Ind vs ENG: 1932 में खेला था भारत ने इंग्लैंड के खिलाफ पहला टेस्ट, ऐसा रहा है दोनों टीमों का रिकॉर्ड

India vs England 2021: भारत और इंग्लैंड के बीच 4 टेस्ट मैचों की सीरीज का पहला मैच 5 फरवरी को चेन्नई में खेला जाएगा. दोनों टीमों के बीच अबतक कुल 60 टेस्ट मैच खेले गए हैं जिसमें 19 टेस्ट मैच में भारत को जीत मिली है तो वहीं 13 टेस्ट मैच इंग्लैंड की टीम जीतने में सफल रही

Ind vs ENG: 1932 में खेला था भारत ने इंग्लैंड के खिलाफ पहला टेस्ट, ऐसा रहा है दोनों टीमों का रिकॉर्ड

Ind vs ENG: 1932 में खेला था भारत ने इंग्लैंड के खिलाफ पहला टेस्ट, ऐसा रहा है दोनों टीमों का रिकॉर्ड

India vs England 2021: भारत और इंग्लैंड के बीच 4 टेस्ट मैचों की सीरीज का पहला मैच 5 फरवरी को चेन्नई में खेला जाएगा. दोनों टीमों के बीच अबतक कुल 60 टेस्ट मैच खेले गए हैं जिसमें 19 टेस्ट मैच में भारत को जीत मिली है तो वहीं 13 टेस्ट मैच इंग्लैंड की टीम जीतने में सफल रही है. इसके अलावा 28 टेस्ट मैच ड्रा रहे हैं. दोनों टीमों के बीच टेस्ट मैच काफी रोमांचक होता है. बता दें कि इंग्लैंड की टीम ने हाल ही में श्रीलंका को उनकी ही धरती पर 2 टेस्ट मैचों की सीरीज में हराया है तो वहीं भारतीय टीम ऑस्ट्रेलिया में टेस्ट सीरीज जीतने में सफल रही है. दोनों टीमें अपने पिछले टेस्ट सीरीज में जीतकर आई है. ऐसे में फैन्स और क्रिकेट पंडितों के लिए यह टेस्ट मैच काफी रोमांचक होने की उम्मीद है. 

मन्नत हुई पूरी तो टी नटराजन ने मुड़वाया अपना सिर, भगवान का किया शुक्रिया..देखें Photo

भारत-इंग्लैंड टेस्ट सीरीज में सबसे ज्यादा रन

भारत-इंग्लैंड टेस्ट सीरीज के दौरान सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर (Sachin Tendulkar) हैं, सचिन ने इंग्लैंड के खिलाफ 32 मैच खेले हैं और इस दौरान 53 पारियों में बल्लेबाजी करते हुए 2535 रन बनाए हैं, जिसमें 7 शतक और 13 अर्धशतक शामिल है. इंग्लैंड की ओर से एलिस्टेयर कुक (Alastair Cook) ने भारत के खिलाफ टेस्ट में सबसे ज्यादा रन बनाए हैं. कुक ने 38 टेस्ट मैच भारत के खिलाफ खेले हैं और इस दौरान 2431 रन बनाए हैं. एलिस्टेयर कुक ने भारत के खिलाफ टेस्ट में कुल 7 शतक और 9 अर्धशतक जमाए हैं. 

सबसे ज्यादा शतक
भारत-इंग्लैंड टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा शतक जमाने का रिकॉर्ड राहुल द्रविड़, तेंदुलकर और कुक के नाम है. सभी ने 7-7 शतक भारत-इंग्लैंड टेस्ट क्रिकेट में जमाए हैं. 

सर्वोच्च टीम स्कोर
भारत-इंग्लैंड टेस्ट क्रिकेट में सर्वोच्च टीम स्कोर बनाने का रिकॉर्ड भारत के नाम है. भारत ने 2016 में चेन्नई टेस्ट मैच के दौरान 759 रन 7 विकेट पर बनाए थे. बात करें इंग्लैंड की तो इंग्लैंड टीम ने 2011 में बर्मिंघम टेस्ट मैच के दौरान 710 का स्कोर खड़ा किया था. 

