भारतीय प्लेयर्स को विदेशी लीग में खिलाने की चर्चा पर Dravid को मिला Shastri और Zaheer Khan का साथ

लंबे समय से IPL फ्रेंचाइजी मुंबई इंडियंस (Mumbai Indians) के साथ काम कर रहे जहीर खान (Zaheer Khan) ने कहा, "मुझे लगता है कि बहुत सारी प्रक्रियाएँ हैं. यह केवल फ्रेंचाइजी क्रिकेट खेलने के बारे में नहीं है, यह चीजों को सीखने के लिए विभिन्न देशों में जाने के बारे में है. यह कुछ ऐसा है जो महत्वपूर्ण है. जो आप ने BCCI के साथ देखा है और मुझे लगता है कि वे प्रक्रियाएं अच्छी जगह पर हैं."

भारतीय प्लेयर्स को विदेशी लीग में खिलाने की चर्चा पर Dravid को मिला Shastri और Zaheer Khan का साथ

Rahul Dravid, Ravi Shastri and Zaheer Khan

नई दिल्ली:

टी20 वर्ल्ड कप (T20 World Cup) में टीम इंडिया के एक और निराशाजनक प्रदर्शन के बाद भारतीय क्रिकेटरों को विदेशी लीगों में खेलने की आवश्यकता को वसीम अकरम, अनिल कुंबले, स्टीफन फ्लेमिंग और टॉम मूडी जैसे अनुभवी क्रिकेटरों द्वारा BCCI की अनुमति देने के लिए आग्रह किया गया था. हालांकि भारत के मुख्य कोच राहुल द्रविड़ (Rahul Dravid) ने समझाया था कि यह धारणा भारतीय घरेलू ढांचे को खराब कर सकती है और भारत के पूर्व क्रिकेटर जहीर खान (Zaheer Khan) और रवि शास्त्री (Ravi Shastri) दोनों ने महान बल्लेबाज का पक्ष लिया है.

बिग बैश लीग (BBL) जैसी विदेशी लीगों में नहीं खेलने के कारण भारतीय खिलाड़ियों को होने वाले नुकसान से टीम को मौजूदा चैंपियन इंग्लैंड के खिलाफ सेमीफाइनल (IND vs ENG) में 10 विकेट से हार का सामना करना पड़ा. इंग्लैंड के 11 में से 10 खिलाड़ियों को BBL का अनुभव था.

जब द्रविड़ से हार के बाद पूछा गया, तो उन्होंने बताया कि चूंकि ये लीग तब होती हैं जब भारत का घरेलू सीजन चल रहा होता है, इसलिए यह मुश्किल हो सकता है और भारत (Team India) वेस्टइंडीज के रास्ते पर नहीं जाना चाहेगा.


जहीर खान IPL फ्रेंचाइजी मुंबई इंडियंस (Mumbai Indians) के साथ लंबे समय से जुड़े हुए हैं. वह टीम के क्रिकेट विकास के वैश्विक प्रमुख हैं. उनका मानना है कि विदेशी लीग के लिए भारतीय खिलाड़ियों के विदेश जाने का कोई मतलब नहीं है, जब भारत में घरेलू क्रिकेट में "मजबूत ढांचा" है.

"सेमिफाइनल खेलना भी एक उपलब्धि है", WC में भारत के प्रदर्शन का इस सीनियर प्लेयर ने किया बचाव

“मैं सपने में भी Suryakumar की तरह बल्लेबाजी नहीं कर सकता”, ICC वर्ल्ड नंबर-8 बल्लेबाज ने कहा

जहीर ने प्राइम वीडियो के साथ बातचीत में कहा, "मुझे लगता है कि बहुत सारी प्रक्रियाएँ हैं. यह केवल फ्रेंचाइजी क्रिकेट खेलने के बारे में नहीं है, यह चीजों को सीखने के लिए विभिन्न देशों में जाने के बारे में है. यह कुछ ऐसा है जो महत्वपूर्ण है. जो आप ने BCCI के साथ देखा है और मुझे लगता है कि वे प्रक्रियाएं अच्छी जगह पर हैं."

उन्होंने कहा, "मुझे खिलाड़ियों के किसी विशेष टूर्नामेंट में खेलने का अभी कोई अन्य कारण नहीं दिखता है. अभी आपके पास जो घरेलू स्तर पर है वह भी एक मजबूत संरचना है. इसलिए दूसरों पर निर्भर क्यों हैं? हमारे पास अच्छे खिलाड़ी तैयार करने के लिए पर्याप्त साधन हैं. और आप हमारी बेंच स्ट्रेंथ को भी देखिए, आप एक साथ तीन लाइन-अप खेला सकते हैं, और वे किसी भी स्तर पर प्रतिस्पर्धा करने में सक्षम होंगे."

शास्त्री (Ravi Shastri) ने इसी तर्ज पर कहा कि IPL और घरेलू क्रिकेट के अलावा BCCI भारत A के दौरों भी कराता है.

शास्त्री ने कहा, "इन सभी खिलाड़ियों के लिए इसी सिस्टम में मौका पाने के लिए पर्याप्त घरेलू क्रिकेट है. इसके अलावा, आपको ये भारत A के दौरे मिलते हैं, जिससे आपको बहुत सारे अन्य दौरे मिलते हैं, जहां भविष्य में एक समय में आपके पास खेलने वाली दो भारतीय टीमें हो सकती हैं. जिसमें एक भारतीय टीम दूसरे देश में है - दूसरी टीम के लिए कहीं और जाने का अवसर होगा. खेलने के लिए जाओ और देखो कि तुम क्या कर सकते हो.”

उन्होंने कहा, "इसलिए [विदेशी लीग में खेलने की] कोई जरूरत नहीं है, वे IPL क्रिकेट खेल रहे हैं और घरेलू क्रिकेट पर ध्यान केंद्रित कर रहे हैं. हम चाहते हैं कि वे भारत में भी घरेलू क्रिकेट खेलें."

"कौन ऐसे सपने देख रहा है", Hardik को परमानेंट कप्तान बनाने की चर्चाओं पर पूर्व PAK कप्तान ने कहा

टीम इंडिया पर बनने जा रही है वेब सीरीज, निर्माता ने खुद किया खुलासा, अगले साल होगी रिलीज

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com