IPL 2024: चेन्नई के खिलाफ जीत से पंजाब ने बदला नॉकआउट का समीकरण, दिलचस्प हुई नॉकआउट की रेस

IPL 2024 Playoffs Qualification scenarios: चेन्नई सुपर किंग्स की यह 10 मैचों में पांचवीं हार है. चेन्नई की इस हार के साथ ही प्लेऑफ में पहुंचने की राह थोड़ी कठिन जरुर हो गई है. चेन्नई सुपर किंग्स के अभी 10 अंक हैं और प्लेऑफ में पहुंचने के लिए उसे अपने बाकी सभी मुकाबलों में जीत दर्ज करनी होगी.

IPL 2024: चेन्नई के खिलाफ जीत से पंजाब ने बदला नॉकआउट का समीकरण, दिलचस्प हुई नॉकआउट की रेस

IPL 2024: चेन्नई के खिलाफ जीत से पंजाब ने बदला प्लेऑफ का समीकरण

राहुल चाहर और हरप्रीत बराड़ की शानदार फिरकी गेंदबाजी के बाद जॉनी बेयरस्टो (30 गेंद में 46 रन) और रिली रोसेयु (23 गेंद में 43 रन) की आक्रामक बल्लेबाजी से पंजाब किंग्स ने इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) टी20 मैच में बुधवार को चेन्नई सुपर किंग्स (सीएसके) को 13 गेंद रहते सात विकेट से हराया दिया. राहुल चाहर और बराड़ ने दो-दो विकेट चटकाने के अलावा अपने कोटे के चार-चार ओवर में बिना कोई बाउंड्री खाये क्रमश: 16 और 17 रन दिये. चेन्नई ने कप्तान रुतुराज गायकवाड़ की 48 गेंद में 62 रन की पारी के दम पर पहले बल्लेबाजी का न्योता मिलने पर सात विकेट पर 162 रन बनाये. इसके जवाब में पंजाब ने 17.5 ओवर में तीन विकेट पर लक्ष्य हासिल कर 10 मैचों में चौथी जीत दर्ज की.

चेन्नई सुपर किंग्स की यह 10 मैचों में पांचवीं हार है. चेन्नई की इस हार के साथ ही प्लेऑफ में पहुंचने की राह थोड़ी कठिन जरुर हो गई है. चेन्नई सुपर किंग्स के अभी 10 अंक हैं और प्लेऑफ में पहुंचने के लिए उसे अपने बाकी सभी मुकाबलों में जीत दर्ज करनी होगी. चेन्नई अपने अगले सभी मैच जीतती है तो वह 18 अंकों के साथ लीग स्टेज का समापन करेगी और वह टॉप-2 में रह सकती है. अगर चेन्नई को एक और मैच में हार मिलती है तो वह तब भी प्लेऑफ में पहुंच सकती है, लेकिन टॉप-2 में फिनिश करेगी, यह उसके नेट रन रेट और दूसरी टीमों के रिजल्ट पर निर्भर होगा.  


दूसरी तरफ पंजाब किंग्स की यह 10 मैचों में चौथी जीत है और प्लेऑफ के लिए क्वालीफाई करने के लिए टीम को अपने बचे हुए सभी मुकाबले जीतने होंगे. पंजाब अगर अपने सभी मैच जीतती है तो वह 16 अंकों के साथ लीग स्टेज समाप्त करेगी. लेकिन अगर उसे एक भी मैच हारना पड़ा तो उसके लिए मुश्किलें बढ़ जाएंगी और टीम के लिए प्लेऑफ के रास्ते बंद हो सकते हैं.

हालांकि, पंजाब अधिकारिक रूप से बाहर नहीं होगी, लेकिन उसे दूसरी टीमों के परिणामों पर भी निर्भर रहना पड़ सकता है. प्वाइंट्स टेबल में टॉप पर राजस्थान रॉयल्स हैं, जिसके 9 मैचों में 8 जीत के साथ 16 अंक हैं. राजस्थान प्लेऑफ के लिए अधिकारिक रूप से क्वालीफाई करने से सिर्फ एक जीत दूर है. आईपीएल 2024 के प्लेऑफ में पहुंचने के लिए बेंगलुरु और मुंबई को छोड़कर सभी टीमें रेस में बनी हुई है. टेकनिकल तौर पर यह दोनों टीमें अभी भी रेस में हैं, लेकिन प्लेऑफ में पहुंचने की उनकी संभावनाए काफी कम है और एक हार से दोनों टीमों के रास्ते बंद हो सकते हैं.

बात अगर मैच की करें तो चेन्नई से मिले 163 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी पंजाब की शुरुआत खराब रही, लेकिन इसके बाद बेयरस्टो ने दूसरे विकेट के लिए रोसेयु के साथ 37 गेंद में 64 रन की साझेदारी कर चेन्नई की पकड़ से मैच को दूर कर दिया. इसके बाद शशांक सिंह ( नाबाद 25) और कप्तान सैम कुरेन ( नाबाद 26) ने चौथे विकेट के लिए 37 गेंद में 50 रन की अटूट साझेदारी कर टीम को आसान जीत दिला दी.

यह भी पढ़ें: रोहित शर्मा ने बीच मैदान में ले ली भारतीय दिग्गज की मौज, उम्र बना बवाल का जड़, VIDEO

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

यह भी पढ़ें: लखनऊ के तेज गेंदबाज मयंक यादव को जल्द बड़ा ईनाम दे सकती है BCCI, इस कैटेगरी में मिल सकता है कॉन्ट्रैक्ट- रिपोर्ट