विज्ञापन
This Article is From May 27, 2014

आईपीएल-7 : किंग्स इलेवन पंजाब को कड़ी टक्कर देंगे कोलकाता नाइट राइडर्स

आईपीएल-7 : किंग्स इलेवन पंजाब को कड़ी टक्कर देंगे कोलकाता नाइट राइडर्स
कोलकाता:

इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के सातवें संस्करण के तहत मंगलवार को टूर्नामेंट की अब तक की दो श्रेष्ठ टीमें किंग्स इलेवन पंजाब और कोलकाता नाइट राइडर्स ईडन गार्डन स्टेडियम में एक-दूसरे की श्रेष्ठता को चुनौती देंगी।

किंग्स इलेवन टीम अब तक आईपीएल-7 में सबसे तेजी से रन बटोरने वाली टीम रही है, तो दूसरी ओर नाइट राइडर्स रन देने के मामले में सबसे किफायती टीम।

किंग्स इलेवन ने अब तक 14 मैचों में 9.03 के औसत से रन बटोरे हैं, तो नाइट राइडर्स ने 7.63 की इकॉनमी रेट से रन दिए हैं। इस तरह देखा जाए तो पहले क्वालिफायर मुकाबले में सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाजी और सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजी वाली टीमों के बीच मुकाबला है।

लेकिन धुआंधार बल्लेबाजी के लिए जानी जाने वाले किंग्स इलेवन ने जहां गेंदबाजी में भी बेहतर प्रदर्शन किया है, वहीं नाइट राइडर्स की बल्लेबाजी भी पिछले कुछ मैचों से बेहद स्थिर और विस्फोटक नजर आने लगी है। किंग्स इलेवन ने जहां आईपीएल-7 में अब तक सर्वाधिक विकेट चटकाए हैं, वहीं नाइट राइडर्स ने भी पिछले सात मैचों में लगातार लक्ष्य का पीछा करते हुए जीत हासिल की है।

किंग्स इलेवन ने लागातर पांच मैचों में जीत हासिल कर आईपीएल-7 की शानदार शुरूआत की तो नाइट राइडर्स ने लगातार सात जीतों के साथ लीग चरण का समापन किया।

मैक्सवेल बनाम उथप्पा : मैक्सवेल (535 रन) जहां शुरूआती विस्फोटक पारियों के साथ आधे से अधिक सफर तक बल्लेबाजी में शीर्ष पर रहे वहीं उथप्पा (613 रन) ने पिछली नौ पारियों में से किसी में भी 40 से कम रन नहीं बनाए हैं। उथप्पा अब ऑरेंज कैप की दौड़ में सबसे ऊपर हैं। मैक्सवेल का भारत वापसी के बाद प्रदर्शन औसत ही रहा है।

मैक्सवेल बनाम नरेन : दोनों टीमों के बीच हुए दो मैचों में मैक्सवेल 15 और 14 रनों की पारियां खेलीं। नाइट राइडर्स के खिलाफ मैक्सवेल ने दोनों मैचों में कुल 26 गेंदें खेलीं, जिसमें 24 गेंदें नरेन ने फेंकी हैं। इस तरह दोनों टीमों के बीच क्वालिफायर मैच मैक्सवेल बनाम नरेन भी माना जा सकता है।

किंग्स इलेवन ने भले अब तक सबसे विस्फोट बल्लेबाजी की है, लेकिन लीग चरण के आखिरी मैच में आईपीएल का सबसे तेज अर्धशतक लगातर यूसुफ पठान ने सनसनी मचा दी।

आईपीएल-7 में छह बार 190 से अधिक स्कोर बनाने वाले किंग्स इलेवन पहले बल्लेबाजी करते हुए सिर्फ दो बार 150 से कम रन बना सके, और यह दोनों मैच नाइट राइडर्स के खिलाफ ही थे।

गेंदबाजी में नाइट राइडर्स के नरेन और शाकिब अल हसन जहां सबसे किफायती गेंदबाज रहे, वहीं किंग्स इलेवन के संदीप शर्मा ने शुरूआती छह पॉवरप्ले ओवरों में सर्वाधिक 12 विकेट चटकाए हैं। संदीप 10 मैचों में कुल 17 विकेट ले चुके हैं।

कुल मिलाकर दोनों टीमों के बीच होने वाला यह पहला क्वालिफायर मैच वास्तव में गेंद और बल्ले के बीच बेहद रोचक जंग होने वाली है। हालांकि इस मैच में हारने वाली टीम के पास खिताबी जंग में बने रहने के लिए एक मौका और मिलेगा।

क्वालिफायर-1 में हारने वाली टीम लीग चरण में तीसरे और चौथे स्थान पर रहने वाले चेन्नई सुपर किंग्स तथा मुंबई इंडियंस के बीच इलिमिनेटर मुकाबले में जीतने वाली टीम से दूसरे क्वालिफायर मुकाबले में भिड़ेगी। क्वालिफायर-2 की विजेता टीम फिर फाइनल मुकाबले में क्वालिफायर-1 की विजेता टीम से भिड़ेगी।

टीमें (संभावित) :
किंग्स इलेवन पंजाब : जॉर्ज बैले (कप्तान), वीरेंद्र सहवाग, मनन वोहरा, ग्लेन मैक्सवेल, डेविड मिलर, रिद्धिमान साहा, अक्षर पटेल, मिशेल जॉनसन, ऋषि धवन, संदीप शर्मा, लक्ष्मीपति बालाजी।

कोलकाता नाइट राइडर्स : गौतम गम्भीर (कप्तान), रोबिन उथप्पा (विकेटकीपर), मनीष पांडेय, यूसुफ पठान, रायन टेन डोशेट, शाकिब अल हसन, सूर्यकुमार यादव, विनय कुमार, मोर्ने मोर्कल, उमेश यादव, सुनील नरेन।

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
आधी रात को जागा देश...जब टी20 विश्वकप पर भारत ने किया कब्जा; हर किसी ने मनाया जीत का जश्न
आईपीएल-7 : किंग्स इलेवन पंजाब को कड़ी टक्कर देंगे कोलकाता नाइट राइडर्स
RR vs MI, IPL 2020: राजस्थान ने मुंबई को 8 विकेट से पीटा, बेन स्टोक्स का नाबाद शतक
Next Article
RR vs MI, IPL 2020: राजस्थान ने मुंबई को 8 विकेट से पीटा, बेन स्टोक्स का नाबाद शतक
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com