DC vs SRH, IPL 2020: हैदराबाद का सूरज अस्त, दिल्ली पहली बार आईपीएल के फाइनल में

IPL 2020: दिल्ली ने टॉस जीतकर पहले बैटिंग का अच्छा फैसला लिया और उसके नए ओपनर मारकस स्टोइनिस और शिखर धवन ने शुरुआती 6 ओवरों में 65 रन जोड़कर पावर-प्ले में पावरफुल शुरुआत दी. धवन ने बिल्कुल सही समय पर बल्ले से जलवा बिखेरते हुए 50 गेंदों पर 6 चौकों और 2 छक्कों से बेहतरीन 78 रन बनाए. हेटमायर ने 22 गेंदों पर नाबाद 42 रन का योगदान दिया. और इससे दिल्ली कैपिटल्स की टीम कोटे के 20 ओवर में 3 विकेट पर 189 रन तक पहुंचने में कामयाब रही. 

DC vs SRH, IPL 2020: हैदराबाद का सूरज अस्त, दिल्ली पहली बार आईपीएल के फाइनल में

DC vs SRH IPL 2020: दिन की समाप्ति पर मुस्कान श्रेयस अय्यर के हिस्से में आयी

अबुधाबी:

Delhi vs Hyderabad, Qualifier 2: इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) में सही समय पर लय हासिल करने वाली सनराइजर्स हैदराबाद की टीम दूसरे क्वालीफायर (Qualifier2) मुकाबले में अपनी पिछले लगातार चार मैचों की लय बरकरार नहीं रख सकी. और दिल्ली कैपिटल्स ने करो या मरो की लड़ाई में रविवार की रात अबुधाबी में हैदराबाद के सूरज को 17 रन से अस्त करते हुए टूर्नामेंट में फाइनल में प्रवेश कर लिया. दिल्ली कैपिटल्स से जीत के लिए मिले 190 रनों के लक्ष्य का पीछा करत हुए हैदराबाद तभी पिछले पांव पर आ गया था, जब उसने पावर-प्ले के शुरुआती 6 ओवरों में सिर्फ 49 रन पर ही अपने 3 विकेट गंवा दिए थे, लेकिन एक समय पर अनुभवी केन विलियमसन (78) और जम्मू-कशमीर के लिए रणजी ट्रॉफी खेलने वाले युवा अब्दुल समाद (33) ने अपने अंदाज से पलड़ा हैदराबाद की तरफ झुका दिया.

जब तक ये दोनों पिच पर थे, तब तक मुकाबला हैदराबाद की तरफ जाता दिख रहा था, लेकिन 17वें ओवर में विलियसन के आउट होने के साथ ही यह साफ हो गया कि कौन सी टीम फाइनल खेलने जा रही है!! यहां से रबाडा ने एक ही ओवर में तीन विकेट चटकाकर हैदराबाद की बची-खुची उम्मीदों में पलीता लगा दिया और कोटे के खत्म होने पर सनराइजर्स की टीम 20 ओवरों में 8 विकेट पर 172 रन ही बना सकी और दिल्ली कैपिटल्स ने आखिरकार जरूरत के मौके पर 17 रन से मैच जीतकर आईपीएल-13 के फाइनल में जगह बना ली, जहां मंगलवार को उसकी टक्कर रोहित शर्मा की मुंबई इंडियंस से होगी. 

