विज्ञापन

इंग्लैंड के बल्लेबाज ने रचा इतिहास, 94 साल पुराना रिकॉर्ड तोड़ वर्ल्ड क्रिकेट में मचाई खलबली

England vs Sri Lanka 1st Test, Jamie Smith: जैमी स्मिथ ने 24 साल और 42 दिन की उम्र में शतक लगाया है और वह इंग्लैंड के लिए सबसे कम उम्र में शतक लगाने वाले विकेटकीपर बल्लेबाज बन गए हैं. इससे पहले यह रिकॉर्ड लेस एम्स के नाम था

इंग्लैंड के बल्लेबाज ने रचा इतिहास, 94 साल पुराना रिकॉर्ड तोड़ वर्ल्ड क्रिकेट में मचाई खलबली
Jamie Smith: जैमी स्मिथ सबसे कम उम्र में टेस्ट शतक लगाने वाले इंग्लैंड के विकेटकीपर बल्लेबाज बने

इंग्लैंड और श्रीलंका के बीच तीन मैचों की सीरीज का पहला मुकाबला मैनचेस्टर के ओल्ड ट्रैफर्ड स्टेडियम में खेला जा रहा है और इस मुकाबले में मेजबान टीम के विकेटकीपर बल्लेबाज जैमी स्मिथ ने इतिहास रच दिया है. 24 साल के जेमी स्मिथ टेस्ट मुकाबले में शतक लगाने वाले इंग्लैंड के सबसे कम उम्र के विकेटकीपर बल्लेबाज बन गए है.

जैमी स्मिथ के शतक के दम पर मेजबान टीम ने पहली पारी में श्रीलंका के खिलाफ पर्याप्त बढ़त हासिल कर ली, जिससे उन्हें ओल्ड ट्रैफर्ड टेस्ट की कमान मिल गई. स्मिथ के पहले शतक के दम पर इंग्लैंड ने पहली पारी में 358 रन बनाए और पहली पारी के आधार पर इंग्लैंड को 122 रनों की बढ़त मिली. बता दें, जैमी स्मिथ का यह टेस्ट करियर का पहला शतक रहा और उन्होंने इस शतक के दम पर 94 साल पुरा एक रिकॉर्ड तोड़ दिया है.

जैमी स्मिथ ने तोड़ा 94 साल पुराना रिकॉर्ड

दरअसल, जैमी स्मिथ ने 24 साल और 42 दिन की उम्र में शतक लगाया है और वह इंग्लैंड के लिए सबसे कम उम्र में शतक लगाने वाले विकेटकीपर बल्लेबाज बन गए हैं. इससे पहले यह रिकॉर्ड लेस एम्स के नाम था, जिन्होंने 1930 में पोर्ट ऑफ स्पेन में वेस्टइंडीज के खिलाफ 24 साल और 63 दिन की उम्र में यह रिकॉर्ड बनाया था. इसके अलावा साल 2022 के बाद से इंग्लैंड के किसी विकेटकीपर बल्लेबाज द्वारा यह पहला शतक है.

दिसंबर 2022 में ओली पोप ने शतकीय पारी खेली थी. इंग्लैंड के लिए स्मिथ का डेब्यू इस साल की शुरुआत में वेस्टइंडीज के खिलाफ हुआ था, जहां उन्होंने 70 रन बनाए थे. उन्होंने अपनी बल्लेबाजी से प्रभावित करना जारी रखा है, उन्होंने अपने तीसरे टेस्ट में लगभग शतकीय पारी खेली और एजबेस्टन में वेस्टइंडीज के खिलाफ 95 रन बनाए.

बात अगर मैच की करें तो, जैमी की पहली शतकीय पारी के दम पर इंग्लैंड ने दो मैचों सीरीज के पहले टेस्ट मैच के तीसरे दिन शुक्रवार को श्रीलंका पर 122 रन की बढ़त बना ली. स्मिथ ने 148 गेंद की पारी में एक छक्का और आठ चौके की मदद से 111 रन बनाये जिससे श्रीलंका के 236 रन के जवाब में इंग्लैंड की पहली पारी 358 रन पर सिमटी. इंग्लैंड की टीम लंच से कुछ देर पहले आउट हुई, जिसके बाद उनके गेंदबाजों ने 10 रन पर दो विकेट चटकाकर श्रीलंका की मुश्किलें बढ़ा दी.

क्रिस वोक्स ने निशान मदुशंका को खाता खोले बिना बोल्ड किया जबकि कुसल मेंडिस भी बिना कोई योगदान दिये गट एटकिंसन की गेंद पर विकेट के पीछे स्मिथ को कैच थमा बैठे. बेन फॉक्स और जॉनी बेयरस्टो जैसे अनुभवी नामों की जगह टीम में जगह पाने वाले 24 साल के स्मिथ ने अपने चयन को सही साबित किया. उन्होंने विकेट के पीछे अपने काम से प्रभावित करने के साथ बल्ले से भी बेहतरीन योगदान दिया.

वेस्टइंडीज के खिलाफ पिछले महीने टेस्ट सीरीज में 3-0 की जीत के दौरान 70 और 95 रन की पारी खेलने वाले स्मिथ ने अपने चौथे टेस्ट में इस प्रारूप का पहला शतक जड़ा. उन्होंने निचले क्रम के बल्लेबाजों के साथ सूझबूझ दिखाते हुए टीम को बड़े स्कोर तक पहुंचाया.

इंग्लैंड ने दिन की शुरुआत छह विकेट पर 259 रन की की. बीते दिन के नाबाद बल्लेबाज स्मिथ और एटकिंसन (20) ने सातवें विकेट के लिए 66 रन की साझेदारी की. मैथ्यू पॉट्स (17) और मार्क वुड (22) ने भी बल्ले से उपयोगी योगदान दिये. असिथा फर्नांडो श्रीलंका के सबसे कामयाब गेंदबाज रहे, उन्होंने 103 रन देकर चार विकेट लिये. लंच के विश्राम के समय खेल रोके जाते समय दिमुथ करुणारत्ने (नाबाद 04) और एंजोलो मैथ्यूज (नाबाद 06) क्रीज पर मौजूद थे.

(भाषा से इनपुट के साथ)

यह भी पढ़ें: इंग्लैंड क्रिकेट में आया भूचाल, बटलर के कारण इस दिग्गज ने छोड़ा टीम का साथ, ECB के सामने बड़ा संकट

यह भी पढ़ें: जय शाह के आईसीसी चेयरमैन बनने के बाद कौन लेगा उनकी जगह, सामने आए ये संभावित उम्मीदवार

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
Ind vs Ban: ऑस्ट्रेलियाई पूर्व लेग स्पिनर ने बांग्लादेश के खिलाफ चुनी अपनी भारतीय XI, हैरतअंगेज रूप से इन 2 सितारों को नहीं दी जगह
इंग्लैंड के बल्लेबाज ने रचा इतिहास, 94 साल पुराना रिकॉर्ड तोड़ वर्ल्ड क्रिकेट में मचाई खलबली
India vs Bangladesh Test Series Schedule: After Beating Pakistan, Now Bangladesh Eye on beating India at their home
Next Article
IND vs BAN: अब भारत के खिलाफ टेस्ट सीरीज खेलेगी बांग्लादेश, इस दिन शुरू होगा पहला मैच, जानें पूरा शेड्यूल
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com