टी20 विश्व कप के बाद टीम इंडिया को मिलेगा नया कोच? राहुल द्रविड़ के कार्यकाल को लेकर जय शाह ने दिया बड़ा अपडेट

Jay Shah on Rahul Dravid: बीसीसीआई सचिव जय शाह ने साफ किया है कि राहुल द्रविड़ का कार्यकाल आगे नहीं बढ़ाया जाएगा और बीसीसीआई जल्द ही कोच पद के लिए विज्ञापन निकालेगा

टी20 विश्व कप के बाद टीम इंडिया को मिलेगा नया कोच? राहुल द्रविड़ के कार्यकाल को लेकर जय शाह ने दिया बड़ा अपडेट

Rahul Dravid: राहुल द्रविड़ के कार्यकाल को लेकर जय शाह ने दिया बड़ा अपडेट

BCCI secretary Jay Shah on Rahul Dravid: भारतीय क्रिकेट टीम अमेरिका और वेस्टइंडीज में 2 जून से शुरू होने वाले विश्व कप में राहुल द्रविड़ की कोचिंग में खेलेगी. राहुल द्रविड़ का कोचिंग कार्यकाल वनडे विश्व कप 2023 के बाद समाप्त हो गया था, लेकिन टी20 विश्व कप को देखते हुए बोर्ड और द्रविड़ ने आपसी सहमती से इसे बढ़ाने फैसला लिया था. हालांकि, अब बीसीसीआई सचिव जय शाह ने साफ किया है कि राहुल द्रविड़ का कार्यकाल आगे नहीं बढ़ाया जाएगा और बीसीसीआई जल्द ही कोच पद के लिए विज्ञापन निकालेगा. बता दें, राहुल द्रविड़ 2021 से टीम इंडिया के मुख्य कोच हैं और इस साल जून में उनका अनुबंध समाप्त हो रहा है. क्रिकबज की रिपोर्ट के अनुसार, बीसीसीआई सचिव जय शाह ने मुंबई में बुधवार को यह जानकारी दी है.

क्रिकबज ने जय शाह के हवाले से लिखा,"राहुल का कार्यकाल केवल जून तक है. इसलिए यदि वह आवेदन करना चाहते हैं, तो वह ऐसा करने के लिए स्वतंत्र हैं." कोचिंग स्टाफ के अन्य सदस्यों, जैसे बल्लेबाजी, गेंदबाजी और फील्डिंग कोच का चयन नए कोच के परामर्श के बाद किया जाएगा. इस दौरान जय शाह ने विदेशी कोच की संभावना से इनकार नहीं किया और इस मुद्दे को खुला छोड़ दिया है.


जय शाह ने विदेशी कोच को लेकर कहा,"हम यह तय नहीं कर सकते कि नया कोच भारतीय होगा या विदेशी. यह सीएसी पर निर्भर करेगा और हम एक वैश्विक संस्था हैं." हालांकि, उन्होंने इस दौरान साफ तौर पर संकेत दिया कि बोर्ड विभिन्न प्रारूपों के लिए अलग-अलग कोचों पर विचार करेगा, इसकी संभावना नहीं है. बता दें, यह प्रणाली इंग्लैंड और वेल्स क्रिकेट बोर्ड (ईसीबी) और यहां तक ​​कि पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड (पीसीबी) जैसे बोर्डों द्वारा अपनाई गई है.

जय शाह ने कहा,""यह निर्णय भी सीएसी द्वारा किया जाएगा. विराट कोहली, रोहित शर्मा और ऋषभ पंत जैसे कई सभी प्रारूप खिलाड़ी हैं. इसके अलावा, भारत में ऐसी स्थिति की कोई मिसाल नहीं है." जय शाह ने इस दौरान यह भी कंफर्म किया कि नए कोच को नियुक्ति लंबी अवधि के लिए होगी और वह शुरुआती तीन साल की अवधि के लिए काम करेगा.

जय शाह ने इस दौरान आईपीएल में इम्पैक्ट प्लेयर नियम को जारी रखने पर कोई प्रतिबद्धता नहीं जताई और कहा कि इस पर फैसला कप्तानों और कोचों के साथ बात करने के बाद किया जाएगा. हालांकि, उन्होंने उस नियम के महत्व पर जोर दिया, जो दो अतिरिक्त भारतीय खिलाड़ियों को आईपीएल टीम के प्लेइंग इलेवन में रहने की अनुमति देता है. जय शाह ने इम्पैक्ट प्लेयर रुल को लेकर कहा,"इम्पैक्ट प्लेयर नियम एक टेस्ट का मामला था. दो नए भारतीय खिलाड़ियों को आईपीएल में मौका मिल रहा है. वहीं जब उनसे जोर देकर पूछा गया कि यह  नियम ऑलराउंडर के पक्ष में नहीं है तो उन्होंने कहा,"हम इम्पैक्ट प्लेयर की निरंतरता पर निर्णय लेने से पहले हितधारकों - फ्रेंचाइजियों और प्रसारकों - के साथ चर्चा करेंगे. यह स्थायी नहीं है, लेकिन किसी ने भी नियम के खिलाफ प्रतिक्रिया नहीं दी है."

रिपोर्ट की मानें तो जय शाह ने इस दौरान साफ किया कि आईपीएल फ्रेंचाइजी के साथ जल्द ही बैठक की जाएगी और उसके बाद रिटेंशन नियमों को अंतिम रूप दिया जाएगा. इस दौरान उन्होंने यह भी स्पष्ट किया कि मुंबई में क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया से संबद्ध क्रिकेट विक्टोरिया के एक अधिकारी द्वारा किए गए हालिया दावों के विपरीत, चैंपियंस लीग टी 20 टूर्नामेंट को फिर से शुरू करने पर कोई चर्चा नहीं हुई है.

यह भी पढ़ें: IPL 2024: "कप्तानी से हटा दिया जाएगा..." केएल राहुल और संजीव गोयनका को लेकर रिपोर्ट में बड़ा दावा

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

यह भी पढ़ें: T20 World Cup: विश्व कप की शुरुआत से पहले न्यूजीलैंड के खिलाड़ी ने लिया संन्यास, भारत के खिलाफ खेला था आखिरी मैच