आंकड़े बोलते हैं, जानिए कप्तान के रूप में रोहित के Record और Stats

अभी तक रोहित शर्मा (Rohit Sharma) ने 19 मैचों में भारतीय टीम की कप्तानी की है जिसमें से 15 मैचों में टीम को जीत हासिल हुई है.

आंकड़े बोलते हैं, जानिए कप्तान के रूप में रोहित के Record और Stats

रोहित का कप्तानी में रिकॉर्ड शानदार रहा है चाहे फिर बात आईपीएल की हो या फिर अंतरराष्ट्रीय मुकाबलों की.

खास बातें

  • रोहित शर्मा बने भारतीय टी20 टीम के कप्तान
  • न्यूजीलैंड के खिलाफ टी20 सीरीज के लिए भारतीय टीम का ऐलान
  • केएल राहुल को बनाया गया उप-कप्तान

भारतीय टीम के टी20 वर्ल्डकप (T20 World cup) से बाहर हो जाने के बाद टीम में बड़े बदलाव हुए हैं. हेड कोच के रूप में राहुल द्रविड़ अब टीम की कमान संभाल रहे हैं. न्यूजीलैंड के खिलाफ आगामी टी20 सीरीज के लिए रोहित शर्मा (Rohit Sharma) को टीम की कमान दी गई है. केएल राहुल (kl Rahul)  को उप-कप्तानी सौंपी गई है. रोहित शर्मा (Rohit Sharma) पहले भी टीम इंडिया की कप्तानी कर चुके हैं. रोहित का कप्तानी में रिकॉर्ड शानदार रहा है चाहे फिर बात आईपीएल की करें या फिर अंतरराष्ट्रीय मुकाबलों में. रोहित शर्मा की कप्तानी में मुंबई इंडियंस पांच बार (सबसे ज्यादा) ये  खिताब अपने नाम कर चुकी है. साल 2013 में रोहित पहली बार मुंबई इंडियंस के कप्तान बने थे. हरभजन सिहं से उन्हें मुंबई इंडियंस की कप्तानी मिली थी. 

विराट कोहली को न्‍यूजीलैंड के ख‍िलाफ T20 सीरीज में दिया गया आराम, रोहित शर्मा होंगे कप्‍तान

2013-चैंपियन
2015-चैंपियन
2017-चैंपियन
2019-चैंपियन
2020-चैंपियन 


अगर बात अंतरराष्ट्रीय मैचों में कप्तानी की करें
अभी तक रोहित शर्मा (Rohit Sharma) ने 19 मैचों में भारतीय टीम की कप्तानी की है जिसमें से 15 मैचों में टीम को जीत हासिल हुई है. उनका जीत का प्रतिशत 78.94 का रहा है. अपनी कप्तानी में खेले गए 19 मुकाबलों में उन्होंने सात अर्धशतक और दो शतक भी लगाए हैं. उन्होंने कप्तान के तौर पर भारतीय टीम में 41.88 की औसत से 712 रन बनाए हैं. कप्तान के रूप में रोहित (Rohit Sharma) ने सबसे ज्यादा रन बांग्लादेश के खिलाफ 258 रन बनाए हैं. रोहित 9 मैचों में भारत में कप्तानी की है जबकि 10 मैचों में विदेशी धरती पर टीम इंडिया की कमान संभाली है. रोहित ने अपनी कप्तानी में पांच मैच बांग्लादेश के खिलाफ जीते, दो मैच न्यूजीलैंड के खिलाफ, एक मैच साउथ अफ्रीका, चार श्रीलंका और तीन वेस्टइंडीज के खिलाफ जीते हैं. 

T20 WC: रवि शास्त्री का बतौर कोच खत्म हुआ सफर, वसीम अकरम बोले- कॉमेंट्री बॉक्‍स में लौट आओ दोस्‍त..

रोहित  vs राहुल
भारतीय टीम के कप्तान के रूप में रोहित  शर्मा और केएल राहुल के रूप में दो ही विकल्प फिलहाल नजर आ रहे थे. अगर दोनों के करियर की तुलना करें तो रोहित शर्मा ने टी20 फॉर्मेट में भारत के लिए कुल 116 मैच खेले हैं. 32. 66 की औसत से  रोहित ने 3038 रन अभी तक बनाए हैं. रोहित के नाम 4 टी20 शतक हैं. उनके नाम एक विकेट भी है. वहीं बात अगर केएल राहुल करें तो उन्होंने अपने  करियर में अभी तक कुल 54 मैच खेले हैं और 40.72 की औसत से 1751 रन अभी तक बनाए हैं. केल भी अपने करियर में भारत के लिए 2 शतक जमा चुके हैं. ये शतक उनके वेस्टइंडीज और इंग्लैंड के खिलाफ आए थे. 

न्यूजीलैंड के खिलाफ सीरीज के लिए युजवेंद्र चहल की टीम में वापसी हो गई है. भारतीय टीम कुछ इस प्रकार है.

रोहित शर्मा (कप्तान), केएल राहुल (उपकप्तान), रुतुराज गायकवाड़, श्रेयस अय्यर, सूर्यकुमार यादव, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), ईशान किशन (विकेटकीपर), वेंकटेश अय्यर, युजवेंद्र चहल, आर अश्विन, अक्षर पटेल, अवेश खान, भुवनेश्वर कुमार, दीपक चाहर, हर्षल पटेल, मो. सिराज

VIDEO:  ​T20 World Cup: भारत के लिए नामीबिया के खिलाफ जीत के साथ T20 वर्ल्‍ड कप खत्‍म, समर्थन में दिखे फैंस

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com