यह ख़बर 14 नवंबर, 2014 को प्रकाशित हुई थी

अंतरराष्ट्रीय रिकॉर्डों से भरी थी रोहित शर्मा की पारी...

264 रनों की रिकॉर्डतोड़ पारी के दौरान रोहित शर्मा

नई दिल्ली:

गुरुवार (13 नवंबर, 2014) को कोलकाता के ईडन गार्डन स्टेडियम में सलामी बल्लेबाज रोहित शर्मा की 264 रनों की रिकॉर्डतोड़ धुआंधार पारी इतनी शानदार रही कि मेजबान टीम इंडिया द्वारा मेहमान श्रीलंकाई टीम को पांच एक-दिवसीय अंतरराष्ट्रीय मैचों की शृंखला के चौथे मैच में 153 रनों के भारी अंतर से पराजित कर देना गौण ख़बर बनकर रह गया, और सभी निगाहें सिर्फ रोहित शर्मा की बेमिसाल पारी और विश्वरिकॉर्डों पर टिककर रह गईं, सो, आइए एक बार पढ़ते हैं, उन सभी विश्वरिकॉर्डों के बारे में, जो रोहित शर्मा की इस चामत्कारिक पारी से बने...

वन-डे में दो बार दोहरा शतक ठोकने वाले दुनिया के एकमात्र बल्लेबाज
सलामी बल्लेबाज शिखर धवन के स्थान पर अंतिम एकादश में शामिल किए गए रोहित शर्मा वन-डे क्रिकेट के इतिहास में दो बार दोहरा शतक ठोकने वाले दुनिया के पहले और एकमात्र बल्लेबाज बन गए हैं। वैसे भी, उनके अलावा एक-दिवसीय क्रिकेट में दोहरा शतक ठोकने का कारनामा सिर्फ दो ही बल्लेबाज कर पाए हैं, और दोनों ही भारतीय हैं। यह भी उल्लेखनीय है कि वन-डे क्रिकेट में जिन चार मौकों पर बल्लेबाज 200 रनों का आंकड़ा छू पाए हैं, वे सभी मैच भारतीय धरती पर ही खेले गए।

सर्वोच्च व्यक्तिगत स्कोर
वन-डे क्रिकेट की एक पारी में 200 रनों का आंकड़ा छू लेने का शानदार कारनामा सबसे पहले मास्टर ब्लास्टर सचिन तेंदुलकर ने 24 फरवरी, 2010 को ग्वालियर के मैदान पर दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ किया था, और 147 गेंदों का सामना कर 25 चौकों तथा तीन छक्कों की मदद से 136.05 की स्ट्राइक रेट के साथ 200 नॉटआउट रन बनाए थे। उनके बाद 8 दिसंबर, 2011 को विस्फोटक और तूफानी सलामी बल्लेबाज कहे जाने वाले वीरेंद्र सहवाग ने इंदौर में मेहमान वेस्ट इंडीज़ टीम के खिलाफ 149 गेंदों का सामना कर 25 चौकों तथा सात छक्कों की मदद से 146.97 की स्ट्राइक रेट के साथ 219 रन बनाकर सचिन का रिकॉर्ड तोड़ा था। दोहरा वन-डे शतक ठोकने वाले तीसरे बल्लेबाज के रूप में 2 नवंबर, 2013 को रोहित ने ही ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ बेंगलुरू में 158 गेंदों में 209 रन बनाए थे, और 132.27 के स्ट्राइक रेट से खेली गई उस पारी में उन्होंने 12 चौके और 16 छक्के (जो आज तक अपने आप में एक विश्वरिकॉर्ड है) लगाए थे, लेकिन गुरुवार को 173 गेंदों का सामना कर खेली गई 33 चौकों और नौ छक्कों से सजी 264 रनों की इस पारी में उन्होंने वीरेंद्र सहवाग के 219 रन को पीछे छोड़कर सर्वोच्च व्यक्तिगत वन-डे स्कोर का नया विश्वरिकॉर्ड बना डाला।

एक पारी में सर्वाधिक चौके
अब रोहित के नाम न सिर्फ वन-डे क्रिकेट में सर्वाधिक व्यक्तिगत स्कोर का रिकॉर्ड दर्ज हो गया है, बल्कि किसी एक पारी में सर्वाधिक चौके (33) लगाने का रिकॉर्ड भी दर्ज हो गया है। इससे पहले यह रिकॉर्ड संयुक्त रूप से सचिन तेंदुलकर और वीरेंद्र सहवाग के नाम पर था, जिन्होंने अपने-अपने दोहरे शतकों के दौरान 25-25 चौके ठोके थे। एक दिलचस्प संयोग यह है कि गुरुवार को जिस समय रोहित शर्मा के 200 रन पूरे हुए थे, उस वक्त तक उन्होंने भी 25 चौके ही ठोके थे।

एक पारी में सीमारेखा के पार भेजीं सर्वाधिक शॉट्स
अब रोहित शर्मा ही दुनिया में एक पारी के दौरान गेंद को सर्वाधिक बार सीमारेखा के पार पहुंचाने वाले बल्लेबाज भी बन गए हैं। इस पारी में रोहित ने कुल 33 चौके और नौ छक्के लगाए, यानि गेंद को 42 बार सीमारेखा के पार भेजा, जो विश्वरिकॉर्ड है। इससे पहले वीरेंद्र सहवाग ने अपने दोहरे शतक के दौरान 25 चौके और सात छक्के लगाए थे, और अब वह एक ही पारी गेंद को 32 बार सीमारेखा के पार भेजने वाले बल्लेबाज के रूप में दूसरे स्थान पर खिसक गए हैं। इस सूची में तीसरे स्थान पर ऑस्ट्रेलिया के शेन वॉटसन हैं, जिन्होंने 11 अप्रैल, 2011 को बांग्लादेश के खिलाफ ढाका में अपनी 96 गेंदों में खेली गई 185 नॉटआउट की पारी के दौरान 15 चौके और 15 छक्के मिलाकर गेंद को कुल 30 बार सीमारेखा के पार भेजा था।

