क्रिकेट मैदान में वापसी को तैयार आमिर, आसिफ़, सलमान बट्ट

क्रिकेट मैदान में वापसी को तैयार आमिर, आसिफ़, सलमान बट्ट

सलमान बट्ट (फाइल फोटो)

पाकिस्तानी क्रिकेटर मोहम्मद आमिर, मोहम्मद आसिफ़ और सलमान बट्ट 2 सितंबर के बाद क्रिकेट के मैदान में वापसी कर सकते हैं। इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल की ओर से इन खिलाड़ियों पर लगाई गई पाबंदी 1 सितंबर को खत्म हो जाएगी।

इन तीनों क्रिकेटरों पर 2010 में इंग्लैंड दौरे के दौरान स्पॉट फ़िक्सिंग में शामिल होने के मामले में पाबंदी लगाई गई थी। सलमान बट्ट पर पहले 10 साल, आसिफ पर 7 साल और आमिर पर 5 साल की पाबंदी लगाई गई थी। आईसीसी की ट्रिब्यूनल कमेटी ने इन तीनों क्रिकेटरों को 2010 में लॉर्ड्स टेस्ट के दौरान स्पॉट फ़िक्सिंग का दोषी पाया था।

हालांकि बाद में सलमान बट्ट और आसिफ़ की पाबंदी घटा दी गई थी। आईसीसी के मुताबिक तीनों खिलाड़ी पांच साल की पाबंदी के बाद इंटरनेशनल सहित कंपीटिटिव क्रिकेट में वापसी कर सकते हैं।

इस मामले में इंग्लैंड की अदालत ने इन तीनों क्रिकेटरों को जेल की सजा सुनाई थी। बट्ट को दो साल छह महीने की सज़ा सुनाई गई थी, जबकि आसिफ़ को एक साल और आमिर को छह महीने क़ैद की सज़ा मिली थी। बट्ट सात महीने बाद रिहा हुए थे, जबकि आसिफ और आमिर को आधी सज़ा काटनी पड़ी थी।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

सलमान बट्ट ने ईएसपीएन क्रिकइंफो से प्रतिक्रिया जताते हुए कहा, "मैं आईसीसी के फ़ैसले का सम्मान करता हूं और उन सबको धन्यवाद देता हूं जिन्होंने मेरे ख़राब वक्त के दौरान मेरा साथ दिया। यह मेरे लिए नई लाइफ़लाइन है। मैं बता नहीं सकता कि कितना उत्साहित हूं।" सलमान बट्ट पाकिस्तान की घरेलू टी-20 कप के दौरान लाहौर ब्लू क्लब की ओर से खेल सकते हैं।