क्रिकेट के मैदान पर फिर भिड़ेंगी भारत-पाकिस्तान की टीमें, टीम इंडिया चैंपियंस ट्रॉफी का लेगी बदला!

चाहे कूटनीतिक या राजनीतिक मोर्चा हो या फिर खेल का मैदान भारत और पाकिस्तान के बीच भिड़ंत अनूठी होती है. इस पर दुनियाभर की नजरें होती हैं...

क्रिकेट के मैदान पर फिर भिड़ेंगी भारत-पाकिस्तान की टीमें, टीम इंडिया चैंपियंस ट्रॉफी का लेगी बदला!

भारत और पाकिस्तान के बीच मैच को लेकर रोमांच चरम पर रहता है... (फाइल फोटो)

खास बातें

  • भारत और पाकिस्तान की टीमें 2 जुलाई को आमने-सामने होंगी
  • यह मैच महिला वर्ल्ड कप के तहत इंग्लैंड में खेला जाएगा
  • भारतीय महिला टीम का रिकॉर्ड पाक से काफी बेहतर रहा है
नई दिल्ली:

चाहे कूटनीतिक या राजनीतिक मोर्चा हो या फिर खेल का मैदान भारत और पाकिस्तान के बीच भिड़ंत अनूठी होती है. इस पर दुनियाभर की नजरें होती हैं. खेल उसमें भी विशेष रूप से क्रिकेट की बात करें तो भारत और पाकिस्तान के बीच होने वाली टक्कर से अधिक रोमांचक कुछ भी नहीं होता. जून में ही हमने टीम इंडिया और पाकिस्तान को क्रिकेट के मैदान पर दो बार टकराते देखा और इन मैचों ने दर्शक संख्या के सारे रिकॉर्ड तोड़ दिए. अभ क्रिकेट के मैदान पर ही दोनों टीमें एक बार फिर सो दो-दो हाथ करती दिखेंगी, वह भी आईसीसी के ही बड़े टूर्नामेंट में एक फिर ऐसा होगा. बस फर्क इतना है कि यह दोनों देशों की पुरुष नहीं, बल्कि महिला क्रिकेट टीमें होंगी, जो इंग्लैंड की धरती पर खेले जा रहे महिला वर्ल्ड कप में भिड़ेंगी.

भारत और पाकिस्तान की महिला क्रिकेट टीमों के बीच यह मुकाबला 2 जुलाई को भारतीय समयानुसार दोपहर तीन बजे से डर्बी के काउंटी ग्राउंड पर होगा. टीम इंडिया की नजरें हाल ही में चैंपियंस ट्रॉफी में पुरुष टीम को पाक टीम के हाथों मिली करारी हार का बदला लेने पर भी रहेगी. ऐसे में एक बार फिर करोड़ों भारतीय फैन टीम की जीत के लिए दुआ करेंगे.

टीम इंडिया से नहीं जीती है पाक टीम...
महिला क्रिकेट में पाकिस्तान टीम को टीम इंडिया के खिलाफ जीत का इंतजार है. भारतीय महिला टीम और पाकिस्तान महिला टीम के बीच साल 2005 से साल 2017 के बीच कुल 9 वनडे खेले गए है, जिनमें से पाकिस्तान को सभी में हार मिली है. गौरतलब है कि पुरुषों के बीच ओवरऑल रिकॉर्ड में पाकिस्तान टीम भारत पर हावी है, लेकिन आईसीसी टूर्नामेंट खासतौर से वनडे और टी-20 वर्ल्ड कप में पाकिस्तान टीम कभी भी नहीं जीत पाई है. चैंपियंस ट्रॉफी में जरूर उसका रिकॉर्ड बेहतर है.

अतिआत्मविश्वास से बचना होगा...
वैसे तो मिताली राज की कप्तानी में भारतीय महिला टीम काफी मजबूत है. उसका प्लस पॉइंट यह है कि मिताली का मिजाज बेहद शांत और वह 'कूल' फैसले लेती हैं. ऐसे में वह भारतीय महिला टीम पर मनोवैज्ञानिक दबाव नहीं आने देंगी, लेकिन उनको भी विराट कोहली की कप्तानी वाली टीम इंडिया की तरह अतिआत्मविश्वास से बचना होगा. अन्यथा अपना दिन होने पर पाक टीम एक बार फिर उलटफेर कर सकती है. भारत के पास मिताली राज, झूलन गोस्वामी, हरमनप्रीत कौर, स्मृति मंधाना जैसे विश्वस्तरीय खिलाड़ी है, जो भारत को इस मैच में जीत दिला सकते हैं.


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com