यह ख़बर 17 अगस्त, 2012 को प्रकाशित हुई थी

सर्वश्रेष्ठ क्रिकेटरों को आईपीएल खेलते देखना चाहूंगा : द्रविड़

खास बातें

  • भारत के पूर्व कप्तान राहुल द्रविड़ ऐसा कोई बंदोबस्त चाहते हैं, जिसमें दुनिया के सर्वश्रेष्ठ क्रिकेटर टेस्ट क्रिकेट में अपने देश के लिए खेलने के साथ ही इंडियन प्रीमियर लीग भी खेल सकें।
बेंगलुरु:

भारत के पूर्व कप्तान राहुल द्रविड़ ऐसा कोई बंदोबस्त चाहते हैं, जिसमें दुनिया के सर्वश्रेष्ठ क्रिकेटर टेस्ट क्रिकेट में अपने देश के लिए खेलने के साथ ही इंडियन प्रीमियर लीग भी खेल सकें। पिछले आईपीएल में राजस्थान रॉयल्स के कप्तान रहे द्रविड़ ने कहा, मुझे इसका हल पता नहीं है, लेकिन मैं चाहता हूं कि दुनिया के सर्वश्रेष्ठ क्रिकेटर आईपीएल और टेस्ट क्रिकेट दोनों खेल सकें।

उन्होंने कहा, क्रिस गेल और केविन पीटरसन जैसे खिलाड़ी टेस्ट और टी-20 के बेहतरीन क्रिकेटर हैं। उन्हें अपनी प्रतिभा दिखाने के पूरे मौके मिलने चाहिए। द्रविड़ ने कहा, आखिरकार यह खेल दर्शकों के लिए ही है। सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी अपने देश के लिए खेलें। यह सिर्फ मैदान में आने वाले दर्शकों की नहीं, बल्कि टेस्ट क्रिकेट पसंद करने वाले युवाओं के लिए भी है। यदि सर्वश्रेष्ठ क्रिकेटर देश के लिए नहीं खेले, तो यह बहुत निराशाजनक होता है। उन्होंने कहा कि इसके लिए एक फॉर्मूला बनाया जाना चाहिए।

इंग्लैंड और दक्षिण अफ्रीका के बीच लॉर्ड्स पर तीसरे टेस्ट के दौरान बीबीसी के टेस्ट मैच स्पेशल ने द्रविड़ के हवाले से कहा, यह सच है कि आईपीएल अहम है और लोग इसे देखना चाहते हैं। उन्होंने कहा, एक ऐसा समय आएगा, जब 'गिव एंड टेक' जरूरी होगा। या तो आईपीएल के लिए विंडो बनानी होगी या टूर्नामेंट छोटा करना होगा।

द्रविड़ ने कहा कि इसका समाधान जरूरी है, क्योंकि आईपीएल की तारीखें इंग्लैंड के क्रिकेट सत्र की शुरुआत के साथ टकराती रहेंगी और पीटरसन तथा क्रिस गेल जैसे बड़े नामों का बाहर होना टेस्ट क्रिकेट के पक्ष में नहीं है। एमसीसी क्रिकेट समिति की बैठक में हिस्सा लेने के लिए लंदन में मौजूद द्रविड़ ने कहा, आईपीएल के साथ कुछ सकारात्मक चीजें जुड़ी हुई हैं और आपको यह समझना होगा कि अगर दुनिया भर के शीर्ष खिलाड़ी इसमें खेलना चाहते हैं और लोग इसे देखना चाहते हैं, तो इसमें कुछ अच्छा तो होगा ही।

द्रविड़ ने कहा, इससे विशेष तौर पर इंग्लैंड का सत्र प्रभावित होगा, क्योंकि इंग्लैंड का सत्र पारंपरिक तौर पर पिछले कई वर्षों से एक ही समय शुरू होता है। इसलिए यह थोड़ा चुनौतीपूर्ण है। समय आने पर हम ऐसे चरण में पहुंच जाएंगे, जहां सभी चाहेंगे कि सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी (टेस्ट क्रिकेट) खेलें।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

द्रविड़ ने कहा, हम सभी चाहते हैं कि वेस्टइंडीज जब भी टेस्ट मैच खेले, तो क्रिस गेल उसकी ओर से खेलें। हम में से कोई भी ऐसी स्थिति का सामना नहीं करना चाहता, जिससे केविन पीटरसन जैसा दिग्गज खिलाड़ी टीम से बाहर हो, फिर कारण चाहे जो भी हो और कारणों पर बात नहीं करना चाहता, लेकिन यह निराशाजनक है। जब शीर्ष खिलाड़ी टेस्ट क्रिकेट नहीं खेलते हैं, तो इससे खेल को ही नुकसान होता है।