न्यूनतम टीम स्कोर
इंग्लैंड और भारत के बीच टेस्ट क्रिकेट के दौरान सबसे न्यूनतम स्कोर पर ऑलआउट होने वाली टीम भारत है. भारतीय टीम 1974 में लॉर्ड्स के ऐतिहासिक मैदान पर केवल 42 रन पर आउट हो गई थी. इसके अलावा इंग्लैंड की टीम का न्यूनतम टीम स्कोर 101 रन है जो 1971 में ओवल टेस्ट मैच में दर्ज हुआ था. आपको जानकर हैरानी होगी कि भारत की टीम 9 बार इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट की एक पारी में 100 से कम रन पर ऑलआउट हुई है. 

T10 League में निकोलस पूरन ने किया चमत्कार, 26 गेंद पर ठोके 89 रन, लगाए ताबड़तोड़ 12 छक्के..देखें Video

एक पारी में सर्वोच्च स्कोर बनाने वाले बल्लेबाज 
भारत-इंग्लैंड के बीच टेस्ट क्रिकेट में एक पारी में सबसे ज्यादा रनों की पारी खेलने वाले बल्लेबाज इंग्लैंड के ग्राहम गूच (Graham Gooch) हैं. गूच ने 1990 में लॉर्ड्स के मैदान पर भारत के खिलाफ 333 रन की पारी खेली थी. भारत की ओर से 303 रन करूण नायर ने 2016 में चेन्नई टेस्ट मैच के दौरान बनाए थे. 

सबसे ज्यादा विकेट 
सबसे ज्यादा विकेट लेने (Most Wickets Overall) का रिकॉर्ड जेम्स एंडरसन (James Anderson) के नाम हैं. एंडरसन ने भारत के खिलाफ अबतक 27 टेस्ट मैच खेले हैं और इस दौरान 110 विकेट लेने में सफल रहे हैं. भारत की ओर से इंग्लैंड के खिलाफ सबसे ज्यादा विकेट भागवत सुब्रमण्य चंद्रशेखर (BS Chandrasekhar) के नाम है. चंद्रशेखर ने इंग्लैंड के खिलाफ 23 टेस्ट मैच खेले और 95 विकेट लेने में सफल रहे हैं. 

सबसे ज्यादा 5 विकेट हॉल करने का रिकॉर्ड
भारत-इंग्लैंड टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा बार एक पारी में 5 विकेट लेने का रिकॉर्ड भागवत सुब्रमण्य चंद्रशेखर (BS Chandrasekhar) के नाम हैं. चंद्रशेखर ने इंग्लैंड के खिलाफ 8 बार एक पारी में 5 विकेट लेने का रिकॉर्ड बनाया है. वहीं इंग्लैंड के लिए ऐसा कारनामा इयान बॉथम ने किया है. बॉथम ने 6 बार एक पारी में 5 विकेट चटकाए हैं. 


भारत-इंग्लैंड के बीच एक टेस्ट में सबसे ज्यादा विकेट
एक टेस्ट मैच में बेहतरीन गेंदबाजी करने का रिकॉर्ड इंग्लैंड के इयान बॉथम के नाम हैं. इयान बॉथम (Ian Botham) ने 1980 में मुंबई टेस्ट मैच के दौरान 48.5 ओवर की गेंदबाजी की और 13 विकेट लेने में सफल रहे थे. इसके बाद दूसरे नंबर पर भारतीय विनो मांकड़ (Vinoo Mankad) हैं, मांकड़ ने 1952 में चेन्नई टेस्ट मैच के दौरान कुल 12 विकेट लिए थे. 
 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


VIDEO:  कुछ दिन पहले विराट ने अपने करियर को लेकर बड़ी बात कही थी.