केमार रोच ने टेस्ट में रचा इतिहास, कई बड़े दिग्गज गेंदबाजों का रिकॉर्ड टूटा

West Indies vs Bangladesh, 2nd Test: वेस्टइंडीज ने बांग्लादेश के खिलाफ दूसरे टेस्ट मैच को 10 विकेट से जीत लिया. इसके साथ ही वेस्टइंडीज 2 मैचों की टेस्ट सीरीज में बांग्लादेश को 2-0 से हराने में सफल रहा है.

केमार रोच ने टेस्ट में रचा इतिहास, कई बड़े दिग्गज गेंदबाजों का रिकॉर्ड टूटा

वेस्टइंडीज के गेंदबाज ने रचा इतिहास

खास बातें

  • वेस्टइंडीज गेंदबाज ने रचा इतिहास
  • टेस्ट करियर में पूरे किए 250 टेस्ट विकेट
  • ऐसा करने वाले वेस्टइंडीज के छठे गेंदबाज बने

West Indies vs Bangladesh, 2nd Test: वेस्टइंडीज ने बांग्लादेश के खिलाफ दूसरे टेस्ट मैच को 10 विकेट से जीत लिया. इसके साथ ही वेस्टइंडीज 2 मैचों की टेस्ट सीरीज में बांग्लादेश को 2-0 से हराने में सफल रहा है. एक तरफ जहां वेस्टइंडीज ने बांग्लादेश का क्लिन स्वीप किया तो वहीं दूसरी ओर वेस्टइंडीज के तेज गेंदबाज केमार रोच (Kemar Roach) ने एक बड़ा कारनामा अपने टेस्ट करियर में कर दिखाया. रोच ने अपने टेस्ट करियर में 250 विकेट पूरे कर लिए हैं. वो ऐसा करने वाले छठे वेस्टइंडीज गेंदबाज बने हैं. उनसे पहले ऐसा कारनामा टेस्ट में वेस्टइंडीज की ओर से इससे पहले टेस्ट में ऐसा कारनामा कर्टनी वॉल्श, एंब्रोस, मैल्कम मार्शल,  रिचर्ड गिब्स और जोएल गार्नर ने किया था.

रोच ने माइकल होल्डिंग के 249 विकेट लेने के रिकॉर्ड को आगे निकलने का कमाल कर दिखाया. इसके अलावा केमार रोच  वेस्टइंडीज के पांचवें तेज गेंदबाज भी बने हैं जिसके नाम टेस्ट में 250 विकेट दर्ज है. रोच ने ऐसा कर वेस्टइंडीज ग्रेट होल्डिंग ही नहीं बल्कि गैरी सोवर्स, एंडी रॉबर्ट्स जैसे दिग्गज गेंदबाजों को पीछे छोड़ दिया है. 

वेस्टइंडीज क्रिकेट में 27 साल के बाद ऐसा हुआ है जब कोई गेंदबाज 250 विकेट लेने में सफल रहा है. बता दें कि बांग्लादेश के खिलाफ दूसरे टेस्ट मैच में रोच (Kemar Roach) ने  3 ही विकेट लिया लेकिन पहले टेस्ट मैच में उनकी गेंदबाजी का जलवा देखने को मिला था. पहले टेस्ट मैच में रोच ने 7 विकेट निकाले थे जिसमें एक पारी में 5 विकेट भी शामिल है. रोच इस पूरे सीरीज में कुल 10 विकेट लेने में सफल रहे तो वहीं दूसरी ओर अल्ज़ारी जोसेफ के नाम 12 विकेट शामिल रहा. 


* "केमार रोच ने टेस्ट में रचा इतिहास, कई बड़े दिग्गज गेंदबाजों का रिकॉर्ड टूटा
* 'बाबर आजम ने सरफराज अहमद के खिलाफ की स्पिन गेंदबाजी, पूर्व पाकिस्तानी कप्तान का रहा ऐसा रिएक्शन- Video
* ENG vs IND 5th Test: निर्णायक टेस्ट के लिए इंग्लैंड टीम का ऐलान, भारत के खिलाफ 15 प्लेयरों का स्क्वाड तैयार

क्रिकेट से जुड़ी Latest Updates के लिए अभी NDTV Sports Hindi को सब्सक्राइब करें. Click to Subscribe

पिछले 27 साल में 250 टेस्ट विकेट के साथ पहले WI गेंदबाज 

रोच वेस्टइंडीज के एकमात्र गेंदबाज हैं जिन्होंने पिछले 27 वर्षों में 250 टेस्ट विकेट लिए हैं. वह एम्ब्रोस के बाद यह उपलब्धि हासिल करने वाले वेस्टइंडीज के पहले खिलाड़ी बने. एम्ब्रोस ने फरवरी 1995 में अपना 250 वां टेस्ट विकेट दर्ज किया. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

पहले टेस्ट में वेस्टइंडीज को 7 विकेट से जीत मिली था तो वहीं दूसरे टेस्ट मैच में वेस्टइंडीज 10 विकेट से जीतने में सफल रहा. टेस्ट सीरीज के बाद बांग्लादेश की टीम 3 टी-20 मैचों की सीरीज खेलेगी और पिर 3 वनडे मैचों की सीरीज भी खेलने वाली है.  टी-20 मैचों की सीरीज का पहला मैच 2 जुलाई तो तो वहीं वनडे सीरीज का आगाज 10 जुलाई से होगा.