विज्ञापन
Story ProgressBack

Dinesh Karthik: आईपीएल में अब RCB के साथ नए रोल में दिखाए देंगे दिनेश कार्तिक, फ्रेंचाइजी ने किया बड़ा ऐलान

Royal Challengers Bengaluru: रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु (आरसीबी) ने सोमवार को ऐलान किया कि भारत के पूर्व विकेटकीपर दिनेश कार्तिक उनके नए बल्लेबाजी कोच और मेंटर के रूप में फ्रेंचाइजी में शामिल हो गए हैं.

Read Time: 4 mins
Dinesh Karthik: आईपीएल में अब RCB के साथ नए रोल में दिखाए देंगे दिनेश कार्तिक, फ्रेंचाइजी ने किया बड़ा ऐलान
Dinesh Karthik: अब RCB के साथ नए रोल में दिखाए देंगे दिनेश कार्तिक

 रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु (आरसीबी) ने सोमवार को ऐलान किया कि भारत के पूर्व विकेटकीपर दिनेश कार्तिक उनके नए बल्लेबाजी कोच और मेंटर के रूप में फ्रेंचाइजी में शामिल हो गए हैं. कार्तिक ने पहली बार 2015 और 2016 में आरसीबी के लिए खेला था. उनके पास बेंगलुरु स्थित फ्रेंचाइजी के साथ दो अलग-अलग कार्यकाल थे, जिनमें सबसे हालिया 2022-2024 था. उन्होंने 2024 सीज़न में 15 मैचों में 187.36 की स्ट्राइक रेट से कुल 326 रन

दिनेश कार्तिक ने आरसीबी के बल्लेबाजी कोच और मेंटर के रूप में अपनी नियुक्ति पर कहा,"पेशेवर स्तर पर कोचिंग मेरे लिए अविश्वसनीय रूप से रोमांचक है और मैं अपने जीवन में एक नए अध्याय के रूप में इसे लेकर वास्तव में उत्साहित हूं. उम्मीद है, एक खिलाड़ी के रूप में मेरे अनुभवों की व्यापकता समूह के विकास में योगदान दे सकती है और अतिरिक्त मूल्य ला सकती है."

दिनेश कार्तिक ने आगे कहा,"मेरा मानना ​​है कि क्रिकेट की सफलता न केवल तकनीकी दक्षता पर बल्कि मैच की बुद्धिमत्ता और संयम पर भी निर्भर करती है. मैं हमारे बल्लेबाजी समूह को प्रशिक्षित करने और सलाह देने के लिए उत्सुक हूं, जिससे उन्हें न केवल अपनी पद्धति को निखारने में मदद मिलेगी, बल्कि उत्कृष्टता हासिल करने के लिए आवश्यक गहरी मैच जागरूकता भी विकसित होगी. यह भी बहुत अच्छी बात है कि मैं आरसीबी के साथ अपना जुड़ाव जारी रख सकता हूं क्योंकि फ्रेंचाइजी लगातार मजबूती से आगे बढ़ रही है."

दिनेश कार्तिक ने आईपीएल 2024 में रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु के अभियान समाप्त होने के बाद खेल के सभी प्रारूपों से संन्यास ले लिया था. इस विकेटकीपर-बल्लेबाज ने 257 आईपीएल खेलों मैचों में हिस्सा लिया है. इस दौरान उन्होंने आईपीएल में 22 अर्द्धशतक लगाए हैं और उनके बल्ले से 4842 रन आए हैं.

Latest and Breaking News on NDTV

2004 में 19 साल की उम्र में भारत के लिए वनडे में पदार्पण करने वाले 39 वर्षीय खिलाड़ी के पास दो दशकों से अधिक का विशाल बल्लेबाजी अनुभव है. उन्होंने भारत के लिए 26 टेस्ट, 94 वनडे और 60 टी20 अंतर्राष्ट्रीय मैच खेले हैं.  दिनेश कार्तिक 2007 में पहला टी20 विश्व कप जीतने वाली भारतीय टीम के सदस्य थे और उन्होंने अपनी संन्यास तक आईपीएल के हर सीजन में हिस्सा लिया.

दिनेश कार्तिक की नियुक्ति के बारे में बोलते हुए, आरसीबी के क्रिकेट निदेशक, मो बोबाट ने कहा,"डीके हमारे कोचिंग समूह के लिए एक अतिरिक्त उत्कृष्ट है. उन्हें मैदान पर देखना रोमांचकारी था, और मुझे यकीन है कि वह एक कोच के रूप में भी उतने ही प्रभावशाली होंगे. एक खिलाड़ी के रूप में उनकी लंबी उम्र और ट्रैक रिकॉर्ड उनके कौशल और समर्पण के बारे में बहुत कुछ बताता है. मुझे पता है कि वह इस नए पेशेवर अध्याय में भी वही गुणवत्ता और प्रतिबद्धता लाएंगे."

मो बोबाट ने आगे कहा,"अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट और आईपीएल दोनों में डीके का अनुभव, उन्हें आरसीबी के लिए एक बड़ी संपत्ति बनाता है. मुझे इसमें कोई संदेह नहीं है कि हमारे खिलाड़ियों को उनके विशेषज्ञ समर्थन से बहुत फायदा होगा. एक खिलाड़ी के रूप में, डीके ने दबाव में एक विशिष्ट मानसिकता और एक वास्तविक ड्राइव का प्रदर्शन किया. अपने खेल को विकसित करते रहें, मैं आशा करता हूं कि वह हमारे खिलाड़ियों और विशेष रूप से हमारे बल्लेबाजों में वही गुण और मूल्य विकसित करेगा."

बोबट ने आगे कहा,"हमारे लिए आगे रोमांचक समय है और यह हमारे लिए बहुत अच्छा है कि हम डीके की भागीदारी को बरकरार रख सकते हैं, एक ऐसे व्यक्ति के रूप में जो जानता है कि आरसीबी और हमारे विशेष प्रशंसकों के लिए खेलने के लिए क्या करना पड़ता है." आरसीबी के अलावा, कार्तिक कोलकाता नाइट राइडर्स, मुंबई इंडियंस, दिल्ली डेयरडेविल्स और पंजाब किंग्स (तब किंग्स इलेवन पंजाब के अलावा) के लिए खेले हैं.

यह भी पढ़ें: T20 World Cup: "पीएम मोदी सर..." प्रधानमंत्री से जीत की बधाई मिलने पर रोहित शर्मा ने कही ये बात

यह भी पढ़ें: Mohammed Shami: "13 साल के इंतजार के बाद..." मोहम्मद शमी ने टीम इंडिया ने टी20 चैंपियन बनने पर दिया ये रिएक्शन

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
Mohammed Shami: "13 साल के इंतजार के बाद..." मोहम्मद शमी ने टीम इंडिया ने टी20 चैंपियन बनने पर दिया ये रिएक्शन
Dinesh Karthik: आईपीएल में अब RCB के साथ नए रोल में दिखाए देंगे दिनेश कार्तिक, फ्रेंचाइजी ने किया बड़ा ऐलान
Jay Shah: "To guide the team..." Jay Shah gave big update regarding Rohit-Kohli playing in the Champions Trophy
Next Article
Jay Shah: "टीम का मार्गदर्शन करने के लिए..." रोहित-कोहली के चैंपियंस ट्रॉफी में खेलने को लेकर जय शाह ने दिया बड़ा अपडेट
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;