महान Ricky Ponting ने Babar Azam की तारीफ में पढ़े कसीदे, लेकिन कहा- अब भी बेस्ट आना बाकी

'द आईसीसी रिव्यू' पर रिकी पोंटिंग (Ricky Ponting) ने पाकिस्तान के कप्तान बाबर आजम (Babar Azam) की जमकर तारीफ की और पाकिस्तानी कप्तान की विभिन्न परिस्थितियों में समायोजित करने की क्षमता को उनकी सफलता की कुंजी के रूप में सराहा.

महान Ricky Ponting ने Babar Azam की तारीफ में पढ़े कसीदे, लेकिन कहा- अब भी बेस्ट आना बाकी

Ricky Ponting Babar Azam

Ricky Ponting on Babar Azam: आईसीसी हॉल ऑफ फेम में शामिल रिकी पोंटिंग (Ricky Ponting) का मानना ​​है कि क्रिकेट की दुनिया को पाकिस्तान के कप्तान और स्टार बल्लेबाज बाबर आजम (Babar Azam) का सर्वश्रेष्ठ देखना अभी बाकी है. आजम ने 2022 में अपने शानदार प्रदर्शन से दो बड़े आईसीसी पुरस्कार (ICC Awards) जीते हैं. इसके बावजूद पोंटिंग का मानना है कि बाबर में सुधार के लिए थोड़ी और गुंजाइश है और शायद अभी वो अपने चरम पर नहीं हैं. बाबर ने ICC अवार्ड्स 2022 के दोनों प्रमुख पुरुष क्रिकेट पुरस्कार, सर गारफील्ड सोबर्स ट्रॉफी और पुरुषों का ‘वनडे क्रिकेटर ऑफ द ईयर' जीते. दोनों श्रेणियों में कड़ी प्रतिस्पर्धा के साथ अपने विरोधियों को पछाड़ते हुए पाकिस्तानी कप्तान (Babar Azam) ने ये उपलब्धि हासिल की.

द आईसीसी रिव्यू पर पोंटिंग ने बाबर की जमकर तारीफ की और पाकिस्तानी कप्तान की विभिन्न परिस्थितियों में समायोजित करने की क्षमता को उनकी सफलता की कुंजी के रूप में सराहा.

आईसीसी ने पोंटिंग के हवाले से कहा, "तकनीकी रूप से, वह बहुत अच्छा है."


पोंटिंग ने कहा, "वह स्पिन गेंदबाजी को बहुत अच्छी तरह से खेलता है, वह तेज गेंदबाजी को भी अच्छी तरह से खेलता है, और वह दुनिया भर में विभिन्न परिस्थितियों के अनुकूल होने में सक्षम है - जो कि महान खिलाड़ियों को अच्छे खिलाड़ियों से अलग करता है."

उन्होंने कहा, "विभिन्न परिस्थितियों (जिनमें आप बड़े होते हैं) में हावी होने के लिए, मैंने उसे सक्षम देखा है."

पोंटिंग ने कहा, "महान खिलाड़ी मानसिक रूप से भी बहुत मजबूत होते हैं. आपको केवल यह देखना होगा कि वह कब खेलता है, वह टेस्ट मैचों में कितनी देर तक बल्लेबाजी करता है, वह वनडे मैचों में पारी को कैसे नियंत्रित करता है, उसमें किस तरह की क्षमता है. जब खेल और स्थिति को उनकी जरूरत होती है तो एक बल्लेबाज के रूप में वह गियर्स कैसे बदलता है."

U19 World Cup: भारतीय महिला टीम ने न्यूजीलैंड को हराकर फाइनल में किया प्रवेश, श्वेता सहरावत ने जड़ा अर्धशतक

Video: अपना आखिरी Australian Open फाइनल नहीं जीत पाई सानिया मिर्जा, लेकिन विदाई भाषण से जीता सबका दिल

तीनों अंतरराष्ट्रीय प्रारूपों में बाबर (Babar Azam Runs) के आंकड़े बेहतरीन हैं. साल 2022 में बाबर ने 85 वनडे मैच में 679 रन और 1,184 टेस्ट रन. उन्होंने ऑस्ट्रेलिया में टी20 वर्ल्ड कप (T20 World Cup 2022) के सेमीफाइनल में अपनी टीम का नेतृत्व किया. इसे अलावा टी20 फॉर्मेट में पूरे साल 123 की स्ट्राइक रेट से 735 रन बनाए.

कई लोगों के लिए, वो आंकड़े शानदार पर होंगे लेकिन पोंटिंग (Ricky Ponting on Babar Azam) को लगता है कि बाबर की तरफ से और भी बहुत कुछ आना बाकी है.

उन्होंने कहा, "वह शायद (अपने चरम पर) नहीं है. ज्यादातर बल्लेबाज अपने तीसवें दशक की शुरुआत में अपने चरम पर पहुंचते हैं."