इससे पहले दिल्ली की तरफ से पारी का आगाज करने वाले स्टोइनिस जब तीन रन पर था तब होल्डर ने उनका कैच छोड़ा. स्टोइनिस ने संदीप पर दो चौके लगाये और फिर होल्डर (50 रन देकर एक विकेट) के ओवर में तीन चौके और एक छक्के की मदद से 18 रन बटोरे. वॉर्नर ने पावरप्ले का अंतिम ओवर स्पिनर शाहबाज नदीम को सौंपा लेकिन संदीप पर दो चौके लगाकर लय पकड़ने वाले धवन ने मिडविकेट पर छक्के और चौके से उनका स्वागत किया। पावरप्ले तक स्कोर बिना किसी नुकसान के 65 रन पहुंच गया. राशिद खान ने स्टोइनिस को बोल्ड करके सनराइजर्स को बड़ी राहत दिलायी, लेकिन दूसरे स्पिनर नदीम (चार ओवर में 48 रन) पिछले मैच की तरह प्रभाव नहीं छोड़ पाये। धवन ने उनकी गेंद पर छक्का जड़कर केवल 26 गेंदों पर अर्धशतक पूरा किया.

सनराइजर्स की पारी की बात करें, तो उसने पावरप्ले में ही तीन विकेट गंवा दिए थे. कप्तान डेविड वार्नर (दो) को रबाडा ने इनस्विंग यार्कर पर बोल्ड किया. सलामी बल्लेबाज के रूप में उतरे प्रियम गर्ग (17) ने आर अश्विन और एनरिक नोर्जे पर छक्के लगाये, लेकिन स्टोइनिस ने उन्हें बोल्ड करने के बाद मनीष पांडे (21) को भी सीमा रेखा पर कैच करवाकर मैच का परिणाम तय करवा दिया. विलियमसन ने बीच बीच में लंबे शॉट खेलकर स्कोर बोर्ड चलायमान रखा लेकिन पिंच हिटर के तौर पर भेजे गये जैसन होल्डर (15 गेंदों पर 11) बल्लेबाजी में भी नहीं चले. 

विलियमसन ने 35 गेंदों पर अर्धशतक पूरा किया. इस बीच उन्होंने प्रवीण दुबे, अक्षर पटेल, रबाडा और स्टोइनिस पर छक्के लगाए. समद ने नोर्जे पर छक्का और दो चौके लगाकर सनराइजर्स की उम्मीद बढ़ायी. सनराइजर्स को अंतिम चार ओवर में 51 रन चाहिए थे, लेकिन स्टोइनिस ने विलियमसन को आउट करके दिल्ली की जीत सुनिश्चित कर दी. रबाडा ने अपने आखिरी ओवर में समद, राशिद खान (11) और श्रीवत्स गोस्वामी (शून्य) को आउट किया.

दिल्ली की इलेवन में प्रवीण दुबे और हेटमायर आए हैं, तो पृथ्वी शॉ को जगह नहीं मिली है, जबकि हैदराबाद के लिए दुख की बात यह है कि ऋिद्धिमाना साहा फिट नहीं हो सके हैं और सनराइजर्स पिछले मुकाबले वाली टीम के साथ ही मैदान पर उतरी. दोनों टीमों की इलेवन देख लें: 

हैदराबाद की इलेवन:

दिल्ली की इलेवन:


इस मैच के विजेता का सामना फाइनल में मुंबई इंडियन्स से होगा. सनराइजर्स हैदराबाद के लिए पिछले चारों मुकाबले करो या मरो के थे, लेकिन टीम ने सभी में जीत दर्ज की तो वहीं शुरूआती मैचों में शानदार प्रदर्शन करने वाली दिल्ली कैपिटल्स की टीम टूर्नामेंट के आखिरी चरण तक पहुंचते-पहुंचते लय से भटक गयी. शुरूआती चरण में लचर प्रदर्शन करने वाली हैदराबाद की टीम की वापसी का श्रेय कप्तान डेविड वॉर्नर को जाता है जिन्होंने अपने खिलाड़ियों का शानदार इस्तेमाल किया. दूसरी तरफ शुरूआती नौ मैचों में सात जीत दर्ज करने वाले दिल्ली कैपिटल्स की पिछले छह मैचों में पांच हार से कप्तान श्रेयस अय्यर की योजनाओं को झटका लगा है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


VIDEO: कुछ दिन पहले विराट ने करियर को लेकर बड़ी बात कही थी.