विज्ञापन
This Article is From Nov 22, 2016

INDvsENG : कप्तान एलिस्टर कुक के अनुसार टीम इंडिया के इस खिलाड़ी ने लगभग अकेले ही हरा दिया

INDvsENG : कप्तान एलिस्टर कुक के अनुसार टीम इंडिया के इस खिलाड़ी ने लगभग अकेले ही हरा दिया
एलिस्टर कुक ने विशाखापटनम टेस्ट की दूसरी पारी में 54 रन बनाए थे (फाइल फोटो)
विशाखापटनम: इंग्लैंड के कप्तान एलिस्टर कुक ने सोमवार को दूसरे क्रिकेट टेस्ट में पांचवें और अंतिम दिन भारत के खिलाफ 246 रन की शिकस्त के बाद कहा कि ऐसा नहीं है कि उनकी टीम ने खराब खेला. कुक ने कहा इंग्लैंड और इंडिया के खेल में एक खिलाड़ी ने ही अंतर पैदा किया अन्यथा नतीजा कुछ और हो सकता था.

इंग्लिश कप्तान एलिस्टर कुक ने टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली प्रशंसा करते हुए कहा कि उनकी पारी दोनों टीमों के बीच का अंतर साबित हुई. यदि उनके रनों को स्कोर से हटा दिया जाए, तो इंग्लैंड ने कमतर खेल नहीं दिखाया है.

कुक ने मैच के बाद प्रेस कांफ्रेंस में कहा, ‘‘अगर आप मैच से विराट के रनों को हटा दो - मुझे पता है आप ऐसा नहीं कर सकते, तो हमने उनके बल्लेबाजों को काफी दबाव में डाला.’’ कोहली ने पहली पारी में 167 रन की बनाने के बाद दूसरी पारी में भी 81 रन बनाए, जिससे भारत ने इंग्लैंड को 405 रन का लक्ष्य दिया. इंग्लैंड की टीम इसके जवाब में 97.3 ओवर में 158 रन पर ही सिमट गई. स्कोर भले ही इंग्लैंड की बड़ी हार दर्शा रहा हो, लेकिन कुक ने कहा कि मैच के काफी सकारात्मक पक्ष रहे.

कुक ने कहा, ‘‘मेरा आत्मविश्वास इससे बढ़ा है कि हमने भारत में उनके हालात में 10 दिन के क्रिकेट में काफी अच्छी प्रतिस्पर्धा दी. हां, हम बड़े अंतर से हार गए, लेकिन रनों का अंतर अलग चीज है. हम और आक्रामक तरीके से खेल सकते थे और 150 रन के आसपास से हारते, लेकिन हमने यह तरीका चुना.’’

मोहाली में तीसरे टेस्ट से पहले सकारात्मक पक्षों पर कुक ने कहा, ‘‘इन दो मैचों में आदिल राशिद ने शानदार प्रदर्शन किया. जिमी (जेम्स एंडरसन) ने वापसी करते हुए अच्छी गेंदबाजी की. इसलिए काफी अच्छी चीजे हैं. हमें भारत को हराकर संपूर्ण प्रदर्शन करना होगा. अगर हम मोहाली में उनसे आगे निकलने में सफल रहे तो उन्हें दबाव में डाल सकते हैं.’’ कुक ने कहा कि टॉस हारना मुश्किल रहा और अगर टीम कुछ अच्छे टास जीतती है तो पांच मैचों की सीरीज में उसका भाग्य बदल सकता है जिसमें वह 0-1 से पीछे है.

उन्होंने कहा, ‘‘टॉस हारना मुश्किल रहा, लेकिन मैच में कुछ मौकों पर हमने काफी अच्छा क्रिकेट खेला. हम सब सहमत होंगे कि टॉस जीतना अच्छा रहता. कोई भी यह देख सकता है. यह निराशाजनक हार है लेकिन हम मैच में आगे निकल सकते हैं और फिर भारत को दबाव में डाल सकते हैं. हम सीरीज में बने हुए हैं. कुछ अच्छे टॉस जीतने से मदद मिलेगी और इसमें कोई शक नहीं है.’’ मोहाली में स्टुअर्ट ब्रॉड की उपलब्धता पर कुक ने कहा कि यह ‘जोखिम’ होगा. उन्होंने कहा, ‘‘यह इस पर निर्भर करेगा कि चोट कैसी रहती है. मुझे लगता है कि लोगों को जितना पता है वह उससे अधिक दर्द में है. हम अब तक चोट के बारे में अधिक नहीं पता, क्योंकि यह असामान्य है और आप इस बारे में गलत व्यक्ति से पूछ रहे हैं. हमें अगले 24 घंटे, 48 घंटे में पता चलेगा कि कितना नुकसान हुआ है. लेकिन हां, अगर वह खेलेगा को बड़ा जोखिम होगा.’’

पिछले महीने बांग्लादेश के खिलाफ पदार्पण करने वाले बेन डकेट विफल रहे हैं और कुक ने कहा कि जोस बटलर उनकी जगह ले सकते हैं. बाएं हाथ के स्पिनर जफर अंसारी की पीठ में भी तकलीफ है और उन्होंने भारत की दूसरी पारी के दौरान गेंदबाजी नहीं की.

(हेडलाइन के अलावा, इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है, यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
आधी रात को जागा देश...जब टी20 विश्वकप पर भारत ने किया कब्जा; हर किसी ने मनाया जीत का जश्न
INDvsENG : कप्तान एलिस्टर कुक के अनुसार टीम इंडिया के इस खिलाड़ी ने लगभग अकेले ही हरा दिया
RR vs MI, IPL 2020: राजस्थान ने मुंबई को 8 विकेट से पीटा, बेन स्टोक्स का नाबाद शतक
Next Article
RR vs MI, IPL 2020: राजस्थान ने मुंबई को 8 विकेट से पीटा, बेन स्टोक्स का नाबाद शतक
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com