टेस्ट क्रिकेट में अब तक किस टीम ने जड़े हैं सबसे ज़्यादा दोहरे शतक, देखें टॉप 10

टेस्ट क्रिकेट (Test Cricket) में दोहरा शतक जमाना किसी भी बल्लेबाज का सपना होता है. टेस्ट में बल्लेबाज का दोहरा शतक जमाना इस बात की गारंटी होती है कि उस बल्लेबाज में क्लास है और किसी भी पिच पर रन बना सकता है.

टेस्ट क्रिकेट में अब तक किस टीम ने जड़े हैं सबसे ज़्यादा दोहरे शतक, देखें टॉप 10

टेस्ट क्रिकेट में सर्वाधिक दोहरा शतक लगाने वाली टॉप 10 टीमें

टेस्ट क्रिकेट (Test Cricket) में दोहरा शतक जमाना किसी भी बल्लेबाज का सपना होता है. टेस्ट में बल्लेबाज का दोहरा शतक जमाना इस बात की गारंटी होती है कि उस बल्लेबाज में क्लास है और किसी भी पिच पर रन बना सकता है. टेस्ट में बल्लेबाज की बात करें तो ऑस्ट्रेलिया के पूर्व दिग्गज सर डॉन ब्रैडमैन ने सबसे ज्यादा दोहरा शतक जमाने का रिकॉर्ड बनाया है. ब्रैडमैन ने अपने टेस्ट करियर में 12 दोहरे शतक जमाए हैं. वहीं, टेस्ट में दोहरा शतक बनाने वाले पहले व्यक्ति ऑस्ट्रेलिया के बिली मर्डोक (Billy Murdoch) थे, जिन्होंने 1884 में यह कारनामा किया था. इसके अलावा हाल ही में न्यूजीलैंड के बल्लेबाज डेवोन कॉनवे ने टेस्ट में दोहरा शतक अपने डेब्यू टेस्ट मैच में लगाया है. यूं तो हम बल्लेबाज के दोहरा शतक जमाने के बारे प्राय: जान लेते हैं लेकिन क्या आपको पता है कि टेस्ट क्रिकेट (Most Double Centuries Scored by Team In Test Cricket)में अबतक किस टीम की ओर से सबसे ज्यादा दोहरा शतक लगे हैं. ऐसे में आज जानते हैं टॉप 10 टीम के बारे में जिसकी ओर से टेस्ट में सबसे ज्यादा शतक लगे हैं. 

तमीम इकबाल ने की बचकानी गलती, गेंद पकड़ने के लिए भूल गए बाउंड्री लाइन..देखें Video

2gt5fkt4

Photo Credit: Twitter/ICC

ऑस्ट्रेलिया
ऑस्ट्रेलिया की टीम की ओर से टेस्ट में सबसे ज्यादा दोहरा शतक लगे हैं. ऑस्ट्रेलिया की ओर से अबतक कुल 75 दोहरा शतक लगे हैं. ऑस्ट्रेलिया की ओर से सबसे ज्यादा दोहरा शतक ब्रैडमैन ने लगाए हैं. रिकी पोंटिंग ने 6 और ग्रैग चैपल के साथ-साथ माइकल क्लार्क ने 4 दोहरा शतक टेस्ट में लगाए हैं. इन सबके अलावा मार्क टेलर, मैथ्यू हेडन, डेविड वार्नर, ब्रैड हॉज, स्टीव वॉ, एडम गिलक्रिस्ट, मार्नस लाबुशेन, जेसन गिलेस्पी जैसे बल्लेबाजों ने ऑस्ट्रेलिया की ओर से दोहरा शतक लगाने का कमाल किया है. 

टेस्ट ड्रा होने पर वसीम जाफर ने 'क्या गुंडा बनेगा रे तू' मीम्स शेयर कर इंग्लैंड टीम का उड़ाया मजाक

bko0ftqg

Photo Credit: BCCI

इंग्लैंड 
इंग्लैंड टीम की ओर से टेस्ट क्रिकेट में अबतक 61 दोहरा शतक लगे हैं. इंग्लैंड की ओर से सबसे ज्यादा दोहरा शतक जमाने वाले बल्लेबाज एलिस्टेयर कुक और जो रूट (Alastair Cook and Joe Root) हैं. दोनों ने 5-5 दोहरा शतक टेस्ट में इंग्लैंड के लिए लगाए हैं. 

