SA vs IND: पहले वनडे में मिली हार के 5 कारण, 'पुराना' जख्म फिर से हुआ ताजा

SA vs IND: पहले वनडे में साउथ अफ्रीका (1st ODI SA vs IND) ने भारत को 31 रन से हरा दिया. इस जीत के साथ ही साउथ अफ्रीकी सीरीज में 1-0 से आगे हो गई.

SA vs IND: पहले वनडे में मिली हार के 5 कारण, 'पुराना' जख्म फिर से हुआ ताजा

पहले वनडे में भारत को मिली हार

SA vs IND: पहले वनडे में साउथ अफ्रीका (1st ODI SA vs IND) ने भारत को 31 रन से हरा दिया. इस जीत के साथ ही साउथ अफ्रीकी सीरीज में 1-0 से आगे हो गई. भारत की ओर से शिखर धवन ने 79, कोहली ने 51 और शार्दुल ठाकुर ने 50 रन की पारी खेली. एक समय भारत 1 विकेट पर 137 रन था और वहां से फिर भारतीय बल्लेबाजी का पतन शुरू हो गया. बात दें कि साउथ अफ्रीका की ओर से एंडिले फेहलुकवायो ने 26, तबरेज शम्सी ने 52 और लुंगी एनगिडी ने 64 रन देकर दो-दो विकेट चटकाए. केशव महाराज ने किफायती गेंदबाजी करते हुए 10 ओवर में 42 रन देकर एक विकेट हासिल किया. साउथ अफ्रीका से मिली हार में कई कमजोरियां फिर से सामने आ गई है. हार के 5 कारण..

केएल राहुल की कप्तानी पर आकाश चोपड़ा ने उठाए सवाल, "वेंकटेश अय्यर को मैच में खिलाया ही क्यों"

वेंकटेश अय्यर से गेंदबाजी नहीं कराई गई
वेंकटेश अय्यर को हार्दिक पंड्या का उत्तराधिकरी बताया जा रहा है. पहले वनडे में जब वेंकटेश को शामिल किया गया तो सभी को उम्मीद थी कि अय्यर को गेंदबाजी करने का मौका मिलेगा. लेकिन कप्तान केएल राहुल ने वेंकटेश से एक भी ओवर नहीं कराई, जिससे हर किसी को हैरान कर दिया. अय्यर को बतौर बल्लेबाज टीम में शामिल करना टीम इंडिया मैनेजमेंट की बेवकूफ दिखी.


गेंदबाजी बेअसर
पहले वनडे बुमराह के अलावा किसी और तेज गेंदबाजों ने कोई खास असर नहीं छोड़ा, भुवनेश्वर कुमार एक बार फिर बेरंग नजर आए. भुवी का औसत परफॉर्मेंस टीम इंडिया के लिए हार लेकर आया है. दूसरी ओर अश्विन और चहल भी विकेट लेने में नाकाम रहे. भले ही अश्विन को एक विकेट मिला लेकिन साउथ अफ्रीकी बल्लेबाजों पर असर डालने में विफल रहे. वही हाल चहल का रहा, पहले वनडे में भारतीय गेंदबाजों का फ्लॉ़प शॉ हार का अहम कारण रहा.

मिडिल ऑर्डर का धराशायी होना
एक बार फिर भारतीय बल्लेबाजी की कमजोरी उभर कर सामने आई. भारत का मिडिल ऑर्डर अचानक से ही धराशायी हो गया. एक तऱफ जहां धवन और कोहली ने दूसरे विकेट के लिए 92 रन की साझेदारी की लेकिन इसके बाद भारतीय बल्लेबाज तू चल मैं आया की तर्ज पर पवेलियन लौटते चले गए. मिडिल ऑर्डर का धराशायी होना आज विशेष रूप से सामने नहीं आया है. कई दफा भारत को ऐसे मुश्किल से गुजरना पड़ा है. भारतीय टीम मैनेजमेंट अभी तक मिडिल ऑर्डर में ऐसे बल्लेबाज को नहीं तलाश पाया है जिसपर भरोसा किया जा सके. अभी भी भारतीय टीम की हार और जीत का कारण टॉप 3 बल्लेबाज ही रहते हैं. 

SA vs IND: विराट कोहली ने तोड़ा सचिन तेंदुलकर का रिकॉर्ड, बन गए इस मामले में भारत के नंबर वन बल्लेबाज

प्लेइंग इलेवन में गलती
पहले वनडे में भारतीय प्लेइंग इलेवन का चुनाव सवाल के खेड़े में हैं. खासकर तेज गेंदबाजी को लेकर, मोहम्मद सिराज जैसे गेंदबाज को क्यों नहीं भुवी की जगह टीम में शामिल किया गया. वेंकटेश अय्यर को शामिल करने के बाद भी क्यों वेंकटेश को भी प्लेइंग इलेवन में शामिल किया गया. भारत यदि एक और तेज गेंदबाज के साथ उतरना, या फिर ऋतुराज गायकवाड़ के साथ उतरता तो हो सकता है कि मैच का नतीजा अलग कुछ और होता. खासकर घरेलू क्रिकेट में गायकवाड़ गोल्डन फॉर्म में रहे हैं, इसके बाद भी उन्हें प्लेइंग इलेवन में शामिल न करना हैरान कर गया. 

कप्तानी नहीं रही अच्छी
केएल राहुल की कप्तानी अच्छी नहीं रही. राहुल पहली बार वनडे टीम की कप्तानी कर रहे हैं लेकिन उनकी कप्तानी में वो अंदाज नजर नहीं आया जिसकी तारीफ की जा सके. राहुल मैच के दौरान रणनीति बनाने में विफल रहे.

अनुष्का शर्मा ने विराट कोहली के लिए लिखा इमोशनल पोस्‍ट .

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com