विज्ञापन
This Article is From May 20, 2014

आईपीएल-7 : किंग्स इलेवन की बादशाहत बरकरार

नई दिल्ली:

अक्षर पटेल (नाबाद 42) के हरफनमौला प्रदर्शन की बदौलत किंग्स इलेवन पंजाब टीम ने इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के सातवें संस्करण के तहत सोमवार को फिरोजशाह कोटला स्टेडियम में हुए दिन के दूसरे और कुल 45वें मैच में दिल्ली डेयरडेविल्स को चार विकेट से हरा दिया। इस जीत की बदौलत किंग्स इलेवन ने 18 अंक अर्जित कर शीर्ष पर अपनी बादशाहत कायम रखी है।

आखिरी ओवर तक खिंचे रोचक मुकाबले में डेयरडेविल्स से मिले 165 रनों के लक्ष्य को किंग्स इलेवन ने छह विकेट खोकर 19.6 ओवरों में हासिल कर लिया।

अक्षर पटेल (नाबाद 42) किंग्स इलेवन की जीत के नायक रहे। पटेल ने एक समय संकट की स्थिति में दिख रही किंग्स इलेवन टीम को न सिर्फ बेहतरीन बल्लेबाजी कर उबार लिया, बल्कि गेंद से भी उन्होंने डेयरडेविल्स टीम की रनगति पर लगाम रखा। पटेल किंग्स इलेवन के सबसे किफायती गेंदबाज रहे। उन्होंने 4.5 की इकॉनमी 18 रन दिए और एक विकेट भी हासिल किया। पटेल ने 35 गेंदों की अपनी संयमभरी नायाब पारी में पांच चौके और एक छक्का भी लगाया।

इस जीत के साथ ही किंग्स इलेवन शीर्ष पर और मजबूत स्थिति में पहुंच गया। किंग्स इलेवन के 11 मैचों में नौ जीत के साथ 18 अंक हो गए। वहीं डेयरडेविल्स की यह लगातार सातवीं हार है। डेयरडेविल्स लगातार दूसरे वर्ष आईपीएल की अंकतालिका में सबसे निचले पायदान पर जमे हुए हैं।

बेहतरीन शुरुआत की। विरेंद्र सहवाग (23) और मनन वोहरा की सलामी जोड़ी ने 67 रनों की तेज साझेदारी के साथ आगाज तो अच्छा किया, लेकिन इसके बाद कई विकेटों के लगातार गिरने के कारण किंग्स इलेवन की रन गति धीमी पड़ गई।

किंग्स इलेवन ने सातवें ओवर से लेकर 10वें ओवर के बीच हर ओवर में एक विकेट गंवाया। इन चार ओवरों में किंग्स इलेवन के बल्लेबाज 29 रन जोड़ सके।

इमरान ताहिर ने वोहरा को मुरली विजय के हाथों कैच आउट करवाया। वोहरा ने इस बीच 19 गेंदों की आतिशी पारी में चार चौके और तीन छक्के जमाए। 22 गेंद खेलकर टिके सहवाग भी अगले ही ओवर में ज्यां पॉल ड्यूमिनी का शिकार हो गए।  सहवाग का कैच 84 के कुल योग पर मनोज तिवारी ने लपका। सहवाग ने दो चौके और एक छक्का लगाया।

किंग्स इलेवन को आईपीएल-7 में अब तक जबरदस्त जीत दिलाने वाले ग्लेन मैक्सवेल (14) और डेविड मिलर (2) हालांकि इस मैच में कुछ खास नहीं कर सके। मैक्सेवल के रूप में ताहिर ने दूसरा शिकार किया, जबकि मिलर का विकेट ड्यूमिनी ने चटकाया। मिलर का विकेट जब गिरा तो किंग्स इलेवन का स्कोर 9.5 ओवरों में 94 रन था, तथा उन्हें जीत के लिए अभी भी 61 गेंदों में 71 रनों की जरूरत थी।

इसके बाद रिद्धिमान साहा (13) के साथ अक्षर पटेल (नाबाद 42) ने पांचवें विकेट की साझेदारी में 33 रन जोड़कर टीम को कुछ हद तक संभाले रखा। साहा को मोहम्मद समी ने 15वें ओवर की आखिरी गेंद पर वेन पर्नेल के हाथों कैच आउट करवाया।

साहा के बाद बल्लेबाजी करने आए कप्तान जॉर्ज बैले (6) के साथ भी पटेल ने 28 रनों की साझेदारी कर टीम को जीत के काफी निकट पहुंचा दिया। कप्तान बैले हालांकि लक्ष्य से 10 रन पहले अपना विकेट गंवा बैठे। हालांकि पटेल और ऋषि धवन (नाबाद 8) ने जीत के लिए जरूरी रन आसानी से बटोर लिए।

डेयरडेविल्स के लिए इमरान ताहिर ने सबसे उपयोगी गेंदबाजी की। ताहिर ने 5.5 की इकॉनमी से 22 रन देकर तीन विकेट चटकाए।

इससे पहले टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करने उतरे डेयरडेविल्स ने निर्धारित 20 ओवरों में सात विकेट खोकर 164 रन बनाए। डेयरडेविल्स की तरफ से पारी की शुरूआत मुरली विजय (5) और कप्तान केविन पीटरसन (49) करने आए। मुरली के रूप में पहला विकेट गिरने के बाद पीटरसन ने दिनेश कार्तिक (69) के साथ मिलकर दूसरे विकेट के लिए 71 रनों की साझेदारी की।

पीटरसन के आउट होने के बाद बल्लेबाजी करने आए ज्यां पॉल ड्यूमिनी (17) के साथ भी कार्तिक ने 56 रनों की अहम साझेदारी की और टीम को सम्मानजनक स्कोर तक पहुंचाया। कार्तिक, ड्यूमिनी की इस जोड़ी के 17वें ओवर में टूटने के बाद हालांकि कोई भी खिलाड़ी प्रभावशाली खेल दिखाने में नाकाम रहा। कार्तिक 19वें ओवर की पहली गेंद पर आउट हुए। उन्होंने अपनी 44 गेंदों की पारी में सात चौके और तीन छक्के जमाए। आखिरी दो ओवरों में डेयरडेविल्स ने सिर्फ नौ रन जोड़े।

किंग्स इलेवन की ओर से संदीप शर्मा और ब्यूरान हेंड्रिक्स ने तीन-तीन विकेट लिए। अक्षर पटेल को एक विकेट मिला। संदीप शर्मा ने इसके साथ ही आईपीएल-7 में कुल 17 विकेट हासिल कर पर्पल कैप की दौड़ में भुवनेश्वर कुमार (18 विकेट) और मोहित शर्मा (18 विकेट) के बाद तीसरे स्थान पर पहुंच गए।

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
आधी रात को जागा देश...जब टी20 विश्वकप पर भारत ने किया कब्जा; हर किसी ने मनाया जीत का जश्न
आईपीएल-7 : किंग्स इलेवन की बादशाहत बरकरार
RR vs MI, IPL 2020: राजस्थान ने मुंबई को 8 विकेट से पीटा, बेन स्टोक्स का नाबाद शतक
Next Article
RR vs MI, IPL 2020: राजस्थान ने मुंबई को 8 विकेट से पीटा, बेन स्टोक्स का नाबाद शतक
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com