पूर्व ऑस्ट्रेलियाई कप्तान ने कहा, "आप अपने खेल पर काम कर रहे हैं और एक निश्चित पॉइंट तक अपने खेल में सुधार कर रहे हैं. और यह ज्यादातर लोगों के लिए है. आप देखें कि स्टीव स्मिथ और (डेविड) वार्नर और वे लोग कहां हैं. स्टीव स्मिथ शायद ऐसे खेल रहे हैं जैसा उन्होंने हाल ही नहीं खेला है, केन विलियमसन जैसे प्लेयर्स के साथ-साथ, जो उनके शुरुआती तीसवें दशक में हैं.”

पोंटिंग ने निष्कर्ष निकाला, "तो मुझे लगता है कि बाबर में अभी भी थोड़ा सुधार होना बाकी है, जो कि पिछले तीन, चार सालों में लगभग तीनों फॉर्मेट में बहुत कुछ प्रदर्शन आने के बाद एक बहुत ही डरावना विचार है. मुझे उसे खेलते हुए देखना बहुत पसंद है. मुझे लगता है कि सुधार के लिए कुछ जगह है, हमें आशा है कि हम इसे देखेंगे."

“मैं 36 और वो 42 साल का है..”, सानिया मिर्जा ने ऑस्ट्रेलियाई ओपन के मिश्रित युगल फाइनल में पहुंचने पर कहा

आखिरकार BCCI ने सरफराज खान पर तोड़ी चुप्पी, सेलेक्टर ने बताया ‘नजरअंदाज' किए जाने का कारण

बाबर के रिकॉर्ड को जो बात और उल्लेखनीय बनाती है, वह यह है कि उन्होंने कप्तानी के बोझ के नीचे यह सब हासिल किया है.

उनके फॉर्म के टॉप पर पाकिस्तान ने पिछले साल वनडे क्रिकेट में नौ में से आठ मैच जीते और 2022 के कुल 26 मैचों में 14 जीत का रिकॉर्ड बनाया.

पाकिस्तान का नेतृत्व करते हुए लगातार दूसरा टी20 वर्ल्ड कप का सेमीफाइनल खेलने के बावजूद, पोंटिंग (Ricky Ponting) को लगता है कि उन्हें नेतृत्व के मोर्चे पर कुछ कमियों को पूरा करने की जरूरत है, हालांकि वह बाबर (Babar Azam) को हर उस स्थिति से सीखने की सलाह देते हैं, जिसमें वह खुद को पाते हैं.

पोंटिंग ने कहा, "मुझे यह स्वीकार करना चाहिए कि टी20 वर्ल्ड कप में कई बार वह थोड़ा घबराया हुआ लग रहा था, निश्चित रूप से भारत के खिलाफ खेल जब अंत में चीजें बहुत तंग हो गई थीं. आप कुछ वरिष्ठ खिलाड़ियों को देख सकते थे, खास कर शादाब खान को उसके पास जा रहे हैं और उसे शांत करने की कोशिश कर रहे थे और उसे थोड़ा स्पष्ट रूप से सोचने के लिए मदद कर रहे थे."

उन्होंने कहा, "लेकिन वह टी20 खेल है. टी20 टीम का कप्तान बनना कभी भी आसान काम नहीं है, खासकर वर्ल्ड कप में, और खास तौर से ऐसे समय में जो उतना बड़ा था, जब चीजें वास्तव में मुश्किल हो रही थी."

पोंटिंग ने निष्कर्ष निकाला, "मुझे यकीन है कि थोड़े और अनुभव के साथ, जैसे उसने अपनी बल्लेबाजी के साथ किया है, मुझे यकीन है कि वह नेतृत्व करने का सही तरीका ढूंढेगा और पाकिस्तान का एक बहुत ही सफल कप्तान होगा."

तो पाकिस्तान के दिग्गजों के संदर्भ में बाबर कितने आगे तक जा सकते हैं? पोंटिंग का मानना ​​है कि ऐसा कोई कारण नहीं है कि वह टॉप पर नहीं खड़े हो सकते, यहां तक ​​कि इतने महान पाकिस्तानी प्लेयरों की लिस्ट में भी.

उन्होंने कहा, "वह ऊपर की ओर जा रहे हैं, शायद सर्वकालिक महानतम के रूप में जा सकते हैं. मुझे पता है कि इंजमाम (उल-हक) और यूनुस खान और उस तरह के लोग उस लिस्ट में हैं जिन्होंने उससे अधिक रन बनाए हैं."

उन्होंने निष्कर्ष निकाला, "जब तक वह अपना करियर खत्म करेगा, मुझे यकीन है कि उसके आंकड़े पाकिस्तान के सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ियों के साथ होगी, जो उसके लिए बहुत अच्छा होगा और दुनिया भर के सभी क्रिकेट फैंस के लिए भी, जो उसे खेलते हुए देख आनंद लेते हैं."

U-19 World Cup ने इस भारतीय लड़की को बना दिया स्टार

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com