विज्ञापन
Story ProgressBack

IPL 2024 Playoff Qualification: केकेआर के बाद अब कौन सी टीम प्लेऑफ में पहुंचने की रेस में है सबसे आगे, जानिए सभी टीमों का समीकरण

IPL 2024 Playoff Qualification Scenarios: केकेआर की टीम है जो आईपीएल प्लेऑफ में पहुंचने में सफल हो गई है. अभी भी बाकी की तीन टीमें कौन से होगी, उनके नाम अबतक तय नहीं हो पाए हैं

Read Time: 6 mins
IPL 2024 Playoff Qualification: केकेआर के बाद अब कौन सी टीम प्लेऑफ में पहुंचने की रेस में है सबसे आगे, जानिए सभी टीमों का समीकरण
IPL 2024 Playoff Qualification: जानिए सभी टीम का पूरा समीकरण

IPL playoff scenarios आईपीएल 2024  (IPL 2024) में अबतक 62 मैच हो गए हैं जिसमें अबतक केवल केकेआर की टीम है जो आईपीएल प्लेऑफ में पहुंचने में सफल हो गई है. अभी भी बाकी की तीन टीमें कौन से होगी, उनके नाम अबतक तय नहीं हो पाए हैं. बता दें कि 12 मई को सुपरसंडे में सीएसके और आरसीबी की टीम अपने-अपने मैच जीतने में सफल हो गई है. जिससे दोनों टीमों के लिए अभी भी प्लेऑफ में पहुंचने की उम्मीद जिंदा हो गई है. वहीं, राजस्थान रॉयल्स जो इस समय प्वाइंट्स टेबल में दूसरे नंबर पर है. सीएसके से मिली हार के बाद भी राजस्थान रॉयल्स की टीम प्लेऑफ में पहुंचने को लेकर बाकी दूसरी टीमों से आगे है. ऐसे में जानते हैं केकेआर के अलावा उन टीमों के बारे में जो टॉप 4 की जंग में सबसे आगे है. बता दें कि पंजाब और मुंबई की टीम प्लेऑफ की रेस से बाहर हो गई है. 

राजस्थान रॉयल्स (Rajasthan Royals)

राजस्थान रॉयल्स की टीम ने अबतक 12 मैच खेले जिसमें 8 में उसे जीत मिली है. इस समय राजस्थान रॉयल्स के पास 16 अंक है. राजस्थान की टीम को दो मैच जीतने हैं. एक मैच जीतने के बाद राजस्थान के 18 अंक हो जाएंगे और वह प्लेऑफ में पहुंच जाएगी. राजस्थान को अब पंजाब किंग्स और केकेआर के बीच मैच खेलने हैं. 

चेन्नई सुपरकिंग्स (CSK)

राजस्थान के खिलाफ मिली जीत ने सीएसके के लिए प्लेऑफ में पहुंचने की उम्मीद को बढ़ा दिया है. अबतक सीएसके ने 13 मैच खेले हैं जिसमें 7 में उसे जीत और 6 में हार का सामना करना पड़ा है. सीएसके के पास अबतक 14 अंक है. 18 मई को सीएसके और आरसीबी के बीच मैच खेला जाएगा. यह मैच दोनों टीमों के लिए करो-या मरो वाला होने वाला है. अगर सीएसके अपने आखिरी लीग मैच को बड़े अंतर से जीतने में सफल रहती है तो फिर प्लेऑफ में क्वालीफाई करने के करीब पहुंच जाएगी, आरसीबी को हराने के बाद सीएसके के पास 16 अंक होंगे. सीएसके की टीम ये भी चाहेगी कि दूसरी टीम जैसे लखनऊ और हैदराबाद की टीम अपने-अपने मैच हार जाए जिससे सीएसके के लिए प्लेऑफ में पहुंचना आसान हो जाएगा. 

सनराइजर्स हैदराबाद (SRH)

​सनराइजर्स हैदराबाद की टीम ने अबतक 12 मैच खेले हैं जिसमें 7 में उसे जीत मिली है. इसके अलावा 5 में इस टीम को हार मिली है. हैदराबाद के पास इस समय 14 अंक है. ​सनराइजर्स हैदराबाद को दो मैच खेले हैं और दोनों मैच में हैदराबाद की टीम को जीत मिलती है तो टीम के पास 18 अंक हो जाएंगे. Sunrisers Hyderabad की टीम को गुजरात और पंजाब के खिलाफ मैच खेलने हैं. हैदराबाद की टीम दो मैच जीतकर सीधे प्लेऑफ में क्वालीफाई  कर जाएगी. वहीं, हैदराबाद दो में से एक मैच में भी जीत हासिल करती है तो भी टीम के पास प्लेऑफ में पहुंचने की उम्मीद होगी. हैदराबाद की टीम के पास नेट रन रेट +0.406 का है.

रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु (RCB)

आरसीबी अपना आखिरी लीग मैच 18 मई को सीएसके के साथ खेलने वाली है. अब अपने आखिरी मैच में आरसीबी को अपने नेट रन रेट पर भी फोकस करना होगा. यदि सीएसके के खिलाफ आरसीबी पहले बल्लेबाजी करती है और 18 रन या फिर रन चेज के दौरान 11 गेंद शेष रहते मैच जीतती है तो आरसीबी का नेट रन रेट सीएसके से बेहतर हो जाएगा. आरसीबी 14 अंक तक पहुंच सकती है. बेंगलुरु की टीम को हैदराबाद, लखनऊ के मैचों पर भी नजर रखनी होगी. आरसीबी चाहेगी कि ये दोनों टीम अपने-अपने मैच हार जाए. यदि लखनऊ अपने दोनों मैचों में से एक मैच में जीत हासिल करती है और एक में हार तो आरसीबी के पास प्लेऑफ में पहुंचने का अवसर होगा. ऐसे में 18 मई वाला मैच सीएसके और आरसीबी के बीच वर्चुएल क्वार्टर फाइनल की तरह होगा .

दिल्ली कैपिटल्स (Delhi Capitals)

दिल्ली ने अबतक 13 मैच खेले हैं जिसमें उसे 6 में जीत और 7 में हार का सामना करना पड़ा है. दिल्ली के पास 12 अंक हैं. दिल्ली कैपिटल्स की टीम को एक मैच और खेलने हैं. दिल्ली का अगला मैच 14 मई को गुजरात टाइटंस के साथ होगा. अपना आखिरी मैच जीतने पर दिल्ली के अंक 14 हो जाएंगे. ऐसे में दिल्ली की टीम को दूसरी टीमों के परिणाम पर निर्भर रहना होगा. इस समय दिल्ली छठे नंबर पर है. दिल्ली की टीम चाहेगी सीएसके और हैदराबाद की टीम अपने सभी मैच हार जाए जिससे दिल्ली को फायदा मिले.

लखनऊ सुपरजायंट्स (LSG)

लखनऊ सुपरजायंट्स इस समय प्वाइंट्स टेबल में सातवें नंबर पर है. लखनऊ सुपरजायंट्स को दो मैच और खेलने हैं. लखनऊ सुपरजायंट्स की टीम को प्लेऑफ में पहुंचना है तो अपने दोनों मैचों को बड़े अंतर से जीतने होंगे. लखनऊ को अभी दिल्ली और मुंबई के साथ मैच खेलना है. यहां दिल्ली और लखनऊ के बीच मैच काफी रोमांचक होने की उम्मीद होगी. दो मैच जीतने पर लखनऊ के 16 अंक हो जाएंगे. एक मैच जीतने में 14 अंक पर लखनऊ रहेगी. कम से कम टीमों को प्लेऑफ में जाने लिए अपनी दावेदारी पेश करनी है तो 16 अंक करने होंगे और साथ ही नेट रन रेट का भी ध्यान रखना होगा. 

गुजरात टाइटंस (GT)

वहीं, गुजरात के लिए अब प्लेऑफ में पहुंचना मुश्किल है. गुजरात के लिए टॉप 4 में जाने की संभावना न के बराबर है. गुजरात ने अबतक 12 मैच खेले हैं जिसमें 5 में उसे जीत मिली है. गुजरात के पास इस समय 10 अंक है. दो मैच और टाइटंस की टीम को खेलने हैं. दोनों मैच जीतने के बाद भी टीम 14 अंक पर ही रहेगी. गुजरात को केकेआर और हैदराबाद के बीच मैच खेलने हैं. गुजरात का नेट रन रेट  इस समय -1.063 है, जो बाकी की दूसरी टीमों से बेहद ही खराब है, ऐसे में गुजरात के लिए प्लेऑफ में पहुंचना किसी चमत्कार से कम नहीं होगा. 

ये भी पढ़े-  ब्रायन लारा की भविष्यवाणी, इस टीम को बताया IPL 2024 का विजेता

ये भी पढ़े-  तेंदुलकर-जयसूर्या नहीं बल्कि यह बल्लेबाज था 90s में स्पिनरों के खिलाफ खेलने वाला सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाज, वसीम अकरम ने बताया

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
VIDEO: फिक्सर-फिक्सर चिल्ला रहे थे फैंस, मोहम्मद आमिर भी भड़क गए, देखें क्या किया
IPL 2024 Playoff Qualification: केकेआर के बाद अब कौन सी टीम प्लेऑफ में पहुंचने की रेस में है सबसे आगे, जानिए सभी टीमों का समीकरण
Saurabh Netravalkar Speaks on USA Victory Over Pakistan Watch Video
Next Article
VIDEO: सौरभ नेत्रावलकर ने खोला पाकिस्तान को हराने वाली आखिरी बॉल का राज
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;