोड़ पाया है कोई, अब हॉल ऑफ फेम में मिली जगह
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com