विज्ञापन
This Article is From May 23, 2014

आईपीएल-7 : प्लेऑफ बर्थ सुनिश्चित करने उतरेंगे राजस्थान रॉयल्स

मोहाली:

कुछ दिनों पहले तक जहां राजस्थान रॉयल्स का इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के सातवें संस्करण के प्लेऑफ में प्रवेश सुनिश्चित नजर आ रहा था, वहीं अब मामूली ही सही पर उनपर प्लेऑफ से बाहर होने का खतरा मंडराने लगा है।

रॉयल्स शुक्रवार को मोहाली के पंजाब क्रिकेट संघ स्टेडियम में जब किंग्स इलेवन पंजाब के खिलाफ आईपीएल-7 के 52वें मैच में उतरेंगे तो जीत हासिल कर प्लेऑफ से बाहर होने के खतरे को खत्म करना चाहेंगे।

किंग्स इलेवन, चेन्नई सुपर किंग्स और कोलकाता नाइट राइडर्स का प्लेऑफ में पहुंचना तय है, लेकिन प्लेऑफ के शेष एक स्थान के लिए अब तीन टीमों के बीच कड़ी प्रतिस्पर्धा का दौर शुरू हो चुका है।

रॉयल्स को प्लेऑफ में पहुंचने के लिए अब अपने शेष दो मैचों में कम से कम एक जीत की दरकार है। दूसरी ओर शेष दो टीमों मुंबई इंडियंस और सनराइजर्स हैदरबाद को अपने दोनों मैच बड़े अंतर से जीतने होंगे। एक भी मैच गंवाने का मतलब होगा, प्लेऑफ से बाहर।

रॉयल्स यदि अपने शेष दोनों मैच हार जाते हैं, और मुंबई इंडियंस तथा सनराइजर्स में से कोई भी टीम यदि बड़े अंतरों से अपने शेष दो मैच जीत जाती है तो रॉयल्स की प्लेऑफ राह मुश्किल में पड़ सकती है। हालांकि रॉयल्स के बेहतरीन नेट रन रेट को देखते हुए इसकी संभावनाएं बेहद कम नजर आ रही हैं।

रॉयल्स में बेहतरीन बल्लेबाजों और गेंदबाजों की कमी नहीं है, लेकिन बड़े मैचों में अक्सर वे घुटने टेकते नजर आए हैं। इसके उलट कई मैचों में उन्होंने अप्रत्याशित जीत भी हासिल की है। आईपीएल-7 में सबसे कम 70 रन स्कोर करने का रिकॉर्ड भी रॉयल्स के नाम ही है।

रॉयल्स के लिए अजिंक्य रहाणे ने निरंतर प्रदर्शन किया है। रहाणे के अलावा करुण नायर, संजू सैमसन और कप्तान शेन वाट्सन ने भी कई बेहतरीन पारियां खेली हैं। रहाणें शीर्ष 20 बल्लेबाजों की सूची में रॉयल्स के अकेले बल्लेबाज हैं। डेथ ओवरों में जेम्स फॉल्कनर पिछले कुछ मैचों से लगातार खतरनाक होते जा रहे हैं।

गेंदबाजी में जरूर प्रवीण ताम्बे ने बेहतरीन प्रदर्शन कर अलग छाप छोड़ी है। ताम्बे 15 विकेट के साथ पर्पल कैप की दौड़ में आठवें स्थान पर हैं।

दूसरी ओर किंग्स इलेवन के ग्लेन मैक्सवेल और डेविड मिलर सबसे सफल बल्लेबाज साबित हुए हैं, जबकि संदीप शर्मा ने गेंदबाजी में बेहतरीन प्रदर्शन किया है। मिशेल जॉनसन ने विकेट ज्यादा भले न लिए हों पर किंग्स इलेवन की गेंदबाजी आक्रमण का नेतृत्व उन्हीं के हाथों में है।

दोनों टीमों के बीच अब तक कुल 12 मुकाबले हुए हैं, जिसमें आठ में रॉयल्स को और चार में किंग्स इलेवन को जीत मिली है। इसमें आईपीएल-7 में इससे पहले दोनों के बीच हुआ मैच भी शामिल है, जो किंग्स इलेवन ने जीता था।

टीमें (संभावित) :

राजस्थान रॉयल्स : शेन वाट्सन (कप्तान), करुण नायर, उन्मुक्त चंद, संजू सैमसन, केवन कूपर, अंकित शर्मा, स्टूअर्ट बिन्नी, ब्रैड हौज, जेम्स फॉल्कनर, रजत भाटिया, धवल कुलकर्णी।

किंग्स इलेवन पंजाब : जॉर्ज बैले (कप्तान), वीरेंद्र सहवाग, मनन वोहरा, शॉन मार्श, ग्लेन मैक्सवेल, रिद्धिमान साहा, अक्षर पटेल, ऋषि धवन, ब्यूरॉन हेंड्रिक्स, शिवम शर्मा, संदीप शर्मा।

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
आधी रात को जागा देश...जब टी20 विश्वकप पर भारत ने किया कब्जा; हर किसी ने मनाया जीत का जश्न
आईपीएल-7 : प्लेऑफ बर्थ सुनिश्चित करने उतरेंगे राजस्थान रॉयल्स
RR vs MI, IPL 2020: राजस्थान ने मुंबई को 8 विकेट से पीटा, बेन स्टोक्स का नाबाद शतक
Next Article
RR vs MI, IPL 2020: राजस्थान ने मुंबई को 8 विकेट से पीटा, बेन स्टोक्स का नाबाद शतक
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com