टेस्ट टीम में 14 महीने बाद जडेजा की वापसी और वन-डे में उमेश की जगह श्रीनाथ अरविंद

टेस्ट टीम में 14 महीने बाद जडेजा की वापसी और वन-डे में उमेश की जगह श्रीनाथ अरविंद

रवींद्र जडेजा (फाइल फोटो)

मुंबई:

ऑलराउंडर रविंद्र जडेजा ने लगभग 14 महीने बाद भारत की टेस्ट टीम में वापसी की जबकि चयनकर्ता 5 नवंबर से दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ शुरू हो रही टेस्ट श्रृंखला के पहले दो मैचों के लिए सोमवार को नई दिल्ली में 16 सदस्यीय टीम में अधिक बदलाव करने से बचे।

घरेलू क्रिकेट में लगातार अच्छे प्रदर्शन का इनाम
जडेजा को घरेलू क्रिकेट में लगातार अच्छे प्रदर्शन का इनाम मिला है और उन्हें ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन के साथ टीम में शामिल किया गया है जिनका मांसपेशियों में खिंचाव के कारण अब भी खेलना संदिग्ध है।

संदीप पाटिल की अगुआई वाली चयन समिति की यहां हुई बैठक के बाद बीसीसीआई सचिव अनुराग ठाकुर ने टेस्ट टीम की घोषणा की।

तेज गेंदबाज श्रीनाथ अरविंद को टीम में शामिल
चयनकर्ताओं ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ बाकी बचे दो एकदिवसीय मैचों के लिए एकमात्र बदलाव करते हुए उमेश यादव की जगह साथी तेज गेंदबाज श्रीनाथ अरविंद को टीम में शामिल किया है।

रणजी में बढ़िया खेले जडेजा
जडेजा की टीम में वापसी की उम्मीद की जा रही थी क्योंकि उन्होंने सौराष्ट्र की ओर से रणजी ट्राफी में खेलते हुए पहले दो मैचों में 24 विकेट चटकाए और इसके बाद बल्ले से भी उपयोगी पारियां खेली।

चोट के कारण श्रीलंका के खिलाफ अंतिम टेस्ट में नहीं खेलने वाले रिद्धिमान साहा की भी विराट कोहली की अगुआई वाली टीम में वापसी हुई है।

पाटिल ने कहा कि चयनकर्ता दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ सीमित ओवरों के मैचों में अब तक टीम के निराशाजनक प्रदर्शन पर करीबी नजर रखे हुए हैं। मेजबान टीम टी-20 श्रृंखला 0-2 से गंवाने के बाद वनडे श्रृंखला में भी 1-2 से पिछड़ रही है।

टीम प्रदर्शन से चयनकर्ता चिंतित
पाटिल ने कहा, ‘‘हम चिंतित (प्रदर्शन को लेकर) हैं। टीम के साथ यात्रा कर रहे दो चयनकर्ताओं ने टीम प्रबंधन और कप्तान से बात की है। हमारी कप्तान के साथ विस्तृत चर्चा हुई। यह चिंता की बात नहीं है। जब भी भारतीय टीम अच्छा प्रदर्शन करती है तो हम अच्छा महसूस करते हैं और जब भी हारती है तो हमें बुरा लगता है।’’

उन्होंने कहा, ‘‘मैं कहना चाहता हूं कि कोई भी खुश नहीं है कि हमने वह मैच गंवाया जिसे हमें जीतना चाहिए था। लेकिन फिर भी हम उस टीम का समर्थन करते हैं जिसे हमने चुना है। हम टीम प्रबंधन और सहायक स्टाफ का समर्थन करते हैं। हम चाहते हैं कि वे अच्छा प्रदर्शन करें। हमें जिन विभागों पर गौर करना चाहिए उन पर चर्चा हुई, जिस पर टीम प्रबंधन और कप्तान ने अपने विचार रखे।’’

