ये हैं दुनिया के 5 सबसे लंबू क्रिकेटर, पाकिस्तान का खिलाड़ी नंबर 1 पर, देखें पूरी लिस्ट

Tallest Cricketers of All Time: क्रिकेट एक ऐसा खेल है जिसमें लंबे और छोटे कद के खिलाड़ियों का जलवा बराबर रहता है. क्रिकेट की दुनिया में लम्बाई से कोई फर्क नहीं पड़ता है, यहां अपनी कौशल दिखाकर अपने करियर को आगे बढ़ाया जाता है.

ये हैं दुनिया के 5 सबसे लंबू क्रिकेटर, पाकिस्तान का खिलाड़ी नंबर 1 पर, देखें पूरी लिस्ट

इंटरनेशनल क्रिकेट के 5 सबसे लंबू क्रिकेटर

Tallest Cricketers of All Time: क्रिकेट एक ऐसा खेल है जिसमें लंबे और छोटे कद के खिलाड़ियों का जलवा बराबर रहता है. क्रिकेट की दुनिया में लम्बाई से कोई फर्क नहीं पड़ता है, यहां अपनी कौशल दिखाकर अपने करियर को आगे बढ़ाया जाता है. इस खेल में लंबे खिलाड़ी, छोटे खिलाड़ी और यहां तक कि भारी-भरकम खिलाड़ी भी अपने परफॉर्मेंस से सबको हैरान कर डालते हैं. क्रिकेट के भगवान सचिन तेंदुलकर (Sachin Tendulkar) का कद भले ही छोटा है लेकिन विश्व क्रिकेट में उनका कद काफी विशालकाय है और लंबा है. ऐसे में जानते हैं इंटरनेशनल क्रिकेट में टॉप 5 सबसे लंबे खिलाड़ियों (Top 5 tallest cricketers of all time) के बारे में.

ब्रॉड ने लगाया छक्का तो गुस्सा हो गया गेंदबाज, फिर OUT करने पर 'आंख' दिखाकर लिया बदला, देखें Video

9uib5vs

Photo Credit: AFP

मोहम्मद इरफान (Mohammad Irfan)


वर्तमान में पाकिस्तान के मोहम्मद इरफान (Mohammad Irfan) इंटरनेशनल क्रिकेट खेलने वाले सबसे लंबे खिलाड़ी हैं. मोहम्मद इरफान की लम्बाई 7 फीट 1 इंच हैं, अपनी लंबाई के कारण इरफान बल्लेबाजों को अपनी गेंदबाजी से काफी परेशान करते हैं. खासकर मो.इरफान अपनी लंबाई का फायदा उठाकर बाउंसर काफी आसानी के साथ डालते हैं जिससे बल्लेबाजों को उनकी गेंद पर हमेशा परेशानी होती है. इरफान अभी भी वर्तमान क्रिकेट में सक्रिय हैं. 

कीवी गेंदबाज ने हवा में गेंद को ऐसे नचाकर जो रूट को किया आउट, इंग्लिश कप्तान के उड़ गए होश..देखें Video

mnhll4po

Photo Credit: AFP

काइल जैमीसन

न्यूजीलैंड के तेज गेंदबाज काइल जैमीसन (Kyle Jamieson) की लंबाई 6 फीट और 8 इंच है. वर्तमान में जैमीसन न्यूजीलैंड क्रिकेट के सबसे बेहतरीन गेंदबाज में से एक हैं. 

डेब्यू टेस्ट में बतौर ओपनर सबसे ज्यादा रन बनाने वाले 5 बल्लेबाज, भारत का एक दिग्गज भी शामिल

जोएल गार्नर 

वेस्टइंडीज के गेंदबाज जोएल गार्नर (Joel Garner) की लम्बाई 6 फीट 8 इंच थी. गार्नर अपनी लंबाई का फायदा गेंदबाजी में उठाते थे,  गार्नर को गेंदबाजी के दौरान उनके लंबाई होने का फायदा मिलता था और बल्लेबाजों पर हर समय बाउंसर का उपयोग करने में सफल रहते थे. इनके तेज बाउंसर और योर्कर बल्लेबाजों के लिए काल बन जाते थे. जोएल गार्नर को ‘बिग बर्ड' के नाम से भी जाना जाता था.

ब्रूस रीड

इंटरनेशनल क्रिकेट में सबसे लंबे खिलाड़ियों की सूची में तीसरे नंबर पर ऑस्ट्रेलिया के ब्रूस रीड (Bruce Reid) थे. उनकी लंबाई 6 फीट 8 इंच की थी. बता दें कि रीड भारतीय क्रिकेट में गेंदबाजी कोच की भूमिका में भी रह चुके हैं. ऑस्ट्रेलिया का यह तेज गेंदबाज अपने जमाने में बाउंसर गेंद डालने के लिए जाना जाता था. उनकी गेंदबाजी के दौरान बल्लेबाजों को संभल कर खेलना होता था. 

फैन ने राशिद खान से पूछा, 'शादी कब कर रहे हैं', मिला यह रोचक जवाब

पीटर जॉर्ज

पीटर जॉर्ज (Peter George) भी ऑस्ट्रेलिया के ही तेज गेंदबाज था. इनकी लंबाई 6 फीट 8 इंच की है. बता दें कि साल 2010 में भारत के खिलाफ ही जॉर्ज ने डेब्यू किया था लेकिन बाद में फिर दोबारा कोई इंटरनेशनल मैच नहीं खेल पाए थे. 

कर्टली एम्ब्रोज़

वेस्टइंजीज के तेज गेंदबाज कर्टली एम्ब्रोज़  (Curtly Ambrose )के बारे में कौन नहीं जानता हैं. वेस्टइंडीज क्रिकेट में एम्ब्रोज़ का मुकाम काफी ऊंचा है. वेस्टइंडीज के इस गेंदबाज की लंबाई 6 फुट  7.9 इंच की है. 

क्रिस ट्रेमलेट 

इंग्लिश तेज गेंदबाज क्रिस ट्रेमलेट की लंबाई 6 फीट 7 इंच है, अपने करियर में ट्रेमलेट ने 12 टेस्ट मैच खेले और इस दौरान 53 विकेट लेने में सफल रहे थे. इसके अलावा 15 वनडे में 15 विकेट अपने नाम करने में यह गेंदबाज रहे थे. अपनी लंबाई का फायदा इन्होंने भी खूब उठाया है. 

पाकिस्तान के क्रिकेटर मोहम्मद मुदस्सर की लंबाई 7 फुट 4 इंच हैं, यदि यह क्रिकेटर इंटरनेशनल क्रिकेट में एंट्री करने में सफल रहता है तो मुदस्सर इंटरनेशनल क्रिकेट खेलने वाले सबसे लंबे खिलाड़ी बन जाएंगे. अभी तक  मुदस्सर का सफर पीएसएल तक रहा है. मोहम्मद मुदस्सर (Mudassar Muhammad) एक स्पिन गेंदबाज हैं. लेकिन इस समय तक इस खिलाड़़ी की उम्र 40 साल हो गई है, जिससे अब पाकिस्तान के लिए इनका खेलना मुश्किल ही नजर आ रहा है. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com