IND vs WI : राहुल की गैर मौजूदगी में इशान किशन कर सकते हैं ओपनिंग, यहां देखिए दोनों टीमों की संभावित प्लेइंग इलेवन

यहां पर खेले गए हैं जिसमें से पहले बल्लेबाजी करने वाली टीम ने सिर्फ 3 बार जीत हासिल की है जबकि 5 बार पहले गेंदबाजी करने वाली टीम ने जीत हासिल की है. इस पिच पर औसत पहले बल्लेबाजी का स्कोर 148 का है जबकि दूसरी पारी में 124.

IND vs WI : राहुल की गैर मौजूदगी में इशान किशन  कर सकते हैं ओपनिंग,  यहां देखिए दोनों टीमों की संभावित प्लेइंग इलेवन

इंग्लैंड के खिलाफ टी20 सीरीज को 3-2 से जीतकर आयी है वेस्टइंडीज

नई दिल्ली:

ईशान किशन, दीपक चाहर, हर्षल पटेल, शार्दुल ठाकुर और अवेश खान को आईपीएल (IPL) में उनके शानदार प्रदर्शन के दम पर आईपीएल ऑक्शन में शानदार कॉन्ट्रैक्ट मिले हैं, निश्चित रूप से इन खिलाड़ियों के दिलों दिमाग में अभी आईपीएल से जुड़ी बातें ही घूम रही होंगी, इसलिए कप्तान रोहित शर्मा (Rohit Sharma) ने अपने खिलाड़ियों को जोर देकर कहा कि "आईपीएल की नीलामी हो चुकी है, अब बस वेस्टइंडीज के खिलाफ होने वाली इस टी20 सीरीज पर ध्यान लगाएं. 

यह पढ़ें- IND vs WI 1st T20: कब, कहां और कैसे देख सकते हैं भारत और वेस्टइंडीज के बीच पहला टी20 मैच

'सभी खिलाड़ियों को अपना काम पता है'
इस टी20 सीरीज से ही हालांकि टीम इंडिया टी20 विश्वकप 2022(T20World Cup 2022) की  तैयारियां शुरू कर रहा है लेकिन कप्तान रोहित ने साफ कर दिया है कि वे किसी प्रयोग के मूड में बिल्कुल भी नहीं हैं. उन्होंने खिलाड़ियों को उनके  रोल बिल्कुल साफ-साफ बता दिए हैं. उन्होंने कहा कि अब खिलाड़ियों का ध्यान सिर्फ इस प्लान को मूर्तरूप देने में होना चाहिए. भारत बुधवार से सीरीज के पहले टी20 मैच में कोलकाता में मैदान पर उतरने जा रहा है. 


टी20 में हल्के में ना लें वेस्टइंडीज को
वनडे सीरीज में भारतीय टीम साफ तौर पर इस कैरीबियन टीम (West Indies) पर भारी पड़ी थी लेकिन  टी20 में यह टीम कभी भी मैच का  पासा पलट सकती है और इस बात का उदाहरण यह टीम साबित करके ही इस दौरे पर आई है. इंग्लैंड के खिलाफ टी20 सीरीज को 3-2 से जीतकर इस टीम ने इस बात को पुख्ता कर दिया था कि इस छोटे प्रारूप में किसी भी टीम से किसी मायने में कम नहीं हैं. 

यह भी पढ़ सकते हैं- IPL Auction के बाद ऋषभ पंत ने 10 करोड़ में बिके आवेश खान को बोला Sorry, जानिए क्या है वजह

कौन कौन खिलाड़ी नहीं हैं उपलब्ध
केएल राहुल, अक्षर पटेल और वाशिंगटन सुंदर चोटों के कारण सीरीज से बाहर हो गए हैं. वाशिंगटन की जगह कुलदीप यादव को शामिल किया गया है. कुलदीप यादव पर भी सभी की नजरें रहने वाली हैं, हालांकि आखिरी वनडे मैच में उनको दो विकेट हासिल हुई थी. राहुल की गैर मौजूदगी में इशान किशन रोहित के साथ ओपनिंग में शुरुआत कर सकते हैं. 

क्या कहता है ईडन गार्डन का रिकॉर्ड
इस सीरीज के तीनों मैच ईडन गार्डन (Eden Garden) में ही खेले जाएंगे. इस मैदान की बात करें तो कुल 8 टी20 मैच  यहां पर खेले गए हैं जिसमें से पहले बल्लेबाजी करने वाली टीम ने सिर्फ 3 बार जीत हासिल की है जबकि 5 बार पहले गेंदबाजी करने वाली टीम ने जीत हासिल की है. इस पिच पर औसत पहले बल्लेबाजी का स्कोर 148 का है जबकि दूसरी पारी में 124. वैसे इस मैदान पर उच्चतम स्कोर 201 भी रहा है जो 2016 विश्वकप में पाकिस्तान ने बांग्लादेश के खिलाफ बनाया था. 

क्या हो सकती है दोनों टीमों की प्लेइंग इलेवन

संभावित प्लेइंग इलेवन भारत : ईशान किशन, रोहित शर्मा (कप्तान), विराट कोहली, सूर्यकुमार यादव/ श्रेयस अय्यर, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), वेंकटेश अय्यर, दीपक चाहर, शार्दुल ठाकुर, हर्षल पटेल, मोहम्मद सिराज, युजवेंद्र चहल.

संभावित प्लेइंग इलेवन वेस्टइंडीज :ब्रैंडन किंग, काइल मेयर्स, निकोलस पूरन (wk), रोवमैन पॉवेल, कीरोन पोलार्ड (c), जेसन होल्डर, फैबियन एलन, रोमारियो शेफर्ड, ओडियन स्मिथ, अकील होसेन, शेल्डन कॉटरेल / डोमिनिक ड्रेक्स.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

क्रिकेट में Wicket Keepers की रैंकिंग क्यों नहीं होती?