Ind vs Pak T20: भारत जीता, तो बनेगा यह अतुलनीय रिकॉर्ड, जानिए 5 बहुत ही अहम बातें

India vs Pakistan: भारत और पाकिस्तान के बीच कई यादगार रिकॉर्ड हैं. और आज एक ऐसा मुश्किल रिकॉर्ड भी है, जो कप्तान विराट (Virat Kohli) का इंतजार कर रहा है.

खास बातें

  • आज है विश्व कप में महाजंग
  • महामुकाबले की महा खास बातें जानिए!
  • कौन बनेगा सुपर जंग का सिकंदर?
नयी दिल्ली:

यूएई (UAE) में जारी टी20 वर्ल्ड कप (T20 World Cup) में मानो आज दुनिया भर के क्रिकेटप्रेमियों की दुनिया आज दुबई इंटरनेशनल स्टेडियम में खेले जाने वाले भारत-पाकिस्तान (Ind vs Pak) के मुकाबले के ही इर्द-गिर्द सिमट गयी है. हर कोई इस मैच का बहुत ही बेसब्री से इंतजार कर रहा है. दोनों देशों के समर्थक मैच से पहले ही सोशल मीडिया पर एक-दूसरे से भिड़े हुए हैं. इस बात से आप समझ सकते हैं कि मैच को लेकर कितना ज्यादा उत्साह है. फैंस पुराने मुकाबले और रिकॉर्डों के बारे में बात कर रहे हैं. इसी कड़ी में हम आपके लिए बहुत ही स्पेश रिकॉर्ड लेकर आए हैं. या वे रिकॉर्ड जो आज बन सकते हैं. बारी-बारी से जान लीजिए:

यह भी पढ़ें: IND vs PAK: संजय मांजरेकर ने चुनी भारतीय प्लेइंग XI,चौंकाते हुए 3 ऑलराउंडर को दी जगह

1. टी20 विश्व कप में भारत ने पाकिस्तान को लगातार पांच बार मात दी है. इस मामले में वह वेस्टइंडीज और पाकिस्तान के साथ रिकॉर्ड साझा कर रहा है. विंडीज ने इंग्लैंड और पाकिस्तान ने बांग्लादेश को लगातार पांच बार हराया है. अगर आज भारत जीतता है, तो इस मामले में वह किंग बन जाएगा. यह उसकी पाकिस्तान पर लगातार छठी जीत होगी. 

2. पिछले तीन साल के भीतर बाबर आजम से ज्यादा रन किसी  भी बल्लेबाज ने नहीं बनाए हैं. टी20 में बाबर आजम ने इस समय में 1173 रन बटोरे हैं, जबकि विराट कोहली (993) के साथ दूसरे नंबर पर हैं. 

यह भी पढ़ें: भारत के खिलाफ महामुकाबले के लिए पाकिस्तान टीम की घोषणा, देखें अंतिम 12 खिलाड़ियों की लिस्ट

3. साल 2008 से लेकर अभी तक भारत ने वे सभी आठों मुकाबले हारे हैं, जिसमें उसने पहले बल्लेबाजी करते हुए 160 से कम का स्कोर किया है. वहीं, जब भारत ने 161 से लेकर 180 का लक्ष्य दिया है, तो 11 में से उसे दो मैचों में हार का मुंह देखना पड़ा है. ऐसे में भारत निश्चित तौर पर आज 160 से ऊपर का स्कोर बनाना चाहेगा.  

3. विराट कोहली अभी तक टी20 विश्व कप में पाकिस्तान के खिलाफ एक बार भी आउट नहीं हुए हैं. विराट के स्कोर 78*, 36* और 55* रहे हैं. देखत हैं कि आज विराट इस सिलसिल को बरकार रख पाते हैं या नहीं. 


4. पाकिस्तान के मोहम्मद रिजवान (1462) और बाबर आजम (1363) इस साल टी20 फॉर्मेट में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज रहे हैं. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


5. जुलाई 2019 से टी20 में पाकिस्तान का प्रति छह गेंदों के आधार पर सबसे खराब बॉल रेशियो (24.9) रहा है. यह सुपर 12 के लिए क्वालीफायी करने वाली टीमों में सबसे खराब रेशियो है.