विज्ञापन
This Article is From Nov 03, 2016

PAKvsWI टेस्‍ट: इंडीज की जीत में क्रेग ब्रेथवेट ने बनाया वह रिकॉर्ड जो गावस्‍कर और बायकॉट भी नहीं बना पाए

PAKvsWI टेस्‍ट: इंडीज की जीत में क्रेग ब्रेथवेट ने बनाया वह रिकॉर्ड जो गावस्‍कर और बायकॉट भी नहीं बना पाए
क्रेग ब्रेथवेट दोनों पारियों में नाबाद रहे (फाइल फोटो)
शारजाह: सलामी बल्लेबाज क्रेग ब्रेथवेट की रिकॉर्ड अर्धशतकीय पारी की मदद से वेस्टइंडीज ने आज यहां पाकिस्तान को तीसरे टेस्ट क्रिकेट मैच में पांच विकेट से हराया जो उसकी मई 2015 के बाद पहली जीत है. ब्रेथवेट ने पहली पारी में शुरू से लेकर आखिर तक क्रीज पर टिके रहकर नाबाद 142 रन बनाए थे. उन्होंने दूसरी पारी में भी नाबाद 60 रन बनाए. उन्हें शेन डोरिच : (नाबाद  60) के रूप में अच्छा सहयोगी मिला जिससे वेस्टइंडीज ने पांच विकेट पर 154 रन बनाकर जीत दर्ज की.

यह वेस्‍टइंडीज की अपने से अधिक रैंकिंग की टीम के खिलाफ 2007 के बाद पहली जीत है. यही नहीं, पाकिस्तान की दूसरी पारी में पांच विकेट लेने वाले जैसन होल्डर की कप्तानी में कैरेबियाई टीम ने पहली बार जीत का स्वाद चखा. यह वेस्टइंडीज का उनकी कप्तानी में 12वां टेस्ट मैच था. जहां तक ब्रेथवेट की पारी का सवाल है तो दुनिया के पहले ऐसे सलामी बल्लेबाज बन गए हैं जो मैच की दोनों पारियों में नाबाद रहे. सुनील गावस्‍कर, ज्‍योफ बायकॉट और मैथ्‍यू हेडन जैसे महान ओपनर भी यह उपलब्धि हासिल नहीं कर पाए.

पाकिस्तान ने पहले दोनों टेस्ट मैच जीते थे और इस तरह से उसने तीन टेस्ट मैचों की सीरीज 2-1 से अपने नाम की लेकिन इसके बावजूद उसे आईसीसी टेस्ट रेंटिंग में दो अंकों का नुकसान हुआ जबकि वेस्टइंडीज को दो अंकों का फायदा मिला. पाकिस्तान अब भी दूसरे नंबर पर है लेकिन उसके 109 अंक रह गए हैं और वह पहले नंबर पर काबिज भारत (115) से छह अंक पीछे हो गया है. वेस्टइंडीज के 69 अंक हैं और वह आठवें स्थान पर है.

ब्रेथवेट ने रियाज की गेंद पर दो रन लेकर अपना 12वां टेस्ट अर्धशतक पूरा किया जबकि डोरिच ने इसी गेंदबाज पर अपना पांचवां चौका जड़कर चौथा अर्धशतक जमाया. ब्रेथवेट ने अपनी पारी में छह चौके जबकि डोरिच ने सात चौके और एक छक्का लगाया.

होल्डर ने मैच के बाद कहा, ‘हमने जीत का जज्बा दिखाया. यह जीत लंबे समय बाद मिली है. हमारी टीम युवा है और बदलाव के दौर से गुजर रही है. हमने इस सीरीज में कई अवसरों पर अच्छा प्रदर्शन किया. श्रेय निश्चित तौर पर क्रेग को जाता है. उन्होंने पहली पारी में बेहतरीन पारी खेली और दूसरी पारी में भी अच्छी तरह से जिम्मेदारी संभाली.’ पाकिस्तान के कप्तान मिसबाह उल हक ने कहा, ‘टेस्ट मैच हारने पर निराशा होती है लेकिन वेस्टइंडीज को श्रेय जाता है. उन्होंने सुधरा प्रदर्शन किया. हम विशेषकर बल्लेबाजी विभाग में अपने स्तर के अनुरूप प्रदर्शन नहीं कर पाए.
 

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
आधी रात को जागा देश...जब टी20 विश्वकप पर भारत ने किया कब्जा; हर किसी ने मनाया जीत का जश्न
PAKvsWI टेस्‍ट: इंडीज की जीत में क्रेग ब्रेथवेट ने बनाया वह रिकॉर्ड जो गावस्‍कर और बायकॉट भी नहीं बना पाए
RR vs MI, IPL 2020: राजस्थान ने मुंबई को 8 विकेट से पीटा, बेन स्टोक्स का नाबाद शतक
Next Article
RR vs MI, IPL 2020: राजस्थान ने मुंबई को 8 विकेट से पीटा, बेन स्टोक्स का नाबाद शतक
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com