PAK vs ENG : इंग्लैंड के खिलाफ घर में बुरी तरह हारा पाकिस्तान, जानिए अंग्रेज़ों की जीत के 3 बड़े कारण

इंग्लैंड और पाकिस्तान (PAK vs ENG) के बीच खेले गए पहले टेस्ट मैच में इंग्लैंड ने पाकिस्तान को 74 रनों से हरा दिया है. खास बात ये है कि 1700 से ज़्यादा रन बनने के बावजूद भी इस टेस्ट मैच में परिणाम निकला. मैच में 7 शतक भी लगे हैं.

PAK vs ENG : इंग्लैंड के खिलाफ घर में बुरी तरह हारा पाकिस्तान, जानिए अंग्रेज़ों की जीत के 3 बड़े कारण

जानिए अंग्रेज़ों की जीत के 3 बड़े कारण

नई दिल्ली:

इंग्लैंड और पाकिस्तान (PAK vs ENG) के बीच खेले गए पहले टेस्ट मैच में इंग्लैंड ने पाकिस्तान को 74 रनों से हरा दिया है. खास बात ये है कि 1700 से ज़्यादा रन बनने के बावजूद भी इस टेस्ट मैच में परिणाम निकला. मैच में 7 शतक भी लगे हैं. चार शतक इंग्लैंड की ओर से लगे तो वहीं तीन शतक पाकिस्तान के बल्लेबाज़ों ने लगाए. ऑली रोबिन्सन ने मैच में शानदार गेंदबाज़ी करते हुए 5 विकेट चटकाए जिसके चलते उन्हें प्लेयर ऑफ द मैच भी घोषित किया गया. पहली पारी में इंग्लैंड की टीम ने 657 और पाकिस्तान ने 579 रन बनाए तब लग रहा था कि इस हाई स्कोरिंग मैच में क्या कोई परिणाम निकलेगा? 

पाकिस्तानी बैटिंग पिच की लगातार आलोचना हो रही थी. लेकिन तारीफ करनी होगी यहां पर इंग्लैंड के कप्तान बेन स्टोक्स की, जिन्होंने दूसरी पारी जल्द घोषित कर मैच के परिणाम की ओर जाना चाहा. हुआ भी बिल्कुल ऐसा ही और इंग्लैंड ने मेज़बान पाकिस्तान पर शानदार जीत दर्ज की. आइए जानते हैं पाकिस्तान की हार और इंग्लैंड की जीत के कुछ कारण


1.इंग्लैंड के चार बल्लेबाज़ों ने लगाए शतक


सबसे पहले इस मैच में इंग्लैंड ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाज़ी करने का फैसला लिया, जिसे कि इंग्लैंड के बल्लेबाज़ों ने बिल्कुल सही साबित किया. इंग्लैंड की तरफ से चार शतक देखने को मिले. हैरी ब्रुक ने 153, जैक क्राउली ने 122, ओली पोप ने 108 तो वहीं बेन डकेट ने 107 रनों का योगदान दिया. इसी वजह से इंग्लैंड की टीम ने पहाड़ जैसा स्कोर पाकिस्तान के सामने खड़ा कर दिया. इंग्लैंड ने पहली पारी में कुल 657 रन बनाए. वहीं जवाब में पाकिस्तान ने भी शानदार बल्लेबाज़ी करते हुए पहली पारी में 579 रन बना डाले. जिसके चलते इंग्लैंड का पहली पारी के आधार पर 78 रन की बढ़त मिली. इसका दबाव पाकिस्तान पर आखिर तक रहा और इसी से मैच का परिणाम भी निकला.

2.दूसरी पारी में इंग्लैंड ने लिया अटैकिंग डिसीजन 

पहली पारी में पाकिस्तान पर 78 रनों की बढ़त बनाने के बाद इंग्लैंड ने दूसरी पारी भी 7 विकेट पर 263 रन बनाकर घोषित कर दी. अब पाकिस्तान के सामने जीत के लिए 341 रनों का लक्षय था. बेन स्टोक्स ने यहां पर समझदारी से काम लिया और इसी से मैच का परिणाम भी निकला. पकिस्तान के बल्लेबाज़ दूसरी पारी में संघर्ष करते हुए नज़र आए. दूसरी पारी में पाकिस्तान की तरफ से सउद शकील ने 76 रनों का योगदान दिया.  वहीं इमाम-उल-हक ने 48 रन बनाए. 

3.बैटिंग विकेट पर ओली रोबिन्सन ने बरपाया कहर 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


पहली और दूसरी पारी में जिस तरह से इस मैच में रनों का अंबार लगा. उसे देखते हुए लग रहा था कि इस मैच में सिर्फ बल्लेबाज़ों का ही बोलबाला रहेगा. लेकिन इसी बीच पहली पारी में इंग्लैंड के लिए 1 तो वहीं दूसरी पारी में 4 विकेट चटकाकर ओली रोबिन्सन ने मैच पाकिस्तान की झोली में डाल दिया. रोबिन्सन ने मैच की पहली पारी में 72 रन देकर एक विकेट चटकाया तो वहीं दूसरी पारी में 50 रन देकर चार बल्लेबाज़ों का आउट किया.  जिससे पाकिस्तान पर इंग्लैंड ने बेहतरीन जीत दर्ज कर इतिहास रच दिया. टेस्ट क्रिकेट इतिहास का ये तीसरा ऐसा मैच रहा जिसमें इतने ज़्यादा रन बनने के बावजूद भी परिणाम निकला हो.