बेन स्टोक्स के वनडे से संन्यास के बाद भारतीय पूर्व क्रिकेटर ने जाहिर की यह बड़ी चिंता, बोले कि...

स्टोक्स (Ben Stokes) के वनडे से संन्यास के बाद जहां अलग-अलग प्रतिक्रिया रही है, तो पूर्व स्पिनर प्रज्ञान ओझा अलग ही नजरिए के साथ सामने आए हैं

बेन स्टोक्स के वनडे से संन्यास के बाद भारतीय पूर्व क्रिकेटर ने जाहिर की यह बड़ी चिंता, बोले कि...

Ben Stokes के संन्यास से निकली बात यहीं तक नहीं रुकेगी

खास बातें

  • प्रज्ञान ओझा का अलग ही नजरिया
  • ओझा की बात में बहुत ज्यादा दम है
  • ऐसे कैसे आखिर काम चलेगा
नई दिल्ली:

इंग्लिश टेस्ट कप्तान बेन स्टोक्स (Ben Stokes) को लेकर क्रिकेट जगत में अलग ही संदेश गया है. सिर्फ 31 साल की उम्र में ही वनडे से संन्यास लेने को पूर्व दिग्गज पचा नहीं पा रहे हैं. स्टोक्स (Ben Stokes call it a day) के इस फैसले पर दुनिया भर के क्रिकेटरों की अलग-अलग प्रतिक्रिया आ रही है, तो वहीं भारत के पूर्व लेफ्टी स्पिनर प्रज्ञान ओझा ने इस पर अलग ही चिंता जाहिर की है. ओझा ने कहा कि टेस्ट के मुकाबले वनडे क्रिकेट का भविष्य असुरक्षित दिखायी पड़ता है. स्टोक्स मंगलवार को डरहम में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ अपना आखिरी वनडे मुकाबला खेलेंगे. 

बहरहाल, ओझा ने कहा कि हम सब टेस्ट क्रिकेट के भविष्य को लेकर चिंतित हैं, लेकिन वनडे का भविष्य अनिश्चित दिखायी पड़ रहा है. हम भविष्य में और कोई क्रिकेटरों को इस फोरमैट से दूर जाता देख सकते हैं. इस बात को लेकर बहुत ही गंभीरता से सोचने की जरूरत है. ओझा का कहना एकदम सही है. इंडियन प्रीमियर लीग सहित दुनिया के बाकी देशों में हो रही टी20 लीग में हो रही पैसों की मोटी बरसात को देखते हुए अब क्रिकेटरों का रुझान पैसा कमाकर अपना भविष्य सुरक्षित करने पर हो चला है. 


ऐसे में जब बात कोई एक फोरमैट को छोड़ने की आती है,तो ज्यादातर क्रिकेटर वनडे को छोड़ रहे हैं. और निश्चित तौर पर बेन स्टोक्स का वनडे से हटने का फैसला बाकी दुनिया के क्रिकेटरों पर भी असर डालेगा. और प्रज्ञान ओझा की बात सही होते दिखायी पड़ेगी कि भविष्य में और कई क्रिकेटर वनडे क्रिकेट को अलविदा कह सकते हैं. 

स्टोक्स ने वनडे को ऐसे समय अलविदा कहा है, जब भारत में अगले साल फिफ्टी-फिफ्टी वर्ल्ड कप होने जा रहा है. और इंग्लिश टीम को उनकी सेवाओं की खासी जरूरत थी. भारतीय पिचों पर स्टोक्स अपनी टीम के लिए बहुत ही अहम भूमिका निभा सकते थे, लेकिन जैसा स्टोक्स ने कहा कि वह खेल के तीनों फोरमैटों का भार उठाने में असमर्थ हैं, तो ऐसे में आईसीसी को इसका रास्ता खोजना होगा. 

यह भी पढ़ें:

* Eng vs Ind 3rd ODI: तीसरे वनडे ऋषभ के बल्ले से निकला तूफान, तो सोशल मीडिया बोला-पंत तुझे सलाम 

हार्दिक पांड्या इस फैसले से एकदम अवाक था, रवि शास्त्री का खुलासा

Eng vs Ind 3rd ODI: जडेजा के इस सुपर से ऊपर कैच ने इंग्लैंड के बड़े स्कोर की उम्मीदों पर पानी फेर दिया, video  

क्रिकेट से जुड़ी Latest Updates के लिए अभी NDTV Sports Hindi को सब्सक्राइब करें. Click to Subscribe

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com