धोनी के इस सुझाव ने 2011 विश्व कप में पाकिस्तान के खिलाफ सेमीफाइनल में मैच की तस्वीर बदल दी, भज्जी का खुलासा

भज्जी ने स्टार-स्पोर्ट्स चैनल पर इस मुकाबले को याद करते हुए कहा कि यह उन कुछ मैचों में से एक था, जब मैं खुद को थोड़ा नर्वस महसूस कर रहा था. मैंने फेंके पांच ओवरों में 26-27 रन दिए थे. और जब ड्रिंक ब्रेक हुआ, तो धोनी ने सुझाव दिया

धोनी के इस सुझाव ने 2011 विश्व कप में पाकिस्तान के खिलाफ सेमीफाइनल में मैच की तस्वीर बदल दी, भज्जी का खुलासा

भज्जी, सचिन और युवा साल 2011 विश्व कप ट्रॉफी के साथ

खास बातें

  • मैं इस मैच में खुद को नर्वस महसूस कर रहा था-हरभजन
  • मुझे शुरुआती 5 ओवरों में कोई विकेट नहीं मिला...
  • ...फिर एमएस की सलाह ने मैच ही बदल दिया
नई दिल्ली:

भारतीय क्रिकेट इतिहास में कई लम्हें हैं, जिन्हें फैंस अक्सर याद करते हैं, लेकिन साल 2011 में धोनी की कप्तानी में जीता गया विश्व कप एक ऐसी उपलब्धि है, जिसने भारतीय क्रिकेट और युवा पीढ़ी पर गहरा असर डाला. इस विश्व कप से जुड़ी अनगिनत किस्से और कहानियां हैं, जो गाहे-बेगाहे सामने आते रहते हैं. भारत का सेमीफाइनल मुकाबला एक और ऐसा मैच रहा था, जिससे जुड़े कई यादगार लम्हें हैं. और अब उस टीम का हिस्सा रहे हरभजन सिंह ने मैच से जुड़े किस्से का खुलासा किया है.

इस मैच में पाकिस्तान 270 रनों का पीछा कर रहा था. पाकिस्तान के शुरुआत में कुछ विकेट गिरे, लेकिन कप्तान मिस्बाह-उल-हक जम गए और वह उमर अकमल के साथ बड़ी साझेदारी की ओर बढ़ रहे थे. तब 21 साल के रहे अकमल ने तेजी से 24 गेंदों पर 28 रन बना डाले. यही वह स्थिति थी, जब कप्तान एमएस धोनी ने हरभजन को ऐसा सुझाव दिया कि मैच की सूरत ही बदल दी. भज्जी ने बताया कि धोनी के सुझाव के बाद अगले ओवर की फेंकी पहली ही गेंद पर उन्हें विकेट मिल गया.  

रॉस टेलर "थप्पड कांड" पर सोशल मीडिया ने दी कुछ ऐसी प्रतिक्रिया, लेकिन दिग्गजों की चुप्पी हैरानी भरी


भज्जी ने स्टार-स्पोर्ट्स चैनल पर इस मुकाबले को याद करते हुए कहा कि यह उन कुछ मैचों में से एक था, जब मैं खुद को थोड़ा नर्वस महसूस कर रहा था. मैंने फेंके पांच ओवरों में 26-27 रन दिए थे. और जब ड्रिंक ब्रेक हुआ, तो धोनी ने कहा, "भज्जू पा, आप वहां (राउंड द विकेट) से डालोगे." कामरान अच्छा खेल रहा था और मिस्बाह भी जम गया था. ये दोनों मिलकर रन बना रहे थे और इनके बीच साझेदारी खतरनाक होती दिख रही थी. पूर्व ऑफी ने कहा कि जब मैं अगले ओवर में बॉलिंग के लिए आया, तो मैंने ईश्वर को याद गिया. मैंने जीत के लिए प्रार्थना की और भगवान ने मेरी सुनी. पहली ही गेंद पर मैंने उमर अकमल को आउट कर दिया. उसे बिल्कुल भी गेंद पल्ले नहीं पड़ी.

अकमल के आउट होते ही पाकिस्तानी बल्लेबाजी बिखर गयी. उसके स्टार ऑलराउंडर अब्दुल रज्जाक (3) और शाहिद आफरीदी (19) सस्ते में आउट हो गए और मिस्बाह (56) एक छोर पर अकेले पड़ गए. पाकिस्तान की पूरी टीम 49.5 ओवरों में 231 रनों पर ही ढेर हो गयी थी और भारत ने 29 रन से मैच जीतकर फाइनल में जगह बना ली. 

यह भी पढ़ें:

* साल 2011 में राजस्थान फ्रेंचाइजी मालिक ने जड़े रॉस टेलर को थप्पड़, कीवी दिग्गज के बड़े खुलासे से पैदा हुए सवाल

Asia Cup 2022: बांग्लादेश ने शाकिब-अल-हसन को बनाया एशिया कप और विश्व कप के लिए कप्तान, टीम का भी किया ऐलान

क्रिकेट के नए 'सिकंदर' से बचकर रहना होगा भारत को, वरना हो जाएगी गुगली

स्पोर्ट्स से जुड़ी Latest Updates के लिए अभी NDTV Sports Hindi को सब्सक्राइब करें. Click to Subscribe

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com