इंग्लैंड में डेब्यू करने वाले भारतीय गेंदबाज ने लिया संन्यास, करियर में लिए हैं 633 विकेट

भारत के लिए 2 टेस्ट मैच और 1 वनडे मैच खेलने वाले पंकज सिंह (Pankaj Singh) ने क्रिकेट के संन्यास ले लिया है. पंकज आईपीएल में राजस्थान रॉयल्स (Rajasthan Royals) की टीम का हिस्सा रहे हैं

इंग्लैंड में डेब्यू करने वाले भारतीय गेंदबाज ने लिया संन्यास, करियर में लिए हैं 633 विकेट

इंग्लैंड में डेब्यू करने वाले भारतीय गेंदबाज ने लिया संन्यास, करियर में लिए हैं 633 विकेट

भारत के लिए 2 टेस्ट मैच और 1 वनडे मैच खेलने वाले पंकज सिंह (Pankaj Singh) ने क्रिकेट के संन्यास ले लिया है. पंकज आईपीएल में राजस्थान रॉयल्स (Rajasthan Royals) की टीम का हिस्सा रहे हैं. साल 2014 में पंकज ने अपना आखिरी टेस्ट मैच इंग्लैंड के खिलाफ खेला था. हालाकि पंकज को इंग्लैंड के खिलाफ ही डेब्यू करने का मौका मिला था. साल 2014 में साउथैम्पटन में पंकज ने इंग्लैंड के खिलाफ अपना पहला टेस्ट मैच खेला था. अपने 2 टेस्ट मैच में भारतीय तेज गेंदबाज ने 2 विकेट लिए थे. हालांकि डेब्यू टेस्ट मैच में उऩ्हें कोई विकेट नहीं मिला था. वैसे, पहले ही टेस्ट में वो एलिस्टेयर कुक जैसे दिग्गज को आउट कर पाने में सफल रहते लेकिन दु्र्भाग्य से कुक का कैच स्लिप में जडेजा ने टपका दिया था. 

Sl vs Ind ODI: अब भारत-श्रीलंका सीरीज इस तारीख से शुरू होगी, 17 जुलाई से नहीं

बता दें कि इंटरनेशनल क्रिकेट में पंकज के नाम एक शर्मनाक रिकॉर्ड भी दर्ज है. पंकज डेब्यू टेस्ट मैच में सबसे ज्यादा रन लेने का रिकॉर्ड है. अपने डेब्यू टेस्ट मैच में पंकज ने 179 रन दिए थे. 


भले उन्हें इंटरनेशनल लेवल पर ज्यादा मौका नहीं मिले लेकिन फर्स्ट क्लास क्रिकेट में उनके नाम 472 विकेट दर्ज है. 36 वर्षीय पंकज ने राजस्थान की ओर से डोमेस्टिक क्रिकेट उनके कई रिकॉ़र्ड्स हैं. साल 2004 में पंकज ने घरेलू क्रिकेट में डेब्यू किया था. पंकज सिंह रणजी ट्रोफी में 400 विकेट लेने वाले वह पहले तेज गेंदबाज हैं. इस तेज गेंदबाज के नाम 79 लिस्ट ए मैचों में पंकज के नाम 118 विकेट दर्ज है.  इसके अलावा 57 टी20 मैचों में 43 विकेट दर्ज. अपने पूरे करियर में पंकज ने अपने घरेलू क्रिकेट में 253 मैच खेले और 633 विकेट लिए.

सूर्यकुमार यादव ने चुनी ऑल टाइम IPL XI, हैरान करते हुए धोनी को नहीं बल्कि इसे चुना विकेटकीपर

पंकज सिंह (Pankaj Singh) ने सोशल मीडिया पर पोस्ट शेयर कर अपने संन्यास की घोषणा की है. साल 2018-19 सीजन में पंकज ने पुड्डुचेरी की ओर से घरेलू क्रिकेट खेला था. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com