एक पारी में चौकों-छक्कों की मदद से सर्वाधिक रन
इसके अलावा एक पारी में चौकों-छक्कों की मदद से सर्वाधिक रनों (33 चौके, 9 छक्के - 186 रन) का रिकॉर्ड भी रोहित ने अपने नाम कर लिया है। इससे पहले यह रिकॉर्ड शेन वॉटसन के नाम था, जिन्होंने अपनी पिछले पैरा में उल्लिखित पारी में 15 चौकों और 15 छक्कों के जरिये 150 रन बनाए थे। उल्लेखनीय है कि एक पारी में सर्वाधिक छक्के (16) लगाने का रिकॉर्ड पहले से ही रोहित शर्मा के नाम दर्ज है, और वह उन्होंने अपने वर्ष 2013 में अपने पहले दोहरे शतक के दौरान शेन वॉटसन का 15 छक्कों का रिकॉर्ड तोड़कर ही बनाया था।

नहीं बना है वन-डे इंटरनेशनल मैच की एक पारी में सर्वाधिक गेंदें खेलने का विश्वरिकॉर्ड
कुछ अख़बारों और चैनलों में यह भी बताया गया कि इस पारी के साथ ही रोहित शर्मा किसी वन-डे इंटरनेशनल मैच की एक पारी में सर्वाधिक खेलने वाले खिलाड़ी भी बन गए हैं, लेकिन यह सच नहीं है। रोहित ने अपने 264 रनों के लिए कुल 173 गेंदों का सामना किया, लेकिन वह किसी एक-दिवसीय अंतरराष्ट्रीय मैच के दौरान सबसे ज़्यादा गेंदें खेलने वाले बल्लेबाजों की सूची में छठे स्थान पर हैं, हालांकि वन-डे इंटरनेशनल मैच की एक पारी के लिए 50 ओवर निर्धारित किए जाने के बाद यह पहला मौका है, जब किसी खिलाड़ी ने एक पारी में 173 गेंदों का सामना किया हो। वैसे, किसी मैच की एक पारी में सबसे ज़्यादा गेंदें खेलने का रिकॉर्ड बनाने वालों की सूची में रोहित शर्मा से आगे जो पांच नाम दर्ज हैं, उन्होंने वह रिकॉर्ड उन दिनों में बनाया था, जब वन-डे मैच 60-60 ओवर के खेले जाते थे।

क्रिकेटप्रेमियों की जानकारी के लिए इस सूची में रोहित शर्मा से ऊपर दर्ज पांच नाम इस प्रकार हैं - किसी वन-डे मैच की एक पारी में सबसे ज़्यादा 201 गेंदें खेलने का रिकॉर्ड न्यूज़ीलैण्ड के ग्लेन टर्नर के नाम दर्ज है, जो उन्होंने पहले विश्वकप के दौरान 7 जून, 1975 को ईस्ट अफ्रीका के खिलाफ बर्मिंघम में खेलते हुए बनाया था। इस सूची में दूसरे स्थान पर भी ग्लेन टर्नर का ही नाम है, जो उन्होंने एक ही हफ्ते बाद उसी विश्वकप के दौरान 14 जून, 1975 को भारत के खिलाफ मैनचेस्टर में खेलते हुए बनाया था। टीम इंडिया के खिलाफ इस पारी में उन्होंने 177 गेंदों का सामना किया था। तीसरे स्थान पर पाकिस्तान के मोहसिन खान दर्ज हुए, जिन्होंने तीसरे विश्वकप के दौरान 22 जून, 1983 को ओवल के मैदान पर वेस्ट इंडीज़ के खिलाफ खेलते हुए अपनी पारी में 176 गेंदों का सामना किया। इस सूची में चौथे स्थान पर भारत के सुनील गावस्कर का नाम है, जिन्होंने पहले विश्वकप के दौरान 7 जून, 1975 को लॉर्ड्स के मैदान पर मेजबान इंग्लैण्ड के खिलाफ 174 गेंदों का सामना किया, और कुल 36 नाबाद रन बनाए। सूची में पांचवां नाम वेस्ट इंडीज़ के गोर्डन ग्रीनिज का है, जिन्होंने दूसरे विश्वकप के दौरान 9 जून, 1979 को बर्मिंघम में भारत के खिलाफ खेलते हुए 173 गेंदों का सामना किया था।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अंत में, एक अद्भुत संयोग...
इन सब रिकॉर्डों के बारे में चर्चा करते-करते एक अद्भुत संयोग पर भी नज़र जाती है... अब तक तीन भारतीय बल्लेबाजों ने दोहरे शतक लगाए हैं, और तीनों ने विपक्षी टीम को एक ही अंतर से पराजित करने में मदद दी। सचिन तेंदुलकर ने 24 फरवरी, 2010 को ग्वालियर के मैदान मेंदोहरा शतक लगाया था, और उस दिन दक्षिण अफ्रीका की टीम 153 रन के अंतर से हारी थी। उसके बाद 8 दिसंबर, 2011 को इंदौर में वीरेंद्र सहवाग ने दोहरा शतक ठोका, और वेस्ट इंडीज़ की टीम 153 रनों के अंतर से ही हारी, और गुरुवार को रोहित शर्मा ने दोहरा शतक लगाया, और श्रीलंकाकी टीम भी 153 रनों के अंतर से ही हारी।