IND vs BAN 2nd Test: अय्यर-अश्विन ने मिलकर तोड़ा कपिल देव का 37 साल पुराना रिकॉर्ड

Shreyas Iyer, Ravichandran Ashwin: श्रेयस अय्यर और रविचंद्रन अश्विन ने आठवें विकेट के लिए 71 रन की साझेदारी कर एक खास कारनामा भी कर दिखाया है.

IND vs BAN 2nd Test: अय्यर-अश्विन ने मिलकर तोड़ा कपिल देव का 37 साल पुराना रिकॉर्ड

अय्यर और अश्विन का कमाल

IND vs BAN: श्रेयस अय्यर और रविचंद्रन अश्विन (Shreyas Iyer, Ravichandran Ashwin) ने आठवें विकेट के लिए 71 रन की अटूट साझेदारी करके भारत को बांग्लादेश के खिलाफ दूसरे और अंतिम टेस्ट क्रिकेट मैच में रविवार को यहां तीन विकेट से जीत दिलाई. भारत ने 145 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए सुबह तीन विकेट जल्दी गंवा दिए जिससे उसका स्कोर सात विकेट पर 74 रन हो गया। अय्यर और अश्विन ने यहीं से जिम्मेदारी संभाली. अश्विन 42 और अय्यर 29 रन बनाकर नाबाद रहे. इन दोनों के प्रयास से भारत ने दो मैच की श्रृंखला में 2-0 से क्लीन स्वीप किया और विश्व टेस्ट चैंपियनशिप में अपनी स्थिति मजबूत की. भारत ने चटगांव में खेला गया पहला टेस्ट मैच 188 रन से जीता था.

Shreyas Iyer, Ravichandran Ashwin का रिकॉर्ड
श्रेयस अय्यर और रविचंद्रन अश्विन ने आठवें विकेट के लिए 71 रन की साझेदारी कर एक खास कारनामा भी कर दिखाया है. बता दें कि अय्यर और अश्विन के द्वारा 8वें विकेट के लिए की गई 71 रन की नाबाद साझेदारी भारत की ओर से चौथी पारी में की गई दूसरी सबसे बड़ी साझेदारी का रिकॉर्ड है. 

ऐसा कर अश्विन और अय्यर ने कपिल देव और लक्ष्मण शिवरामकृष्णन के रिकॉर्ड को तोड़ दिया है. दोनों ने साल 1985 में कोलंबो में श्रीलंका के खिलाफ चौथी पारी में 8वें विकेट के लिए 70 रन की साझेदारी की थी. वहीं, इस मामले में पहले नंबर पर अमर सिंह और लाल सिंह हैं जिन्होंने 1932 में भारत के पहले टेस्ट मैच में इंग्लैंड के खिलाफ लॉर्ड़्स टेस्ट मैच की चौथी पारी में भारत की ओर से 8वें विकेट के लि 74 रन की पार्टनरशिप की थी. 


बता दें कि अश्विन ने अपने टेस्ट करियर में 3000 रन भी पूरे कर लिए हैं. अश्विन टेस्ट में  400 से ज्यादा टेस्ट विकेट और 3000 से ज्यादा रन का धमाका करने वाले क्रिकेटर बन गए हैं. अब यदि अश्विन एक विकेट लेने में सफल होते हैं तो वो टेस्ट क्रिकेट में ऐसा करने वाले दुनिया के तीसरे क्रिकेटर बन जाएंगे. जिसके नाम 3000 टेस्ट रन और 450 से ज्यादा विकेट दर्ज हो. 

अब World Test Championship के फाइनल में कैसे पहुंचेगी Team India, जानें पूरा समीकरण

शेन वॉर्न और स्टुअर्ट  ब्रॉर्ड ऐसे क्रिकेटर हैं जिन्होंने टेस्ट में 3000 से ज्यादा रन और 450 विकेट से ज्यादा विकेट अपने करियर में हासिल किए हैं. वॉर्न ने टेस्ट क्रिकेट में 3,154 रन बनाए हैं और 708 विकेट लिए हैं. वहीं, स्टुअर्ट ब्रॉड ने 3,550 रन बनाए हैं और 566 टेस्ट विकेट चटकाए हैं. अब अश्विन टेस्ट क्रिकेट में 3043 रन और 449 टेस्ट विकेट हासिल करने में सफल हो गए हैं. 

ये भी पढ़ें

Video: बांग्लादेशी खिलाड़ियों को चखना पड़ा विराट के गुस्से का स्वाद, इस हरकत पर भड़के किंग कोहली

“क्या Pant ने नींद की गोली खा ली थी?”, Virat से पहले Axar को बैटिंग देने पर दिग्गजों ने जताई नाराजगी

स्पोर्ट्स से जुड़ी खबर के लिए सब्सक्राइब करें NDTV Sports HIndi

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com