यह ख़बर 20 फ़रवरी, 2014 को प्रकाशित हुई थी

महेंद्र सिंह धोनी एशिया कप से बाहर, विराट कोहली बनाए गए कप्तान

मुंबई:

न्यूजीलैंड दौरे में करारी हार के कारण कड़ी आलोचनाएं झेल रहे भारतीय कप्तान महेंद्र सिंह धोनी पसलियों की चोट के कारण आगामी एशिया कप क्रिकेट टूर्नामेंट से बाहर हो गए। उन्हें न्यूजीलैंड के खिलाफ दूसरे टेस्ट मैच के दौरान यह चोट लगी थी।

बांग्लादेश में 25 फरवरी से शुरू होने वाले इस महाद्वीपीय टूर्नामेंट में धोनी की जगह विराट कोहली टीम की कमान संभालेंगे।
विकेटकीपर दिनेश कार्तिक को धोनी के स्थान पर टीम में शामिल किया गया है। बीसीसीआई सचिव संजय पटेल ने बयान में कहा, 'महेंद्र सिंह धोनी बांग्लादेश में फरवरी-मार्च 2014 में होने वाले आगामी एशिया कप में नहीं खेल पाएंगे। न्यूजीलैंड के खिलाफ दूसरे टेस्ट मैच के दौरान उनकी बायीं पसलियों की मांसपेशियों में खिंचाव आ गया था। वह दस दिन तक रिहैबिलिटेशन में रहेंगे।'

बयान में कहा गया है, 'अखिल भारतीय सीनियर चयन समिति ने उनकी जगह दिनेश कार्तिक को आगामी टूर्नामेंट के लिए टीम में रखा है। विराट कोहली टूर्नामेंट में टीम की अगुवाई करेंगे।' पिछले कुछ वर्षों में कोहली भारत की तरफ से सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने वाले बल्लेबाज रहे हैं। उन्होंने प्रत्येक विदेशी दौरे पर अच्छा प्रदर्शन करके अपनी छाप छोड़ी है।

पूर्व कप्तान सौरव गांगुली ने धोनी की कप्तानी को 'निंदा योग्य' करार दिया जबकि राहुल द्रविड़ ने उन्हें रक्षात्मक कप्तान बताया था। धोनी की कप्तानी में भारत ने विदेशों में जो 23 टेस्ट मैच खेले हैं उनमें से 11 में उसे हार मिली जबकि सात मैच ड्रा रहे।

एशिया कप में भारत अपना पहला मैच मेजबान बांग्लादेश से 26 फरवरी को फतुल्लाह में खेलेगा। इसके बाद वह 28 फरवरी को श्रीलंका, 2 मार्च को चिर प्रतिद्वंद्वी पाकिस्तान और पांच मार्च को अफगानिस्तान से भिड़ेगा।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

एशिया कप के लिए भारतीय टीम इस प्रकार है- विराट कोहली (कप्तान), शिखर धवन, रोहित शर्मा, चेतेश्वर पुजारा, दिनेश कार्तिक, अंजिक्य रहाणे, अंबाती रायुडु, रविंद्र जडेजा, रविचंद्रन अश्विन, स्टुअर्ट बिन्नी, भुवनेश्वर कुमार, मोहम्मद शमी, ईश्वर पांडे, अमित मिश्रा और वरूण आरोन।