पाकिस्तान के "इस प्लान X" ने दी थी पिछले वर्ल्ड कप में मात, भारत का दारोमदार टिका इसकी काट पर

India vs Pakistan, 16th Match: पूरे क्रिकेट जगत की नजरें रविवार को मेलबर्न में भारत और पाकिस्तान के बीच खेले जाने वाले मुकाबले पर लगी हैं.

पाकिस्तान के

खास बातें

  • प्लान X ने हिला दी थी भारत की चूलें !
  • क्या इस बार काट निकाल पाएगा भारत?
  • प्लान X बना भारत के लिए बड़ा चैलेंज
नई दिल्ली:

आखिरकार वह दिन आ  गया, जिसका इंतजार उपमहाद्वीप के करोड़ों प्रशंसकों सहित समूचा क्रिकेट जगत पिछले कई महीनों से कर रहा है. वास्तव में चिर-प्रतिद्वंद्वी भारत और पाकिस्तान के बीच  रविवार को मेलबर्न में खेले जाने वाला मुकाबला इस टूर्नामेंट की टोन स्थापित करने का काम करेगा. छुट्टी का दिन है, तो दोनों ही देशों के फैंस में इस मुकाबले (India vs Pakistan) को लेकर जबर्दस्त उत्साह है. करोड़ों भारतीय तो पिछले साल पाकिस्तान के हाथों मिली दस विकेट से मिली हार के जख्मों को अभी भी सहला रहे हैं. उन्हें पूरा भरोसा है कि जैसी तैयारी टीम रोहित (Team Rohit) ने हालिया महीनों में कोच राहुल द्रविड़ के मार्गदर्शन में की है, उससे वह पाकिस्तान के प्लान X की काट जरूर करेंगे, जिसने भारत को लगभग मैच शुरू होते ही नॉकआउट कर दिया था. 

Virendra Sehwag ने बताया टी20 वर्ल्ड कप 2022 का टॉप स्कोरर, भारत नहीं इस PAK बल्लेबाज का लिया नाम

Shaheen Afridi के लिए अतिरिक्त तैयारी, महामुकाबले से पहले Rohit Sharma ने नेट्स पर जमकर की प्रैक्टिस


पाकिस्तान ने पिछले साल भारत के खिलाफ मुकाबले के लिए जबर्दस्त प्लान बनाया, तो इस पर अमलीकरण कितना शानदार  रहा, यह प्लान X से बखूबी समझा जा सकता है. और यह प्लान एक्स था कि शीर्ष क्रम को पिच की महक मिलने से पहले ही पवेलियन भेज देने का. इस प्लान के कई हिस्से थे, जिसमें पाकिस्तानी मैनेजमेंट ने भारतीय बल्लेबाजों की एप्रोच, उनके  फुटवर्क, अपनी आक्रामक एप्रोच और गेंदों की लंबाई को केंद्र में रखकर काम किया. 

यह प्लान एक्स का असर ही था कि भारत के दोनों ओपनर 13 गेंद  फेंके जाने तक ही आउट हो गए. रोहित और राहुल ने डिफेंसिव रुख अख्तियार किया, तो पाकिस्तान ने इस भांप कर हमला बोल दिया. रोहित और राहुल के पैर भी सही तरह से चलने शुरू हुए, निगाहें भी जमीं कि शाहीन आफरीदी ने प्लान X के तहत दोनों दिग्गजों के हिसाब से लंबाई और टप्पा रखते हुए हमला बोल दिया. 

नतीजा यह रहा कि आफरीदी की चौथी ही लगभग यॉर्कर गेंद पर फ्लिक करने की कोशिश में एलबीडब्ल्यू हो गए, तो कुछ ही देर बाद केएल राहुल भी अंदर आती गेंद पर बोल्ड हो गए और भारत का स्कोर 2.1 ओवर में 2 विकेट पर छह रन हो गया. पाकिस्तान का प्लान एक्स एकदम का काम हो गया. प्लान के तहत बल्लेबाजों की सतर्क एप्रोच के भीतर ही उनका बोरिया-बिस्तर समेट दिया गया. अब देखने की बात यही होगी कि रविवार को रोहित और केएल राहुल शुरुआती ओवरों में सतर्क रवैया अपनाते हैं या आक्रामक. और इसी प्लान की काट ही मैच का परिणाम बहुत हद तक तय कर देगी. वजह एकदम साफ है कि आफरीदी का यह प्लान एक्स ही था, जिससे भारत आखिर तक नहीं उबर सका और यह प्लान शाहीन को मैन ऑफ द मैच बना गया. 

भारतीय प्लेइंग XI में ऋषभ पंत और DK, एक साथ! सुनील गावस्कर ने बताई टी20 वर्ल्ड कप के लिए परफेक्ट टीम इंडिया

टीम इंडिया Asia Cup 2023 के लिए पाकिस्तान का दौरा करेगी या नहीं, नए BCCI अध्यक्ष रोजर बिन्नी का आया बयान

VIDEO: बाकी खबरों के वीडियो देखने के लिएहमारा YOU-TUBE चैनल सब्सक्राइब करें.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com