पाटिल ने कहा कि चयनकर्ताओं और कप्तान में टीम के संयोजन को लेकर कोई मतभेद नहीं हैं।

चयनकर्ताओं ने सर्वश्रेष्ठ टीम चुनी है
उन्होंने कहा, ‘‘मैं पहले भी यह कह चुका हूं कि यह कप्तान को वह टीम जो वह चाहता है उसे देने के अलावा ऐसी टीम चुनना है जिसके बारे में चयनकर्ताओं को लगता है कि यह अच्छा प्रदर्शन करेगी। चाहे कप्तान हो, टीम प्रबंधन, कोच या सभी चयनकर्ता उन्हें लगता है कि उन्होंने सर्वश्रेष्ठ टीम चुनी है। अंतिम 11 खिलाड़ियों का चयन उन पर निर्भर करता है। हम कुछ चीजों को लेकर चिंतित हैं और हमें उम्मीद है कि भविष्य में इस मुद्दे को सुलझा लिया जाएगा।’’

बल्लेबाजी विभाग में टेस्ट टीम संतुलित नजर आ रही है। शिखर धवन और मुरली विजय सलामी बल्लेबाज की भूमिका में होंगे जबकि लोकेश राहुल, चेतेश्वर पुजारा, विराट कोहली, रोहित शर्मा और अजिंक्य रहाणे पर मध्यक्रम की जिम्मेदारी होगी। जरूरत पड़ने पर हालांकि राहुल पारी की शुरुआत भी कर सकते हैं। चयनकर्ताओं ने रविचंद्रन अश्विन और अमित मिश्रा के रूप में दो विशेषज्ञ स्पिनरों को टीम में जगह दी है जबकि बायें हाथ के स्पिनर जडेजा स्पिन विभाग में विविधिता लाएंगे।

इशांत शर्मा को भी टेस्ट टीम में शामिल किया गया है लेकिन वह श्रीलंका के खिलाफ श्रृंखला के दौरान लगे एक मैच के प्रतिबंध के कारण पहले टेस्ट में नहीं खेल पाएंगे।

श्रृंखला के अंतिम दो वनडे चेन्नई और मुंबई में क्रमश: 22 और 25 अक्तूबर को खेले जाएंगे।

टेस्ट श्रृंखला की शुरुआत 5 नवंबर को मोहाली में होगी जबकि बाकी तीन टेस्ट बेंगलुरू, नागपुर और दिल्ली में खेले जाएंगे।

टीमें इस प्रकार हैं :

एकदिवसीय टीम (अंतिम दो वनडे के लिए) महेंद्र सिंह धोनी (कप्तान), रोहित शर्मा, शिखर धवन, अजिंक्य रहाणे, विराट कोहली, सुरेश रैना, अक्षर पटेल, हरभजन सिंह, अमित मिश्रा, मोहित शर्मा, भुवनेश्वर कुमार, एस अरविंद, स्टुअर्ट बिन्नी, अंबाती रायुडू और गुरकीरत मान।

भारतीय टेस्ट टीम (पहले दो टेस्ट के लिए) विराट कोहली (कप्तान), मुरली विजय, शिखर धवन, चेतेश्वर पुजारा, अजिंक्य रहाणे, रोहित शर्मा, रिद्धिमान साहा, रविचंद्रन अश्विन, रविंद्र जडेजा, अमित मिश्रा, भुवनेश्वर कुमार, उमेश यादव, लोकेश राहुल, स्टुअर्ट बिन्नी, वरुण आरोन और इशांत शर्मा।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

बोर्ड अध्यक्ष एकादश : चेतेश्वर पुजारा, लोकेश राहुल, उन्मुक्त चंद, करुण नायर, श्रेयष अय्यर, नमन ओझा, हार्दिक पांड्या, जयंत यादव, कुलदीप यादव, शारदुल ठाकुर, नाथु सिंह, कर्ण शर्मा और शेल्डन जैकसन।