भारत
तीसरे नंबर पर भारतीय टीम है. भारतीय टीम की ओर से अबतक 55 दोहरे शतक लगे हैं. भारत की तरफ से सबसे ज्यादा दोहरा शतक जमाने वाले बल्लेबाज  विराट कोहली हैं. कोहली ने अबतक टेस्ट करियर में 7 शतक जमाए हैं. सचिन और सहवाग ने 6-6 दोहरा शतक अपने करियर में ठोके हैं.  राहुल द्रविड़ (5) और सुनील गावस्कर ने 4 दोहरा शतक लगाए हैं.

 हैं दुनिया के 5 सबसे लंबू क्रिकेटर, पाकिस्तान का खिलाड़ी नंबर 1 पर, देखें पूरी लिस्ट

a95rn6e8

वेस्टइंडीज
चौथे नंबर पर वेस्टइंडीज की टीम है.  वेस्टइंडीज की ओर से अबतक कुल 53 दोहरे शतक लगे हैं. जिसमें सबसे ज्यादा दोहरा शतक जमाने का रिकॉर्ड ब्रायन लारा के नाम है. लारा ने अपने टेस्ट करियर में कुल 9 दोहरा शतक लगाए थे.

pakistan cricket team

पाकिस्तान 
पांचवें नंबर पर पाकिस्तान की टीम है. इस समय तक पाकिस्तान की ओर से टेस्ट में कुल 44 दोहरा शतक लगे हैं. पाकिस्तान की ओर से सबसे ज्यादा दोहरा शतक जमाने का रिकॉ़र्ड जावेद मियांदाद और यूनिस खान के नाम हैं. दोनों ने पाकिस्तान के लिए टेस्ट में कुल 6 दोहरा शतक लगाए हैं. 

श्रीलंका
छठे नंबर पर इस समय श्रीलंका की टीम है. श्रीलंका की ओर से टेस्ट में अबतक 36 दोहरे शतक लगे हैं. कुमार संगकारा श्रीलंका के तरफ से सबसे ज्यादा दोहरा शतक जमाने वाले बल्लेबाज हैं. संगकारा के नाम टेस्ट में कुल 11 दोहरा शतक जमाने का रिक़ॉर्ड है. कुमार संगकारा टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा दोहरा शतक जमाने वाले दूसरे बल्लेबाज हैं. ब्रैडमैन के बाद उनका नंबर आता है. 

न्यूजीलैंड
7वें नंबर पर न्यूजीलैंड की टीम है. कीवी टीम की ओर से टेस्ट में अबतक 29 दोहरे शतक लगे हैं. हाल ही में कॉन्वे ने दोहरा शतक जमाया और उनके द्वारा जमाया गया दोहरा शतक न्यूजीलैंड टीम की ओर से 29वां है. न्यूजीलैंड के ब्रैंडन मैक्कुलम के नाम टेस्ट में 4 दोहरा शतक जमाने का रिकॉर्ड है. वर्तमान कप्तान केन विलियमसन ने भी 4 दोहरा शतक अबतक टेस्ट में लगा चुके हैं. 

ब्रॉड ने लगाया छक्का तो गुस्सा हो गया गेंदबाज, फिर OUT करने पर 'आंख' दिखाकर लिया बदला, देखें Video

साउथ अफ्रीका
8वें नंबर पर साउथ अफ्रीकी टीम है. अफ्रीकी टीम की ओर से कुल 29 दोहरा शतक लगे हैं. साउथ अफ्रीका के पूर्व कप्तान ग्रीम स्मिथ ने 5 दोहरा शतक अपनी टीम की तरफ से लगए हैं जो इस टीम की ओर से किसी बल्लेबाज के द्वारा जमाया गया सर्वाधिक दोहरा शतक का रिकॉर्ड है.

bangladesh cricket team afp

Photo Credit: AFP

बांग्लादेश
9वें नंबर पर बांग्लादेश की टीम है. बांग्लादेश की ओर से अबतक 5 दोहरे शतक लगे हैं. मुशफिकुर रहीम बांग्लादेश की ओर से सबसे ज्यादा दोहरा शतक जमाने वाले बल्लेबाज हैं. रहीम के नाम अबतक 3 दोहरे शतक दर्ज है. शाकिब अल हसन और तमीम इकबाल ने भी टेस्ट में एक -एक दोहरा शतक लगा दिया है. 


जिम्बाब्वे
जिम्बाब्वे की ओर से टेस्ट में कुल 4 दोहरे शतक लगे हैं. जिम्बाबे के तरफ से सबसे ज्यादा दोहरा शतक एंडी फ्लॉवर ने लगाए हैं. अफगानिस्तान की ओर से अबतक एक ही दोहरा शतक लगा है जो हशमतुल्ला शाहिदी जमाया है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com