पाकिस्तानी स्पिनर नौमन अली का नाम इतिहास में दर्ज, कारनामा करने वाले 71 साल में पहले गेंदबाज बने

PAK vs SA 1st Test: हली पारी में दो विकेट लेने वाले नौमन अली (Nauman Ali) ने दूसरी पारी में 25.3 ओवर में 8 मेडन रखते हुए 35 रन देकर पांच मेहमान बल्लेबाजों को आउट किया. और इसी के साथ ही नौमन अली (Nauman Ali take five wickets) ने वह कारनामा कर दिखाया जो टेस्ट क्रिकेट में पिछले 71 सालों में कोई दूसरा गेंदबाज नहीं ही कर सका.और उम्र के इस पड़ाव पर पहला टेस्ट मैच खेलने वाले नौमन अली (Nauman Ali) बहुत ही ज्यादा गौरवान्वित महसूस कर रहे होंगे कि मौका भले ही देर से आया, लेकिन बहुत ही ज्यादा दुरुस्त आया.

पाकिस्तानी स्पिनर नौमन अली का नाम इतिहास में दर्ज, कारनामा करने वाले 71 साल में  पहले गेंदबाज बने

नौमन अली का रिकॉर्ड तोड़ना किसी के लिए भी मुश्किल होगा

खास बातें

  • नौमन अली का पहला टेस्ट मैच था कराची में
  • मैच में कुल मिलाकर लिए सात विकेट
  • नौमन निकले दसमन के !!
नई दिल्ली:

Pakistan vs South Africa 1st Test: कराची में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ मैच के चौथे दिन शुक्रवार को समाप्त हुए  पहले टेस्ट (मैच रिपोर्ट) में पाकिस्तान के लिए पहला ही टेस्ट मैच खेल रहे नौमन अली (Nauman Ali) ने दूसरी पारी में मेहमान टीम को हत्थे से उखाड़ दिया. इस लेफ्ट आर्म  स्पिनर (Nauman Ali) अपने से कहीं अनुभवी मेहमान बल्लेबाजों के दांत खट्टे करते हुए पांच विकेट चटकाए. पहली पारी में दो विकेट लेने वाले नौमन अली (Nauman Ali) ने दूसरी पारी में 25.3 ओवर में 8 मेडन रखते हुए 35 रन देकर पांच मेहमान बल्लेबाजों को आउट किया. और इसी के साथ ही नौमन अली (Nauman Ali take five wickets) ने वह कारनामा कर दिखाया जो टेस्ट क्रिकेट में पिछले 71 सालों में कोई दूसरा गेंदबाज नहीं ही कर सका. और उम्र के इस पड़ाव पर पहला टेस्ट मैच खेलने वाले नौमन अली (Nauman Ali) बहुत ही ज्यादा गौरवान्वित महसूस कर रहे होंगे कि मौका भले ही देर से आया, लेकिन बहुत ही ज्यादा दुरुस्त आया.

यह भी पढ़ें: इस वजह से चेतेश्वर पुजारा ने एडिलेड में 36 पर हुए पतन को सीरीज जीत में पॉजेटिव करार दिया

आपको बता दें कि लेफ्ट-आर्म स्पिनर नौमन अली 34 साल और 114 दिन है और वह टेस्ट क्रिकेट में पिछले 71 सालों में अपने पहले ही टेस्ट में पांच विकेट लेने वाले सबसे उम्रदराज स्पिनर बन गए हैं. साथ ही, नौमन अली (Nauman Ali) पिछले 87 साल में यह कारनामा करने पहले पहले स्पिन गेंदबाज हैं. और एक पहलू यह भी है कि नौमन अली पहले ही टेस्ट में पांच विकेट लेने वाले पहले लेफ्ट-आर्म स्पिनर बन गए हैं.

यह भी पढ़ें:  इस वजह से चेतेश्वर पुजारा ने एडिलेड में 36 पर हुए पतन को सीरीज जीत में पॉजेटिव करार दिया

पिछले 3  साल में आयी धार

बता दें कि प्रथम श्रेणी क्रिकेट में नौमन अली ने 48 मैचों में 202 विकेट चटकाए हैं और इनमें से उन्होंने करीब पचपन प्रतिशत विकेट पिछले तीन साल में मतलब 32 साल की उम्र में चटकाए हैं. और यह बताता है कि उम्र बढ़ने के साथ ही नौमन अली की गेंदबाजी में कितनी धार आयी है.  

यह भी पढ़ें:  एंजियोप्लास्टी के बाद सौरव गांगुली की हालत स्थिर, आज भी होगी जांच


अपनी टीम के बेस्ट बॉलर
नौमन अली साल 2018-19 में घरेलू कायद-ए-आजम वनडे कप में अपनी टीम खान  रिसर्च लैबोरेटरीज के लिए सबसे सफल गेंदबाज रहे. तब नौमन अली ने 9 मैचों में 17 विकेट चटकाए थे. वहीं, इसी साल कायद-ए-आजम प्रथम श्रेणी (चार दिनी) क्रिकेट में नौमन ने 8 मैचों में 43 विकेट चटकाकर सेलेक्टरों को अपनी ओर देखने को मजबूर किया था. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com



VIDEO: कुछ दिन पहले विराट ने अपने करियर को लेकर बड़ी बात कही थी.