पाकिस्तान में नहीं, अफगानिस्तान में क्रिकेटरों को गुर सिखाएंगे इंजमाम उल हक

पाकिस्तान में नहीं, अफगानिस्तान में क्रिकेटरों को गुर सिखाएंगे इंजमाम उल हक

इंजमाम उल हक (फाइल फोटो)

पाकिस्तान के पूर्व टेस्ट कप्तान इंजमाम उल हक को अफगानिस्तान टीम ने अपना हेड कोच बनाया है। उन्होंने फिलहाल केवल एक दौरे के लिए अनुबंध को स्वीकार किया है। अफगानिस्तान की क्रिकेट टीम जिंबाब्वे का दौरा करने वाली है।

अफगानिस्तान क्रिकेट बोर्ड के सीईओ के मुताबिक इंजमाम उल हक का अनुबंध दो साल तक के लिए बढ़ाया जा सकता है। अंतरराष्ट्रीय स्तर पर इंजमाम उल हक पहली बार हेड कोच की जिम्मेदारी निभाते नजर आएंगे। हालांकि 2012-13 के दौरान इंजमाम पाकिस्तान के बैटिंग कंसल्टेंट रहे थे।

इंजमाम बीते तीन सालों से पाकिस्तान के बैटिंग कोच बनने के दावेदार रहे, लेकिन पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड ने उन्हें कभी फुल टाइम अनुबंध नहीं दिया। पीसीबी का जोर उन कोचों पर था, जिन्हें कम से कम लेवल 3 के स्तर की कोचिंग मान्यता हासिल हो। यही वजह है कि इंजमाम की जगह जिंबाब्वे के ग्रांट फ्लावर को पाकिस्तान का बैटिंग कोच बनाया गया।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

2007 में क्रिकेट से संन्यास लेने के बाद इंजमाम उल हक का क्रिकेट से बहुत जुड़ाव नहीं रहा। टीवी चैनलों पर एनालिस्ट की भूमिका को छोड़ दें, तो उनका ज्यादातर समय धार्मिक और कारोबारी गतिविधियों में ही बीता है। 45 साल के इंजमाम उल हक ने पाकिस्तान की ओर से 120 टेस्ट और 378 वनडे खेले और उनके नाम 20 हजार से ज्यादा इंटरनेशनल रन और 35 शतक हैं।