यह ख़बर 01 मई, 2014 को प्रकाशित हुई थी

आईपीएल-7 की वतन वापसी, रांची से होगा आगाज

नई दिल्ली:

विदेशी धरती पर 15 दिन बिताने के बाद इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) की स्वदेश वापसी हो गई है। आम चुनावों के कारण लीग के सातवें संस्करण के पहले चरण का आयोजन संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) में किया गया। अब 2 मई से यह लीग भारत में आयोजित होगा और इसके 'देसी' चरण का आगाज रांची से होगा।

रांची में शुक्रवार को चेन्नई सुपर किंग्स और कोलकाता नाइट राइडर्स टीमें आमने-सामने होंगी। यह मैदान नाइट राइडर्स के घरेलू मैदान के रूप में जाना जाता है। यह मैच रात आठ बजे से खेला जाएगा।

लीग के यूएई चरण में कुल 20 मैच खेले गए। प्रत्येक टीम ने पांच मैच खेले। 2009 के बाद पहली बार विदेशी धरती पर लीग के आयोजन का आयोजकों का अनुभव कुल मिलाकर अच्छा रहा, लेकिन दर्शकों की संख्या के लिहाज से यूएई चरण बहुत अधिक सफल नहीं कहा जा सकता।

यूएई चरण में आठ टीमों ने पांच-पांच मैच खेले। किंग्स इलेवन पंजाब ने जहां अपने हिस्से के सभी पांच मैच जीते वहीं मौजूदा चैम्पियन मुम्बई इंडियंस का खाता तक नहीं खुल सका। यूएई चरण के अंतिम मुकाबले में सनराइडर्स हैदराबाद ने बुधवार को मुम्बई इंडियंस को हराया था।

किंग्स इलेवन सबसे अधिक 10 अंकों के साथ तालिका में पहले स्थान पर है, जबकि सुपर किंग्स ने पांच में से चार मैच जीतकर आठ अंकों के साथ दूसरा स्थान हासिल किया है। सुपरकिंग्स को एक मैच में हार मिली।

राजस्थान रॉयल्स ने पांच में से तीन मैच जीते और दो गंवाए। इस तरह वह छह अंकों के साथ तीसरे क्रम पर रहा। नाइट राइडर्स, रॉयल चैलेंजर्स, दिल्ली डेयरडेविल्स और सनराइजर्स ने पांच में से दो मैच जीते और तीन गंवाए।

इन चारों टीमों के खाते में चार-चार अंक हैं, लेकिन बेहतर नेट रन रेट के आधार पर नाइट राइर्ड्स तालिका में चौथे, रॉयल चैलेंजर्स पांचवें और सनराइजर्स छठे स्थान पर है। डेयरडेविल्स सातवें स्थान पर है।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

उल्लेखनीय है कि भारत में जारी आम चुनावों के कारण आईपीएल के सातवें संस्करण के पहले चरण का आयोजन यूएई में कराया गया। भारत सरकार ने चुनावों के दौरान सुरक्षा मुहैया कराने से इनकार कर दिया था, जिसके बाद आयोजक लीग को आईपीएल इतिहास में दूसरी बार विदेश में कराने पर बाध्य हुए।