विज्ञापन

Shafali Verma: शेफाली वर्मा ने रचा इतिहास, टी20 क्रिकेट में ऐसा करने वाली पहली महिला क्रिकेटर

Shafali Verma: भारत और श्रीलंका के बीच यूएई में हो रहे आईसीसी टी20 विश्व कप का ग्रुप ए का 12वां मुकाबला खेला जा रहा है और इस मैच में शेफाली वर्मा ने एक बड़ा रिकॉर्ड अपने नाम किया है.

Shafali Verma: शेफाली वर्मा ने रचा इतिहास, टी20 क्रिकेट में ऐसा करने वाली पहली महिला क्रिकेटर
Shafali Verma: शेफाली वर्मा ने अपनी पारी के दौरान कई रिकॉर्ड्स तोड़े हैं

Shafali Verma Script History: संयुक्त अरब अमीरात में हो रहे आईसीसी महिला टी20 विश्व कप के 12वें मुकाबले में भारत का सामना श्रीलंका से है. भारतीय कप्तान हरमनप्रीत कौर ने इस मैच में टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला लिया. इसके बाद शेफाली वर्मा और स्मृति मंधाना ने भारत को तेज शुरुआत दिलाई. इन दोनों ने पहले विकेट के लिए 98 रनों की साझेदारी की. इस दौरान मंधाना अपना अर्द्धशतक लगाने के बाद आउट हुईं तो शेफाली अर्द्धशतक से चूक गईं और 43 रन बनाकर आउट हुईं. शेफाली ने अपनी 43 रनों की पारी के दौरान कई रिकॉर्ड अपने नाम किए.

सबसे कम उम्र में 2 हजार टी20 अंतरराष्ट्रीय रन (महिलाएं)

शेफाली वर्मा टी20 अंतरराष्ट्रीय के इतिहास में सबसे कम उम्र में 2000 रनों का आंकड़ा पार करने वाली महिला बल्लेबाज हैं. उन्होंने बुधवार, 9 अक्टूबर को दुबई इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम में श्रीलंका के खिलाफ भारत के महिला टी20 विश्व कप 2024 मैच के दौरान 20 साल और 255 दिन की उम्र में यह उपलब्धि हासिल की है. शेफाली ने आयरलैंड की बल्लेबाज गैबी लुईस का रिकॉर्ड तोड़ा है, जो 23 साल और 35 दिन की उम्र में इस मुकाम पर पहुंची थीं.

2 हजार रनों का आंकड़ा पार करने वाली पांचवीं भारतीय

शेफाली टी20 अंतरराष्ट्रीय में 2 हजार रनों का आंकड़ा पार करने वाली सबसे कम उम्र की भारतीय बनीं हैं. उन्होंने इस मामले में जेमिमा रोड्रिग्स को पीछे छोड़ा है, जिन्होंने इस साल की शुरुआत में पाकिस्तान के खिलाफ एशिया कप मैच में ऐसा किया था. शेफाली को 2000 रन के आंकड़े तक पहुंचने के लिए 18 रनों की जरूरत थी.

इसके अलावा शेफाली महिला टी20 अंतरराष्ट्रीय में 2000 रन बनाने वाली पांचवीं भारतीय बल्लेबाज भी बनीं. उनके अलावा स्मृति मंधाना, हरमनप्रीत कौर, मिताली राज और रोड्रिग्स ने ऐसा किया है. इसके अलावा शेफाली सबसे तेज 2 हजार टी20 अंतरराष्ट्रीय रन बनाने वाली भारतीय बल्लेबाजों की सूची में दूसरे स्थान पर आ गईं हैं. शेफाली ने 2000 रनों का आंकड़ा पार करने के लिए 83 पारियां ली है. इस लिस्ट में टॉप पर मिताली राज हैं, जिन्होंने 70 पारियों में यह कारनामा किया था.

शेफाली-मंधाना की रिकॉर्ड साझेदारी

शेफाली और मंधाना ने पहले विकेट के लिए 98 रनों की साझेदारी की है. यह महिला टी20 विश्व कप में किसी भी विकेट के लिए चौथी सबसे बड़ी भारतीय साझेदारी है. महिला टी20 विश्व कप में भारत के लिए सबसे बड़ी साझेदारी का रिकॉर्ड हरमनप्रीत कौर और जेमिमा रोड्रिग्स की जोड़ी ने नाम हैं, जिन्होंने न्यूजीलैंड के खिलाफ गुयाना में 2018 में 134  रनों की साझेदारी की थी. जबकि लिस्ट में दूसरे स्थान पर मिताली राज और पुनम राउत की जोड़ी है, जिन्होंने 2014 में वेस्टइंडीज के खिलाफ 117 रनों की साझेदारी की थी. वहीं हरमनप्रीत कौर और मिताली राज ने 2014 में ही बांग्लादेश के खिलाफ 107 रनों की साझेदारी की थी और यह साझेदारी लिस्ट में तीसरे स्थान पर है.

महिला टी20 अंतरराष्ट्रीय में यह 20वां मौका था, जब शेफाली वर्मा और स्मृति मंधाना के बीच किसी भी विकेट के लिए 50 या उससे अधिक रनों की साझेदारी हुई हो. महिला T20I में किसी भी विकेट के लिए सर्वाधिक मौकों पर 50 या उससे अधिक रनों की साझेदारी के मामले में यह भारतीय जोड़ी संयुक्त रूप से पहले स्थान पर आ गई है. ऑस्ट्रेलिया के लिए एलिसा हीली और बेथ मूनी ने भी 20 बार ऐसा किया है.

यह भी पढ़ें: ICC T20I Rankings: हार्दिक पांड्या को फायदा, अर्शदीप और सुंदर भी चमके, बांग्लादेश के खिलाफ मैच से रैंकिंग में हुए ये बदलाव

यह भी पढ़ें: Team India Semifinals Scenarios: सेमीफाइनल में पहुंचने के लिए भारत को करना होगा ये काम, ऐसा है पूरा समीकरण

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
Previous Article
India vs Bangladesh Highlights, 2nd T20I: भारत ने बांग्लादेश को 86 रनों से रौंदा, सीरीज में 2-0 की बनाई अजेय बढ़त
Shafali Verma: शेफाली वर्मा ने रचा इतिहास, टी20 क्रिकेट में ऐसा करने वाली पहली महिला क्रिकेटर
Shane Watson Big Prediction ahead of border gavaskar trophy series said Rishabh Pant and Jaiswal a threat to Australia Team
Next Article
IND vs AUS: 'विराट, रोहित या गिल नहीं...', ऑस्ट्रेलियाई दिग्गज की बड़ी भविष्यवाणी, इस जोड़ी को बताया ऑस्ट्रेलिया के लिए सबसे बड़ा खतरा
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com