"बुमराह सर्जरी के लिए न्यूजीलैंड पहुंचे, बोर्ड ने इस दिग्गज का सुझाव माना, लेकिन reprots के बीच खड़ा बड़ा सवाल

जसप्रीत बुमराह (Jasprit Bumrah) करीब छह हफ्ते के लिए बाहर रहेंगे, तो जाहिर है कि वह आईपीएल (IPL 2023) में भी नहीं खेल पाएंगे

Jasprit Bumrah आईपीएल से भी लगभग बाहर हो चुके हैं

चोट के कारण पिछले काफी लंबे समय से सक्रिय क्रिकेट से दूर चल और अगले महीने शुरू होने वाली इंडियन प्रीमियर लीग (IPL 2023) से बाहर हो चुके पेसर जसप्रीत बुमराह (Jasprit Bumrah) अपनी सर्जरी के लिए न्यूजीलैंड पहुंच चुके हैं. इंग्लैंड मीडिया रिपोर्ट के अनुासर सर्जरी के बाद बुमराह के कम से कम सितम्बर तक सक्रिय क्रिकेट से दूर रह सकते हैं. और इस बात ने बड़ा सवाल खड़ा कर दिया है. चोट के कारण ही बुमराह पिछले साल खेले गए टी20 विश्व कप में भी भारत को सेवाएं नहीं दे सके थे. बीच-बीच में बीसीसीआई (bcci) ने उनकी वापसी कराने की पुरजोर कोशिश की, लेकिन हर बार बुमराह की कलई खुल गयी. 

SPECIAL STORIES:

वीमेंस प्रीमियर लीग को लेकर फैंस के बीज गजब का उत्साह, वीडियो और तस्वीरें सोशल मीडिया पर हुयीं वायरल


सूत्रों के हवाले से आ रही रिपोर्ट क अनुसार बुमराह की न्यूजीलैंड में प्रसिद्ध सर्जन रोवन स्कुएटन द्वारा सर्जरी की जाएगी. रोवन का कई खिलाड़ियों की सफल सर्जरी करने का शानदार रिकॉर्ड है. अब जबकि बुमराह पांच से छह हफ्ते तक सक्रिय क्रिकेट से दूर रहेंगे, तो जाहिर है कि वह आईपीएल में मुंबई के लिए और जून में होने वाले वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप फाइनल में भी नहीं खेल पाएंगे. बुमराह उन तीन चुनिंदा खिलाड़ियों में से एक थे, जिन्हें इंडियंस ने रिटेन किया था. ऐसे में बुमराह का आईपीएल से बाहर होना लगभग तय है. 

वैसे बीसीसआई खत्म हुए तीसरे टेस्ट में बुमराह की वापसी की उम्मीद कर रहा था, लेकिन एनसीए (NCA) की मेडिकल टीम ने इसकी मंजूरी नहीं दी थी. इसके बाद बोर्ड ने उनके वर्कलोड को मैनेज करने को प्राथमिकता देते हुए उन्हें बाद में खेले जाने वाली वनडे सीरीज से भी बाहर रखने का फैसला किया, लेकिन अब जो ताजा हालात सामने आए हैं, उससे बड़ा सवाल यह पैदा हो गया है कि क्या बुमराह साल के आखिर में खेले जाने वाले विश्व कप में खेलने के लिए पूरी तरह फिट हो पाएंगा. साफ है कि टीम मैनेजमेंट को अभी से योजना बनानी पड़ेगी, जिससे पिछले साल टी20 विश्व कप जैसी हाय-तौबा न मचे. और ऐसी नौबत न आए, जैसी तब आयी थी, जब आखिरी पलों में बिना किसी योजना के अभाव में मोहम्मद शमी को टीम में शामिल करना पड़ा था. 

इस दिग्गज की सिफारिश पर भेजा न्यूजीलैंड
सूत्रों के अनुसार डा. रोवमैन ही वह सर्जन हैं, जिन्होंने पिछले दिनों इंग्लैंड के पेसर जोफ्रा आर्चर की सर्जरी की थी. वह न्यूजीलैंड के पूर्व पेसर शेन बांड का भी ऑपरेशन कर चुके हैं. माना जा रहा है कि बांड के सुझाव पर ही बोर्ड ने बुमराह को न्यूजीलैंड भेजने का  फैसला किया.

SPECIAL STORIES:

 मैडम तुसाद म्युजियम में विराट के पुतले को किस करते हुए वीडियो हुआ वायरल, फैंस ने दिया कुछ ऐसा रिएक्शन

ऑस्ट्रेलियाई टीम को तगड़ा झटका, अब यह दिग्गज खिलाड़ी हुआ आखिरी दोनों टेस्ट मैच से बाहर

स्पोर्ट्स से जुड़ी खबर के लिए सब्सक्राइब करें NDTV Sports HIndi

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com