यह ख़बर 05 मई, 2014 को प्रकाशित हुई थी

आईपीएल-7 : रोमांचक मुकाबले में राजस्थान रॉयल्स ने नाइट राइर्ड्स को 10 रनों से हराया

अहमदाबाद:

राजस्थान रॉयल्स टीम ने सोमवार को सरदार पटेल मोटेरा स्टेडियम में खेले गए रोमांच से भरपूर मुकाबले में कोलकाता नाइट राइर्ड्स को 10 रनों से हराकर इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के सातवें संस्करण में पांचवीं जीत हासिल की है। नाइट राइर्डस की यह पांचवीं हार है।

अपने बल्लेबाजों के उम्दा प्रदर्शन के बूते राजस्थान रॉयल्स ने कोलकाता नाइट राइर्ड्स के सामने 171 रनों की चुनौती रखी, जिसके जवाब में नाइट राइडर्स टीम तमान उतार-चढ़ाव के बाद 20 ओवरों में छह विकेट पर 160 रन ही बना सकी। राजस्थान रॉयल्स की ओर से कप्तान शेन वॉटसन और प्रवीण ताम्बे ने तीन-तीन विकेट लिए।

अंतिम ओवर में नाइट राइर्ड्स को जीत के लिए 17 रनों की दरकार थी लेकिन शाकिब अल हसन (नाबाद 21) और सूर्यकुमार यादव (नाबाद 9) की जोड़ी छह रन ही बटोर सके।

नाइट राइर्डस ने शानदार शुरूआत की। उसके सलामी बल्लेबाज रोबिन उथप्पा (65) और कप्तान गौतम गम्भीर (54) ने पहले विकेट के लिए 14 ओवरों में 121 रनों की साझेदारी की। यह साझेदारी टीम को जीत की ओर ले जाती दिख रही थी लेकिन राजस्थान रॉयल्स आसानी से हथियार डालने वाली टीमो में नहीं थीं।

राजस्थान रॉयल्स के कप्तान शेन वॉटसन ने 15वें ओवर की पहली गेंद पर गम्भीर को चलता किया। गम्भीर ने 34 गेंदों का सामना कर छह चौके और एक छक्का लगाया।

इसके बाद वॉटसन ने तीसरी गेंद पर उथप्पा का रास्ता साफ किया। उथप्पा ने 52 गेंदों पर पांच चौके और तीन छक्के लगाए। वॉटसन के लिए खेल यहां नहीं खत्म हुआ था। इन्होंने अपने इसी ओवर की पांचवीं गेंद पर आंद्रे रसेल (1) को आउट कर नाइट राइर्डस को तीसरा झटका दिया।

अपने कप्तान के शानदार प्रदर्शन से प्रेरित प्रवीण ताम्बे ने पारी के 16वें ओवर की पहली गेंद पर मनीष पांडेय (0) को आउट किया। यह वाइड गेंद थी। नए बल्लेबाज यूसुफ पठान (0) ने 16वें ओवर की पहली गेंद का सामना किया और ताम्बे के हाथों ही कैच आउट हो गए।

ताम्बे ने अपनी फिरकी का सिलसिला जारी रखा और दूसरी गेंद पर रायन डेन डोशेट (0) को पगबाधा आउट कर नाइट राइर्डस को छठा झटका दिया और साथ ही हैट्रिक भी पूरा किया। यह आईपीएल में उनका पहली हैट्रिक है। साथ ही यह आईपीएल-7 की पहली हैट्रिक भी है।

इसके बाद शाकिब और यादव ने कोई और नुकसान नहीं होने दिया और हालत के साथ लड़ते हुए अपनी टीम को जीत की स्थिति में बनाए रखा लेकिन राजस्थान रॉयल्स के खिलाड़ियों ने रोमांच के क्षणों में अपनी नब्ज को नियंत्रित रखते हुए अपनी टीम को एक यादगार जीत दिलाई।

इससे पहले, टॉस हारने के बाद बल्लेबाजी करते हुए राजस्थान रॉयल्स ने अपने नए घरेलू मैदान पर निर्धारित 20 ओवरों में छह विकेट पर 170 रन बनाए। इसमें अजिंक्य रहाणे के 30, करुण नायर के 44, संजू सैमसन के 37 और कप्तान शेन वॉटसन के 31 रन  शामिल हैं।

नायर और रहाणे ने अपनी टीम को शानदार शुरूआत दिलाते हुए पहले विकेट के लिए 39 गेंदों पर 52 रन जोड़े। रहाणे को सुनील नरेन ने रन आउट किया। रहाणे ने 22 गेंदों की पारी में तीन चौके और एक छक्का लगाया।

इसके बाद नायर और सैमसन ने दूसरे विकेट के लिए तेजी से 53 रन जोड़े। नायर 105 रनों के कुल योग पर शाकिब अल हसन की गेंद पर रोबिन उथप्पा के हाथों लपके गए। नायर ने 35 गेंदों पर चौके और एक छक्का जड़ा।

नायर की विदाई के बाद कप्तान सैमसन का साथ देने कप्तान वॉटसन आए। इन दोनों के सामने अपनी टीम को मजबूत योग तक पहुंचाने की जिम्मेदारी थी। दोनों ने इस जिम्मेदारी को भरपूर तरीके से निभाया और 17 गेंदों पर 31 रन जोड़े।

सैमसन 136 रनों के कुल योग पर नरेन की गेंद पर मनीष पांडेय के हाथों लपके गए। सैमसन ने 31 गेंदो की उम्दा पारी में तीन चौके लगाए। सैमसन के जाने के बाद वॉटसन ने अपने बल्ले का जलवा जारी रखा।

वॉटसन ने स्टुअर्ट बिन्नी (11) के साथ चौथे विकेट के लिए 13 गेंदों पर 17 रन जोड़े। वह 153 रनों के कुल योग पर नरेन की गेंद पर सूर्यकुमार यादव के हाथों लपके गए। वॉटसन ने 20 गेंदों पर दो चौके और इतने ही छक्के लगाए।

वॉटसन का विकेट 19वें ओवर की तीसरी गेंद पर गिरा। इसके बाद 20वें ओवर की तीसरी गेंद पर स्टीवन स्मिथ (3) चलते बने। स्मिथ और बिन्नी के बीच एक ओवर में 10 रनों की साझेदारी हुई।

अगली गेंद पर विनय कुनार ने बिन्नी को भी चलता कर दिया। बिन्नी ने नौ गेंदों पर एक छक्का लगाया। पारी की पांचवीं गेंद पर जेम्स फाल्कनर (नाबाद 1) ने एक रन लिया और फिर रजत  भाटिया (नाबाद 6) ने छक्का लगाकर अपनी टीम को 170 के योग तक पहुंचा दिया।

नाइट राइडर्स की ओर से नरेन और विनय ने दो-दो विकेट लिए जबकि शाकिब को एक सफलता मिली।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

आईपीएल के पहले संस्करण का खिताब जीतने वाली राजस्थान रॉयल्स ने अब तक खेले गए सात मैचों में से पांच में जीत हासिल की है और उसे दो में हार मिली है। दूसरी ओर, गम्भीर के नेतृत्व में 2012 का खिताब जीत चुकी नाइट राइर्ड्स टीम सात में से दो मैच ही जीत सकी है।