IPL 2021: लॉकडाउन ने मेरी दिनचर्या और नजरिया बदल दिया, इंग्लैंड दौरे के लिए स्टैंडबाय आवेश खान ने कहा

आवेश खान 24 साल के हैं, लेकिन वह जनवरी 2018 से ही भारतीय टीम के साथ बतौर नेट बॉलर के रूप में सफर कर रहे हैं. लेकिन इस बार आवेश बहुत ही अच्छी तरह से यह जानते हैं कि उन्हें हर समय शारीरिक और मानसिक रूप से तैयार रहना होगा. आवेश जानते हैं कि कैसे ऑस्ट्रेलिया के पिछले दौरे में कुछ खिलाड़ी देखते ही देखते नेट बॉलर से टीम का हिस्सा बनकर अपना अंतरराष्ट्रीय करियर शुरू करने में सफल रहे.

IPL 2021: लॉकडाउन ने मेरी दिनचर्या और नजरिया बदल दिया, इंग्लैंड दौरे के लिए स्टैंडबाय आवेश खान ने कहा

आवेश खान ने आईपीएल में खासा प्रभावित किया

नई दिल्ली:

पिछले दिनों स्थगित हुई इंडियन प्रीमियर  लीग (IPL 2021) में करीब आधे सफर तक कुछ ही युवा रहे, जिन्होंने अपनी छाप छोड़ी. और इनमें से एक रहे घरेलू क्रिकेट में मध्य प्रदेश के लिए खेलने वाले और दिल्ली कैपिटल्स के लिए प्रभावित करने वाले मीडिय पेसर आवेश खान (Avesh Khan). आवेश खान को इंग्लैंड दौरे पर जाने वाली भारतीय टीम में बतौर स्टैंड-बाय खिलाड़ी के रूप में चुना गया है. और वह दो जून को टीम के बाकी खिलाड़ियों के साथ इंग्लैंड रवाना होंगे. 

आवेश खान 24 साल के हैं, लेकिन वह जनवरी 2018 से ही भारतीय टीम के साथ बतौर नेट बॉलर के रूप में सफर कर रहे हैं. लेकिन इस बार आवेश बहुत ही अच्छी तरह से यह जानते हैं कि उन्हें हर समय शारीरिक और मानसिक रूप से तैयार रहना होगा. आवेश जानते हैं कि कैसे ऑस्ट्रेलिया के पिछले दौरे में कुछ खिलाड़ी देखते ही देखते नेट बॉलर से टीम का हिस्सा बनकर अपना अंतरराष्ट्रीय करियर शुरू करने में सफल रहे. आईपीएल में आवेश काफी बेहतर गेंदबाज के रूप में दिखायी पड़े और इसका श्रेय वह उस जीवन शैली को देते हैं, जो उन्होंने पिछले साल लॉकडाउन में गुजारी. 

IPL फ्रेंचाइजी सनराइजर्स हैदराबाद के मालिक ने COVID-19 के खिलाफ जंग में 30 करोड़ रुपये का दान दिया


आवेश ने एक अखबार से बातचीत में का कि मुझे उन घरेलू खिलाड़ियों की मनोदशा का एहसास है, जिन्हें रणजी ट्रॉफी खेलने को नहीं मिली. मेरे पास आईपीएल अनुबंध था, लेकिन यहां कई ऐसे खिलाड़ी हैं, जिनके पास नौकरी नहीं है. और ये खिलाड़ी रणजी ट्रॉफी से मिलने वाली रकम पर निर्भर रहते हैं. मैंने महसूस किया कि मैं भाग्यशाली हूं और मुझे ज्यादातर मौकों का लाभ उठाना था. आवेश और उनके परिवार ने पिछले साल लॉकडाउन में पहल करते हुए मजदूरों के लिए खाना उपलब्ध कराने की पहल की थी. आवेश ने कहा कि हम टीवी पर तस्वीरें देख रहे थे और हमने बहुत ही पीड़ा महसूस की. मेरे पिता ने कहा कि ईश्वर ने इन लोगों की मदद करने के लिए बहुत कुछ दया है. ऐसे में हमने हाई-वे पर जाकर इन लोगों के लिए स्नैक्स और पानी की बोतल का इंतजाम किया. 

हसन अली और ZIM बल्लेबाज के बीच हुई जोरदार बहस, पिच के बीचों-बीच आकर एक दूसरे को दिखाई आंख- Video

इस लंबे कद के तेज गेंदबाज ने कहा कि महामारी ने जीवन को अनिश्चित बना दिया है. इस दौर ने हमें अपने परिवार और पलों में खुश रहने की अहमियत के बारे में बताया है. साथ ही आवेश ने बताया कि ऐसे समय उनके बचपन के कोच और भारत के पूर्व बल्लेबाज अमय खुरसिया ने उनसे बात की. अमय सर ने मुझसे सुरक्षित रहने की बात कही. साथ ही, उन्होंने मुझे आश्वस्त किया कि जब वह बाहर रहेंगे, तब उनके परिवार के सदस्यों की अच्छी तरह से देखभाल की जाएगी. 

आवेश ने कहा कि प्रथण श्रेणी मैच आपकी लय बरकरार रखने में मदद करते हैं. मैंने पिछले साल आईपीएल के बाद मैंने महसूस किया कि मुझे वजन कम करना है. इस साल आईपीएल में बेहतर करने के लिए मैंने फिटनेस पर बहुत काम किया. इस युवा सीमर ने कहा कि इसके लिए बिरयानी खाना छोड़ना सबसे मुश्किल काम था. ऐसे में मैंने पेशेवर आहार विशेषज्ञ की सेवाएं लीं. वह मेरे लिए अभी तक नियमित आहार का चार्ट तैयार कर रहे हैं. मैं अब हर चीज की योजना बनाता हं और पिछले तीन महीने में मैंने छह किलो वजन कम किया है. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

VIDEO: कुछ महीने पहले मिनी ऑक्शन में कृष्णप्पा गौतम ने 9.25 करोड़ में बिके थे​