विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Mar 23, 2023

IPL 2023: यह नया IPL Rule मचाएगा इस बार बवाल, 8 प्वाइंट के जरिए डिटेल से जानें और समझ लें

IPL 2023: अगले कुछ ही दिनों में शुरू होने वाले इंडियन प्रीमियर लीग के संस्करण में पहली बार एक नया नियम आने जा रहा है.."इंपैक्ट प्लेयर (impact player)"

Read Time: 17 mins
IPL 2023: यह नया IPL Rule मचाएगा इस बार बवाल, 8 प्वाइंट के जरिए डिटेल से जानें और समझ लें
IPL 2023: आईपीएल की प्रतिकात्मक तस्वीर
नई दिल्ली:

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सीरीज खत्म होने के बाद अब दुनिया के करोड़ों प्रशंसकों की नजरें चंद दिनों के भीतर ही शुरू होने जा रही इंडियन प्रीमियर लीग (IPL 2023) पर केंद्रित हो चली है. पंडितों और इन प्रशंसकों के बीच करीब-करीब महीने तक चलने वाले इस टूर्नामेंट को लेकर उत्साह जोरों से हिलोरे मार रहा है. घर-घर और गली-गली टूर्नामेंट को लेकर बातें हो रही हैं. फैंस अपने-अपने चहते खिलाड़ी के संभावित प्रदर्शन को लेकर बातें कर रहे हैं, आपस में शर्त लगा रहे हैं. कुल मिलाकर माहौल बनने लगा है. बहरहाल, आपको याद दिला दें कि इस बार के संस्करण में "इंपैक्ट प्लेयर (Impact Player rule)" नियम का इस्तेमाल होने जा रहा है. और यह एक ऐसा नियम है, जो बवाल मचाने जा रहा है. एक ऐसा नियम जो हारी बाजी को एकदम से आखिरी पलों में बदलने में ताकत रखता है. चलिए आप विस्तार से जानें कि यह नियम कैसे काम करने जा रहा है. 

Advertisement

SPECIAL STLORY: 

"यह खिलाड़ी हमारा भविष्य का कप्तान", गुजरात टाइटंस के शीर्ष अधिकारी ने साफ-साफ कहा

IPL 2023: इस वजह से ईसीबी ने नहीं दी बैर्यस्टो को एनओसी, आईपीएल से हुए बाहर, लेकिन...

कंगारुओं से हार के बाद गावस्कर ने टीम रोहित को भेजा अलर्ट, सनी बोले कि उत्साह में बिल्कुल न भूलें यह बात

Advertisement

1. प्रत्येक टीम  टॉस के बाद मैच के लिए फाइनल XI का नाम देने के साथ ही पांच सब्स्टीट्यूट खिलाड़ियों के नाम भी लिखित में मैच रैफरी को देंगी. 

Advertisement

2. "इंपैक्ट प्लेयर (Impact Player rule)" के लिए अंपायर नया इशारा करेंगे. इसके तहत पहले अंपायर अपनी मुट्ठियां भीचेंगे और फिर सिर के ऊपर दोनों हाथों को "क्रॉस की स्थिति" में ले जाएंगे

Advertisement

3. टॉस के लिए जाते प्रत्येक टीम का कप्तान टीमों की दो शीट लेकर जाएगा. टॉस के बाद प्रत्येक कप्तान 11 खिलाड़ियों के अलावा अधिकतम पांच सब्स्टीट्यूट खिलाड़ियों की सूची प्रस्तुत करेगा. केवल एक खिलाड़ी का ही बतौर इंपैक्ट प्लेयर इस्तेमाल किया जा सकता है. हालांकि, यह अनिवार्य नहीं है. यह टीमों पर निर्भर करता है कि वह "इसका" इस्तेमाल करना चाहती हैं या नहीं.

4. कप्तान खिलाड़ी का नाम अंपायर को नामित करेगा. और फिर अंपायर "इशारे" के जरिए बताएगा कि खिलाड़ी बतौर इंपैक्ट प्लेयर खेल में आ रहा है. इंपैक्ट प्लेयर को पारी शुरू होने से पहले, या एक ओवर खत्म होने के बाद कप्तान द्वारा लाया जा  सकता है. कोई विकेट गिरने या बल्लेबाज के रिटायर होने पर भी इसे लाया जा  सकता है. बॉलिंग करने वाली टीम भी विकेट गिरने पर इंपैक्ट प्लेयर ला सकती है, लेकिन अगर ओवर के बीच में बल्लेबाज आउट हुआ है, तो आने वाला खिलाड़ी ओवर की बाकी गेंद नहीं फेंक सकेगा. 

5. इंपैक्ट प्लेयर की जगह बाहर जाने वाला खिलाड़ी शेष मैच में हिस्सा नहीं ले पाएगा. साथ ही वह एक्स्ट्रा खिलाड़ी के रूप में भी वह मैदान पर नहीं आ पाएगा.

6. गेंदबाजी करने के लिए आने वाला इंपैक्ट प्लेयर कोटे के चार ओवर गेंदबाजी कर सकता है. उसका कोटा इससे बिल्कुल भी प्रभावित नहीं होगा कि उसकी जगह जाने वाले खिलाड़ी ने कितने ओवर फेंके हैं

7. विदेशी खिलाड़ी के संबंध में:  किसी विदेशी खिलाड़ी का बतौर इंपैक्ट प्लेयर तभी इस्तेमाल किया जा सकेगा, जब टीम ने अपनी फाइनल इलेवन में तय खिलाड़ियों से कम संख्या में विदेशी शामिल किए हैं. साथ ही, पांच सब्स्टीट्यूट खिलाड़ियों में शामिल विदेशी ही इंपैक्ट प्लेयर की भूमिका निभा सकता है. वहीं, अगर अगर कोई टीम किसी विदेशी को इंपैक्ट प्लेयर के रूप में नामित करती है, तो किसी भी हालात में पांच विदेशी मैदान खिलाड़ी मैदान पर नहीं रह सकते. 

 
8. मैच में देरी और व्यवधान के संबध में: अगर मैच में देरी होने के कारण मुकाबला शुरू होने से पहले दोनों टीमों के कोटे के निर्धारित 20 ओवरों में कटौती होती है, तो इंपैक्ट खिलाड़ी के इस्तेमाल के तरीके में कोई बदलाव नहीं होगा. मैच के दौरान इंपैक्ट प्लेयर का इस्तेमाल किसी भी समय किया जा सकता है

ये भी पढ़ें-

*IND vs AUS: DRS रिव्यु के लिए Rohit के सामने जिद करने लगे Kuldeep Yadav, फिर कप्तान का माथा ठनक गया, Video

WI vs SA: दक्षिण अफ्रीका ने बनाया विश्व रिकॉर्ड, वनडे क्रिकेट में ऐसा करने वाली इकलौती टीम बनी

स्पोर्ट्स से जुड़ी खबर के लिए सब्सक्राइब करें NDTV Sports HIndi

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
IPL 2024: दिनेश कार्तिक ही नहीं, आरसीबी के इन 2 और खिलाड़ियों का आईपीएल करियर भी खत्म ही समझो
IPL 2023: यह नया IPL Rule मचाएगा इस बार बवाल, 8 प्वाइंट के जरिए डिटेल से जानें और समझ लें
LSG Assistant Coach Lance Klusener backs Captain KL Rahul Strike rate IPL 2024
Next Article
क्या आप जानते हैं केएल राहुल के स्लो स्ट्राइक रेट के पीछे की वजह? नहीं तो कोच का सुने बयान
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;